योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath)


भक्तमाल : योगी आदित्यनाथ
असली नाम - अजय मोहन सिंह बिष्ट
अन्य नाम - योगी जी, महंत जी
आराध्य - गोरखनाथ जी, भगवान राम
गुरु - महंत अवैद्यनाथ
जन्म - 5 जून 1972 (आयु 51 वर्ष)
स्थान - पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
पिता - आनंद सिंह बिष्ट
माता - सावित्री देवी
भाषा - हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गढ़वाल
प्रसिद्ध - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, गोरखनाथ मठ के प्रधान महंतयोगी आदित्यनाथ एक भारतीय हिंदू साधु और भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं जो उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। योगी जी अपने निर्वाचन क्षेत्र में काफी लोकप्रिय राजनेता हैं।

वह गोरखपुर में गोरखनाथ मठ के मुख्य पुजारी हैं, आदित्यनाथ ने सितंबर 2014 से मुख्य पुजारी पद पर सेवा की है जब उनके आध्यात्मिक "पिता", महंत अवैद्यनाथ का निधन हो गया था। इसके अलावा, उन्होंने एक हिंदू राष्ट्रवादी संगठन, हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की। अपने विवादास्पद विचारों के कारण, उन्हें अक्सर एक हिंदू राष्ट्रवादी के रूप में जाना जाता है। एक दक्षिणपंथी हिंदुत्व फायरब्रांड के रूप में, उन्होंने दक्षिणपंथी लोकलुभावन होने की छवि हासिल की है।

एक हिंदू भिक्षु के रूप में वह राजनीति सहित एक महान परोपकारी व्यक्ति हैं और गौ सेवा, गोरखनाथ मंदिर सेवा, नवरात्रि कन्या पूजन, अयोध्या में दिवाली समारोह आदि के लिए हमेशा सुर्खियों में रहते हैं।
Yogi Adityanath - Read in English
Yogi Adityanath is an Indian Hindu monk and politician from the Bharatiya Janata Party who is the current Chief Minister of Uttar Pradesh. Yogi ji is a very popular politician in his constituency.
Bhakt Yogi Adityanath Ji BhaktGorakhnath Math BhaktChief Minister Of Uttar Pradesh BhaktGorakhnath Ji BhaktBhagwan Ram Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गोपाल कृष्ण गोस्वामी

गोपाल कृष्ण गोस्वामी इस्कॉन द्वारका के एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु थे।

गौर गोपाल दास

श्री गौर गोपाल दास एक भारतीय भिक्षु, जीवन शैली के प्रशिक्षक, प्रेरक वक्ता और पूर्व एचपी इंजीनियर हैं। वह इस्कॉन के सदस्य हैं।

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

नाहर सिंह पांडे

नाहार सिंह पांडे महाराजा गोगादेव के प्रधानमंत्री, सेनापति और राजपंडित थे। नाहर सिंह पाण्डे जी ने ही गोगाजी के दोनों पुत्रो सज्जन और सामत को अभ्यास कराकर शास्त्र का अभ्यास करवाया था।

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती, जिन्हें गुरु देव के नाम से भी जाना जाता है। एक सरयूपारीन ब्राह्मण परिवार में जन्मे, उन्होंने आध्यात्मिक गुरु की तलाश में नौ साल की उम्र में घर छोड़ दिया। 1941 में ज्योतिर मठ के शंकराचार्य के रूप में अभिषिक्त हुए थे।