अम्बरनाथ मंदिर - Ambarnath Mandir

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ अंबरनाथ मंदिर यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व की 218 सांस्कृतिक विरासतों में से एक है।
◉ मंदिर के प्रवेश द्वार पर आपको दो नंदी मिलेंगे। इस मंदिर के गर्भगृह में नीचे जाने के लिए 20 सीढ़ियाँ हैं।
◉ अंबरनाथ में महाशिवरात्रि के अवसर पर 4 दिनों तक बहुत बड़ा मेला लगता है।
अंबरनाथ मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भारत के महाराष्ट्र में मुंबई के पास अंबरनाथ में स्थित है। इसे अंब्रेश्वर शिव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है और स्थानीय तौर पर पुरातन शिवालय के नाम से जाना जाता है। मंदिर, अंबरनाथ रेलवे स्टेशन (पूर्व) से 2 किमी दूर, [वृंदावन] (वालधुनी) नदी के तट पर स्थित है। यह यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व की 218 सांस्कृतिक विरासतों में से एक है।

अम्बरनाथ मंदिर का इतिहास और वास्तुकला
मंदिर में मिले एक शिलालेख के अनुसार, शिलाहाट के राजा मांबनी ने इसे 1060 ईस्वी में बनवाया था। ऐसा माना जाता है कि अंबरनाथ मंदिर का निर्माण पांडवों ने अपने वनवास काल के दौरान केवल एक रात में पत्थरों के विशाल समूह से किया था। यह मंदिर ग्यारहवीं शताब्दी के मध्य में बने सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है, ऐसा मंदिर दुनिया में कहीं और नहीं है। पांडव इस संरचना को पूरा नहीं कर सके जो आज भी मंदिर के मुख्य गर्भगृह क्षेत्र के ठीक ऊपर की गायब छत में परिलक्षित होती है। यह भी कहा जाता है कि यहां एक किमी लंबा रास्ता है जिसका इस्तेमाल पांडवों ने भागने के लिए किया था जो इन दिनों बंद है।

मंदिर की वास्तुकला मुख्यतः हेमाडपंती शैली की है। बाहरी दीवारों को काली चट्टान पर बहुत सुंदर ढंग से उकेरा गया है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर आपको दो नंदी मिलेंगे। इस मंदिर के गर्भगृह में नीचे जाने के लिए 20 सीढ़ियाँ हैं और गर्भगृह के केंद्र में एक शिवलिंग है जो स्वयंभू है।

अम्बरनाथ मंदिर दर्शन का समय
अंबरनाथ शिव मंदिर पूरे दिन दर्शन के लिए खुला रहता है। यह मंदिर सुबह 8 बजे खुलता है और शाम को 9 बजे बंद हो जाता है। यदि आप दोपहर के समय आते हैं तो उनका प्रसाद लेना न भूलें जो प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच परोसा जाता है।

अम्बरनाथ मंदिर के प्रमुख त्यौहार
महाशिवरात्रि और श्रावणी सोमवार के दौरान अंबरनाथ मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है। अंबरनाथ में महाशिवरात्रि के अवसर पर 4 दिनों तक बहुत बड़ा मेला लगता है। यह महाशिवरात्री से दो दिन पहले शुरू होता है और महाशिवरात्री के एक दिन बाद तक जारी रहता है।

अंबरनाथ मंदिर कैसे पहुंचे?
अंबरनाथ मंदिर रेलवे के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जो मुंबई सेंट्रल रेलवे के अंतर्गत आता है, रेलवे स्टेशन से इसकी 2 किमी की दूरी पर आप अंबरनाथ पूर्व से साझा ऑटो प्राप्त कर सकते हैं। अंबरनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए मुंबई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो मंदिर से 50 किमी दूर है।
प्रचलित नाम: अंब्रेश्वर शिव मंदिर, पुरातन शिवालय
Ambarnath Mandir - Read In English
Ambarnath Mandir is Hindu Mandir located at Ambarnath near Mumbai Maharashtra, India.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
8 AM - 9 PM
मंत्र
ओम नम शिवाय
त्योहार
Shivaratri, Shravani Somvar | यह भी जानें: एकादशी
संस्थापक
राजा मांबनी
स्थापना
1060 AD
समर्पित
भगवान शिव
वास्तुकला
हेमाडपंती शैली

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Shiv Ganga Nagar Ambernath Maharashtra
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
Barkupada Road >> Shiv Mandir Road
रेलवे 🚉
Ambernath - Mumbai Suburban
हवा मार्ग ✈
Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport
नदी ⛵
Waldhuni, Ulhas
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
19.2053241°N, 73.1382684°E

क्रमवद्ध - Timeline

8 AM - 9 PM

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Mar 11, 2024 07:41 AM