Download Bhakti Bharat APPHanuman Chalisa

पटना के सबसे प्रसिद्ध मंदिर (Famous Temples of Patna)


पटना के सबसे प्रसिद्ध मंदिर
प्राचीन काल में पटना शहर को पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था। आज पटना शहर पवित्र गंगा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित बिहार राज्य की राजधानी है। पटना में बौद्ध, जैन और हिंदू तीर्थ केंद्रों सहित कई पर्यटक आकर्षण हैं। यहां हमने पटना के तीन सबसे प्रसिद्ध मंदिरों का उल्लेख किया है।

पाटन देवी मंदिर:
पाटन देवी मंदिर पटना के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। मंदिर को शुरू में माँ सर्वानंद कारी पटनाेश्वरी कहा जाता है, जिसे वे देवी दुर्गा का निवास मानते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह 51 शक्तिपीठों में से एक है। इसलिए यह मंदिर हिंदुओं के सबसे खूबसूरत धार्मिक मंदिरों में से एक है। पौराणिक कथाओं के अनुसार यहां देवी सती के शव की 'दाहिनी जांघ' गिरी थी। माना जाता है कि पटना शहर का नाम व्यापक रूप से पाटन देवी मंदिर के नाम से लिया गया है।

प्रमुख त्यौहार: विजयादशमी के समय भी इन मंदिरों के पास एक मेला आयोजित किया जाता है। सप्तमी, अष्टमी और नवमी (दुर्गा पूजा) के दौरान मेले के दौरान दोनों मंदिरों में से किसी एक में प्रतिदिन लगभग 600 लोग पूजा करने आते हैं।

महावीर मंदिर पटना
'महावीर मंदिर पटना' पटना के सबसे लोकप्रिय हिंदू मंदिरों में से एक है, जो भगवान हनुमान को समर्पित है। यह मंदिर देश के सबसे खूबसूरत और सबसे पुराने हनुमान मंदिरों में से एक है। मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। संकट मोचन की मूर्ति भक्तों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है। मंदिर की इमारत 10,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैली हुई है।

प्रमुख त्यौहार: रामनवमी यहां का प्रमुख त्योहार है, जिसे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। रामनवमी के शुभ अवसर पर इस मंदिर में बहुत से लोग आते हैं ।

इस्कॉन मंदिर पटना
इस्कॉन मंदिर एक धार्मिक हिंदू गौड़ीय वैष्णव संगठन है जिसे उनके प्रिय स्वामी प्रभुपाद ने स्थापित किया था। कृष्ण चेतना के लिए अंतर्राष्ट्रीय सोसायटी शुरू की गई थी, जो भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर में तीन प्राथमिक देवता हैं: श्री गौर निताई, श्री श्री राधा बांके बिहारी जी, और श्री राम दरबार। मंदिर 2 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। मंदिर इतना विशाल और सुंदर है कि आप इसकी सुंदरता से अपनी आंखें नहीं हटा सकते।

प्रमुख त्यौहार: जन्माष्टमी इस्कॉन मंदिर पटना का प्रमुख त्योहार है। जगन्नाथ रथयात्रा भी धूमधाम से मनाई जाती है।

पटना बस स्टेशन से तीनों मंदिरों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। मंदिर पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन से लगभग 10 किमी दुरी पर स्थित है। जब आप पटना में हों, तो आप श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारा भी इसके साथ दर्शन करसकते हैं। इन सभी पवित्र स्स्थानों में पूजा और दर्शन के साथ आप मन की शांति महसूस कर सकते हैं।

Famous Temples of Patna in English

In ancient times the city of Patna was known as Pataliputra. Today the city of Patna is the capital of the state of Bihar, situated on the southern bank of the holy Ganges river.
यह भी जानें

List Patna TemplesPatna Bihar Temples

अगर आपको यह ग्रूप ऑफ टेंपल्स पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस ग्रूप ऑफ टेंपल्स को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

भारत मे बिरला के प्रसिद्ध मंदिर

बिड़ला मंदिर भारत के पुराने प्रमुख उद्योगपति बिड़ला परिवार द्वारा निर्मित हिंदू मंदिर हैं। बिड़ला मंदिरों की सूची निम्न प्रकार है...

ग्वालियर के प्रसिद्ध मंदिर

आइए जानें मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में..

दिल्ली के हनुमान बालाजी मंदिर

हनुमान जी श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और भगवान शिव के अवतार हैं। हनुमान जी के माता-पिता का नाम अंजना और केसरी है इसलिए उन्हें अंजनी-पुत्रा और केसरी-नंदन कहा जाता है।

द्वादश(12) शिव ज्योतिर्लिंग

हिन्दू धर्म में पुराणों के अनुसार स्वयं शिवजी, शिवलिंग के रूप में १२ अलग-अलग स्थानों पर स्थापित हैं, जानिए भारत के 12 ज्योतिर्लिंग के बारे मे...

दिल्ली के प्रसिद्ध शिव मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रमुख भगवान शिव मंदिर:

भारत के चार धाम

आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा परिभाषित चार वैष्णव तीर्थ हैं। बद्रीनाथ धाम, रामेश्वरम धाम, जगन्नाथ धाम, द्वारका धाम...

दिल्ली के प्रसिद्ध बाबा श्री भैरव नाथ मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के लगभग सभी प्रमुख एवं प्रसिद्ध श्री बाबा भैरब नाथ मंदिर। 7th दिसंबर 2020 को सारी दिल्ली भैरव जयंती माना रही है।

Hanuman ChalisaSavan 2022
Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Download BhaktiBharat App