Download Bhakti Bharat APP
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Shiv Chalisa -

अमेरिका में दिवाली समारोह (Diwali Celebration in America)

अमेरिका में दिवाली समारोह
दीवाली एक धार्मिक और सांस्कृतिक अवकाश है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में धर्मनिष्ठ और धर्मनिरपेक्ष दोनों द्वारा मनाया जाता है। रोशनी के त्योहार के रूप में मनाये जाने वाला, दीवाली दुनिया भर में विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों में विशेष रूप से दक्षिण एशिया में मनाई जाती है। इस साल दिवाली 24 अक्टूबर सोमवार को होगी। त्योहार और समारोह आमतौर पर कई दिनों तक चलते हैं।
दिवाली को हिंदू, जैन, सिख और बौद्ध अलग-अलग तरीके से मनाते हैं, जो सांस्कृतिक परंपराओं और रीति-रिवाजों को समृद्ध बनाते हैं। हिंदुओं के लिए, त्योहार के दिन भगवान राम और उनकी पत्नी सीता 14 साल के वनवास के बाद अपने राज्य में लौटते हैं।

अन्य धर्मों के लिए भी इस पर्व का महत्व है। सिख "बंदी छोर दिवस" ​​​​के रूप में संदर्भित करते हैं। जैन लोग इसे उस दिन के रूप में पहचानते हैं जब भगवान महावीर, उनके अंतिम आध्यात्मिक नेता, ने शारीरिक मृत्यु प्राप्त की और ज्ञान प्राप्त किया। कुछ बौद्ध सम्राट अशोक के बौद्ध धर्म के आलिंगन का सम्मान करते हुए निरीक्षण करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में लोग कैसे मनाते हैं दिवाली?
हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन का कहना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू फर्श पर फूलों, चावल या रेत के रंगीन पैटर्न के साथ मनाते हैं, रंगोली नामक एक कलात्मक प्रथा अच्छी किस्मत लाने के लिए होती है। भोजन, फैशन और आस्था की तरह, भारतीय अपने प्रिय त्योहारों को अपने साथ ले जाते हैं जहां उनकी जीविका उन्हें ले जाती है।

यह अमेरिका में अलग नहीं है जहां भारतीय मूल के लोग 1820 के दशक से रह रहे हैं। वर्षों से, एक बढ़ती हुई भारतीय अप्रवासी आबादी दीवाली मना रही है, रोशनी का हिंदू त्योहार, अपनी मातृभूमि से बड़े पैमाने पर उत्सव को बड़े धूम धाम के साथ त्यौहार का पालन करते हैं.मनाते हैं।

अमेरिका में हिंदू मंदिर दिवाली के दौरान बड़े धूम धाम के साथ त्यौहार का पालन करते हैं, अधिकांश भारतीय इसे देवी लक्ष्मी और गणेश जी का पूजा करते हैं। अमेरिका में दिवाली एक ऐसा त्योहार है जो अमेरिकी संस्कृति का एक आंतरिक हिस्सा बन गया है अन्य अमरीकी त्यौहार की तरह।

संयुक्त राज्य अमेरिका में दिवाली समारोह 2022 में शामिल होने के लिए स्थान:
https://www.hinduamerican.org/
https://www.radhakrishnatemple.net/Diwali
https://www.swaminarayangadi.com/northamerica/news/news.php?id=670
https://www.baps.org/cultureandheritage/Traditions/AnnualCelebrationsandFestivals/Diwali.aspx
https://svsbalaji.org/products/diwali-celebrations
https://www.npr.org/2021/11/04/1051446503/diwali-world-trade-center-lights

दिवाली/दीपावली क्यों, कब, कहाँ और कैसे?
दीवाली / लक्ष्मी पूजा
धनतेरस
नरक चतुर्दशी, रूप चतुर्दशी
गोवर्धन पूजा / अन्नकुट
भाई दूज
बंदी छोड़ दिवस

भजन:
सजा दो घर को गुलशन सा
आओ भोग लगाओ प्यारे मोहन
श्री राम जी की जगमग जगमग जोत जली है
तुम से लागी लगन, पारस प्यारा
श्री कृष्णा गोविन्द हरे मुरारी
अच्चुतम केशवं कृष्ण दामोदरं

ब्लॉग:
सूर्य ग्रहण दिवाली 2022
ऑस्ट्रेलिया में दीपावली उत्सव
नरक चतुर्दशी कथा: ईशा फाउंडेशन की ओर से

Diwali Celebration in America in English

Diwali is a religious and cultural holiday, celebrated by both the devout and the secular in the United States. Celebrated as the festival of lights, Diwali is celebrated across the world by various religions and cultures, especially in South Asia. This year Diwali will be on Monday 24 October. Festivals and celebrations usually last for several days.
यह भी जानें

Blogs Diwali In USA BlogsDeepawali BlogsDhanteras BlogsNarak Chaturdasi BlogsRoop Chaturdashi BlogsRoop Chaudas BlogsKali Chaudas BlogsBandi Chhor Divas BlogsAnnakut Pooja BlogsBhai Dooj BlogsBhaiya Dooji BlogsBhai Tika BlogsMahalakshmi Puja BlogsBandi Chhor Divas BlogsAnnakut BlogsChitragupt BlogsChitragupt Puja BlogsDiwalivib Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP