हनुमान जी के जन्म के पीछे की पौराणिक कथा पढ़ें (Pouranik Katha behind the birth of Hanuman)

पौराणिक कथाओं के अनुसार, अंजनेरी पर्वत पर भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। उनके पिता केसरी बृहस्पति के पुत्र थे और सुमेरु के राजा थे। उनकी माँ अंजना एक अप्सरा थी जो पृथ्वी पर रहने के लिए अभिशप्त थी। उसने शिव की तीव्र प्रार्थना के बाद हनुमान को जन्म दिया जो 12 साल तक चला और, जन्म देकर, उनकी अभिशाप समाप्त हुई।हनुमान को शिव का अवतार या प्रतिबिंब माना जाता है और अक्सर उन्हें वायुपुत्र कहा जाता है जिसका अर्थ है (वायु भगवान का पुत्र)। रामायण की कई व्याख्याएँ हैं जो हनुमान के जन्म में वायु की भूमिका का विवरण देती हैं। ऐसी ही एक किंवदंती है कि वायु ने भगवान शिव की पुरुष ऊर्जा को अंजना के गर्भ में स्थानांतरित कर दिया जब उसने और उसके पति केसरी ने भगवान से एक बच्चे के लिए प्रार्थना की।

हनुमान जयंती का महत्व:
हनुमान को भगवान शिव के 11 वें रुद्र अवतार के रूप में माना जाता है और उन्हें शक्ति, ज्ञान, वीरता, बुद्धिमत्ता और निस्वार्थ सेवा के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है। उन्हें जीवन भर ब्रह्मचर्य का पालन करने वाला एक अमर माना जाता है और जो सभी प्रकार के नकारात्मक प्रभावों या प्रलोभनों को रोकने की शक्ति रखता है। उन्होंने जो अपना जीवन भगवान राम और सीता को समर्पित कर दिया, उन्होंने बिना किसी उद्देश्य के कभी भी अपनी ताकत या वीरता नहीं दिखाई। इस प्रकार के पुण्यों को प्राप्त करने के लिए हनुमान की पूजा करनी चाहिए।

हनुमान जयंती कैसे पालन करें: हनुमान जयंती विशेष 2021
❀ भगवान हनुमान को एक देवता के रूप में पूजा जाता है जिसमें बुराई के खिलाफ जीत हासिल करने और सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता है।
❀ हनुमान जयंती के दिन, भक्त सुबह जल्दी पूजा और प्रसाद के लिए हनुमान मंदिरों में जाते हैं।
❀ जैसा कि हनुमान का जन्म सूर्योदय के समय हुआ था, भोर से पहले ही विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं।
❀ हनुमान मूर्तियों पर नारंगी तिलक लगाएं, पूजन अर्पित करें, आरती करें और मंत्रों का उच्चारण, गीत और भजन इस दिन किए जाने वाले कुछ सामान्य अभ्यास हैं।
❀ भक्त हनुमान चालीसा या रामायण की पंक्तियों जैसे भजन पढ़ते और सुनते हैं।
❀ प्रसाद और सात्विक भोजन करें।
जय हनुमान!
Pouranik Katha behind the birth of Hanuman - Read in English
According to mythology, Bhagwan Hanuman was born on the Anjaneri mountain. His father Kesari was the son of Jupiter (Brihaspati ) and the king of Sumeru. His mother Anjana was a nymph (Apsara) who was cursed to live on earth.
Blogs Hanuman BlogsBalaji BlogsBajrangbali BlogsHanuman Janmotsav BlogsHanuman Jayanti Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।