वैष्णो देवी - Vaishno Devi

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ भारत के प्रसिद्ध 10 मंदिरों में से एक।
◉ मुख्य पड़ाव बाण गंगा, अर्धकुमारी, माँ की गुफा, भैरव गुफा।
वैष्णो देवी मंदिर भारत के सबसे लोकप्रिय और माने जाने वाले धार्मिक मंदिर है। जम्मू के त्रिकूट पर्वत पर वैष्णो देवी की भव्य गुफा है और गुफा में प्राकृतिक रूप से तीन पिण्डी बनी हुई है। जिसे वैष्णो माता के रूप में जाना जाता है, जिन्हें देवी महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती का अवतार माना जाता है। भारत के बाकी पवित्र स्थलों के साथ वैष्णो देवी का स्थल भी काफी पवित्र माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि माता सती का मस्तिष्क इसी स्थान पर गिरा था।

कैसे करे वैष्णो देवी की यात्रा:
मंदिर 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यहां पहुंचने के लिए आपको कटरा से लगभग 13 किमी दूर ट्रेकिंग करनी पड़ती है।
कैसे करें आध्यात्मिक वैष्णो देवी यात्रा? | कैसे रजिस्टर करें वैष्णो देवी दर्शन?

कटरा से पैदल ही वैष्णो देवी मंदिर की चढ़ाई शुरू होती है। जबकि रास्ते में त्रिकुटा पर्वत के पास बाणगंगा नदी है। ऐसा कहा जाता है कि वैष्णो देवी ने जमीन पर बाण चलाकर हनुमान की प्यास बुझाने के लिए गंगा नदी को बहा दिया। हनुमान के गायब होने के बाद, वैष्णो देवी ने पानी में अपने बाल धोए। बाणगंगा नदी को बालगंगा नदी के रूप में भी जाना जाता है। तीर्थयात्रियों को अपनी पवित्रता के लिए बाणगंगा नदी में स्नान करना चाहिए। बाणगंगा के बाद चरण पादुका मंदिर है।

चरण पादुका के दर्शन करने के बाद, तीर्थयात्री अर्धकुंवारी मंदिर में आते हैं। वैष्णो देवी ने इस गुफा में 9 महीने तक तपस्या की, जैसे भैरव नाथ से बचने के लिए एक बच्चा 9 महीने तक अपनी मां के गर्भ में कैसे रहता है। अर्धकुंवारी के दर्शन करने के बाद, तीर्थयात्री भैरव नाथ मंदिर जाते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि वैष्णो देवी ने भैरव नाथ को मारने के बाद, भैरव नाथ को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने क्षमा मांगी। वैष्णो देवी ने उन्हें यह कहकर आशीर्वाद दिया कि यदि तीर्थयात्रियों भैरवनाथ के दर्शन नहीं करेंगे तो उनकी तीर्थयात्रा फलदायी नहीं होगी। वैष्णो देवी के मंदिर भवन के साथ तीर्थयात्री भैरवनाथ के सिर के दर्शन करते हैं। तीर्थयात्री 3 पिंडिका (चट्टानों) के दर्शन करने के लिए मंदिर के अंदर जाते हैं जो वैष्णो देवी का प्रतिनिधित्व करते हैं।
वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए हर साल लाखों भक्त आते हैं।
प्रचलित नाम: माता वैष्णो देवी कटरा, वैष्णो देवी गुफा
Vaishno Devi - Read In English
Vaishno Devi Temple is the most popular and considered religious temple of India. There is a grand cave of Vaishno Devi on the Trikoot parvat of Jammu and there are three pindi naturally made in the cave.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
सही टाइम-टेबल के लिए मंदिर की वेबसाइट पे संपर्क करें।
त्योहार
Navratri | यह भी जानें: एकादशी
स्थापना
सतयुग
देख-रेख संस्था
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड
समर्पित
श्री वैष्णो माँ
वास्तुकला
प्राकृतिक गुफा
फोटोग्राफी
🚫 नहीं (मंदिर के अंदर तस्वीर लेना अ-नैतिक है जबकि कोई पूजा करने में व्यस्त है! कृपया मंदिर के नियमों और सुझावों का भी पालन करें।)
नि:शुल्क प्रवेश
हाँ जी

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Bhavan Katra Jammu and Kashmir
मेट्रो 🚇
हवा मार्ग ✈
Sanjhichatt Helipad
नदी ⛵
Ban Ganga
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
33.029720°N, 74.948131°E
अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Oct 20, 2023 08:12 AM