ग्वालियर के प्रसिद्ध मंदिर (Temples in Gwalior)


ग्वालियर शहर मध्य प्रदेश का मध्य भारतीय राज्य है और अपने महल, पुराने मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें पवित्र जैन मूर्तियों के साथ प्राचीन ग्वालियर का किला भी शामिल है। यह शहर अपने राजसी इतिहास और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए भी प्रसिद्ध है। आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में...

पहुआ वाली माता @Gwalior Madhya Pradesh

पहुआ-पहुआ अर्थात पैदल-पैदल जाते हुए भक्त यहाँ अल्प-विश्राम हेतु रुकते थे। आज यही कैला मैया को समर्पित मंदिर जनमानस के बीच पहुआ वाली माता के मंदिर के नाम से ही प्रसिद्द है।


गिरिराज धाम, ग्वालियर @Gwalior Madhya Pradesh

ग्वालियर में आनंद नगर के स्थानीय निवासियों की भगवान श्री कृष्ण के गिरिराज स्वरूप के प्रति आस्था का जीता जागता प्रमाण है श्री गिर्राज धाम और उसके चारों ओर फैली दिव्यता।


ग्वालियर सूर्य मंदिर @Gwalior Madhya Pradesh

मंदिर का निर्माण इतिहास: इस मंदिर का निर्माण श्री घनश्याम दास जी बिरला की प्रेरणा से बसंत कुमार जी बिरला ने करवाया | सूर्य मंदिर का स्वरूप | मंदिर का गर्भगृह | सूर्य मंदिर का बाहरी स्वरूप | सूर्य मंदिर में अन्य मूर्तियाँ एवं मण्डपम्


तेली का मंदिर @Gwalior Madhya Pradesh

मंदिर का निर्माण प्रतिहार राजा मिहिर भोज के शासनकाल में, तेल के व्यापारियों द्वारा दिए गए धन से हुआ था, इसलिए इस मंदिर को तेली का मंदिर कहते हैं।


गुरुद्वारा दाता बंदी छोर साहिब @Gwalior Madhya Pradesh

गुरुद्वारा श्री दाता बंदी छोर साहिब ग्वालियर में स्थित है, गुरुद्वारा ग्वालियर किले में श्री गुरु हरगोबिंद साहिब जी के कारावास और उनकी प्रसिद्ध रिहाई से जुड़ा है।


सास बहू मंदिर @Gwalior Madhya Pradesh

सास बहू का मंदिर ग्वालियर किले के पूर्व कोने में दो मंदिरों का समूह है, तथा सास बहू मंदिर के रूप में लोकप्रिय है। शाब्दिक अर्थ भी सास और बहू के मंदिर के रूप में सामान्य रूप से बड़ा व छोटा मंदिर से लिया जाता है।


दाँतरे मंदिर @Gwalior Madhya Pradesh

आज से लगभग 200 वर्ष पहिले भगवन शिव का श्री लोकेश्वरनाथ मन्दिर गंगा-मालनपुर गाँव में स्थापित किया गया था।


Temples in Gwalior - Read in English
Lets know about the famous temples of Gwalior city of Madhya Pradesh..
Photo-stories Gwalior Temple Photo-storiesGwalior Fort Photo-storiesMadhya Pradesh Photo-stories
अगर आपको यह फोटो स्टोरीज पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दिल्ली के प्रमुख कालीबाड़ी मंदिर

नीचे दिए गये हैं, दिल्ली और आस-पास के राज्यों के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल मे आपको जरूर जाना चाहिए...

पिंक सिटी जयपुर के प्रमुख प्रसिद्ध मंदिर

दुनियाँ में पिंक सिटी के नाम से प्रसिद्ध राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर राजा-रजवाड़ों के लिए जानी जाती है। आइए देखते हैं इस विश्व विख्यात शहर का धार्मिक पहलू...

महानगर मुंबई के प्रसिद्ध मंदिर

फिल्म और अर्थ जगत में अपना परचम लहराते हुए, आइए जानें यहाँ की धार्मिक विरासतों के बारे में...

दिल्ली के प्रसिद्ध श्री गणेश मंदिर

दिल्ली और आस-पास के शहर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रसिद्ध श्री गणेश मंदिर।

हनुमान की सबसे ऊँची हनुमान मूर्तियाँ

हनुमान जी श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और भगवान शिव के अवतार हैं। हनुमान जी के माता-पिता का नाम अंजना और केसरी है इसलिए उन्हें अंजनी-पुत्रा और केसरी-नंदन कहा जाता है।