नीब करौरी बाबा (Neeb Karori Baba)


भक्तमाल | नीब करौरी बाबा
अपभ्रंश नाम - नीम करोली बाबा
वास्तविक नाम - लक्ष्मी नारायण शर्मा
आराध्य - श्री हनुमान जी
जन्म स्थान - अकबरपुर जिला फिरोजाबाद उत्तर प्रदेश, भारत
मृत्यु - 11 सितंबर 1973 को वृंदावन, उत्तर प्रदेश, भारत [अनंत चतुर्दशी]
पिता - श्री दुर्गा प्रसाद शर्मा
प्रसिद्ध मंदिर - कैंची धाम❀ नीब करोली का अर्थ है मजबूत नींव।

नीम करोली बाबा, एक हिंदू गुरु और हिंदू देवता हनुमान के भक्त थे और अपने अनुयायियों के बिच महाराज-जी के नाम से जाने जाते थे। उनके विदेशी भक्तों में उनका नाम अधिक प्रचलित है। 60 और 70 के दशक में भारत आने वाले कई अमेरिकियों के लिए उन्हें एक संरक्षक के रूप में जाना जाता है। उनके आश्रम कैंची, वृंदावन, ऋषिकेश, शिमला, फर्रुखाबाद में खिमासेपुर के पास नीम करोली गांव, भारत में भूमिआधार, हनुमानगढ़ी, दिल्ली और ताओस, न्यू मैक्सिको, अमेरिका में हैं।

बाबा ने अपने जीवन में लगभग 108 हनुमान मंदिरों का निर्माण करवाया। माना जाता है कि बाबा नीब करोड़ी ने हनुमान जी की पूजा कर कई चमत्कारी सिद्धियां हासिल कीं। उनके अनुयायियों ने सेवा फाउंडेशन की स्थापना की, जो नीम करोली बाबा की शिक्षाओं को अंधत्व की रोकथाम और उपचार के लिए लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है।

नीम करोली बाबा आजीवन भक्ति योग के अनुयायी थे, और उन्होंने दूसरों की सेवा को भगवान की बिना शर्त भक्ति के उच्चतम रूप के रूप में प्रोत्साहित किया।
Neeb Karori Baba - Read in English
Bhaktamal | Neeb Karoli Baba | Also Know as - Neem Karoli Baba | Real Name - Lakshmi Narayan Sharma | Aaradhya - Shri Hanuman Ji
Bhakt Neeb Karoli Baba BhaktBaba Neeb Karoli BhaktLakshmi Narayan Sharma BhaktNeeb Karoli Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

नाहर सिंह पांडे

नाहार सिंह पांडे महाराजा गोगादेव के प्रधानमंत्री, सेनापति और राजपंडित थे। नाहर सिंह पाण्डे जी ने ही गोगाजी के दोनों पुत्रो सज्जन और सामत को अभ्यास कराकर शास्त्र का अभ्यास करवाया था।

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती, जिन्हें गुरु देव के नाम से भी जाना जाता है। एक सरयूपारीन ब्राह्मण परिवार में जन्मे, उन्होंने आध्यात्मिक गुरु की तलाश में नौ साल की उम्र में घर छोड़ दिया। 1941 में ज्योतिर मठ के शंकराचार्य के रूप में अभिषिक्त हुए थे।

गौतम बुद्ध

गौतम बुद्ध महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक, भिक्षुक, ध्यानी और धार्मिक नेता थे उनका का जन्म एक राजकुमार के रूप में हुआ था। लेकिन विलासितापूर्ण जीवनशैली उन्हें ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाई। बौद्ध किसी भी प्रकार के देवी-देवता में विश्वास नहीं करते हैं। कुछ हिंदू ग्रंथ बुद्ध को भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं।

शंकराचार्य जी

भक्तमाल | आदि गुरु शंकराचार्य | गुरु - आचार्य गोविन्द भगवत्पाद | आराध्य - भगवान शिव | दर्शन - अद्वैत वेदान्त