जल्ला हनुमान मंदिर - Jalla Hanuman Mandir

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ जल्ला हनुमान मंदिर देश के सर्वश्रेष्ठ और प्राचीन हनुमान मंदिरों में से एक है।
◉ मंदिर में हर मंगलवार और शनिवार को भक्तों की भीड़ लगी रहती है।
◉ रामनवमी, हनुमान जयंती, नवरात्रि जल्ला हनुमान मंदिर के प्रमुख त्योहार हैं।
जल्ला हनुमान मंदिर भारत के बिहार राज्य के पटना में स्थित है। पुनपुन नदी की धारा के तट पर स्थित जल्ला हनुमान मंदिर देश के सर्वश्रेष्ठ और प्राचीन हनुमान मंदिरों में से एक है। पहले इस क्षेत्र का नाम जल्ला था क्योंकि यह पानी से भरा हुआ था। इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां आने वाले हर भक्त की मनोकामना जरूर पूरी होती है, यहां से कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं लौटता है। श्रद्धालुओं के सहयोग से जल्ला में करोड़ों की लागत से विशाल हनुमान मंदिर का निर्माण कराया गया।

जल्ला हनुमान मंदिर, पटना इतिहास और वास्तुकला
जल्ला स्थित मंदिर के प्रांगण में दक्षिणमुखी हनुमान जी की आदमकद प्रतिमा स्थापित है, जिनके दाहिने हाथ में संजीवनी बूटी का पर्वत और बाएं हाथ में वज्र है। दाहिनी ओर श्रीयंत्र है। मंदिर में देवी-देवताओं की भव्य मूर्तियाँ स्थापित हैं। हनुमानजी के ठीक सामने पूर्व दिशा की ओर एक शिव मंदिर है, जिसमें काले पत्थर से बनी गौरीशंकर की मूर्ति स्थापित है। पांच साल पहले यहां श्रीराम दरबार, विघ्नविनाशक गणेश और मां भगवती की प्रतिमा स्थापित की गई थी। देवाधिदेव महादेव पूरी तरह से चांदी से ढंके हुए हैं। इसके साथ ही श्री राम दरबार और यज्ञ मंडप भी सजाया गया है।

कहा जाता है कि साल 1705 में गुलालदास महाराज नाम के एक संत अचानक इस वीरान इलाके में प्रकट हुए और स्थानीय ठाकुरदीन तिवारी के पास पहुंचे। उनके मुँह से निकला, \"तिवारी, तुम्हारे बगीचे के नीचे दक्षिण की ओर गंगा बह रही है और उत्तर की ओर एक विशाल वृक्ष लहरा रहा है। भविष्य पुराण के अनुसार यहाँ मन्दिर की स्थापना का अभिप्राय दिखाई देता है। इसीलिए कुछ इस जमीन का एक हिस्सा महावीर मंदिर को समर्पित है, इसे बाहर निकालें।' यह सुनने के बाद तिवारी ने उसी क्षण अपने आम्रकुंज में दस कट्ठा जमीन अलग कर देवाधिदेव महादेव और महावीर जी के लिए आमने-सामने दो कक्ष बनवाए। किंवदंती है कि गुलाबदास जी यहां छह महीने तक रहे थे। इस दौरान एक बड़ा यज्ञ हुआ यहां भी प्रदर्शन किया गया। इसके बाद गुलालदास जी अचानक गायब हो गए।

जल्ला हनुमान मंदिर, पटना दर्शन का समय
जल्ला हनुमान मंदिर पूरे सप्ताह खुला रहता है, भक्त सुबह 5 बजे से रात 10:30 बजे तक दर्शन कर सकते हैं। प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रहती है। मंदिर में शाम की आरती के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। मंदिर का संचालन बिहार राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड के संरक्षण में होता है।

जल्ला हनुमान मंदिर, पटना में प्रमुख उत्सव
रामनवमी, हनुमान जयंती, नवरात्रि जल्ला हनुमान मंदिर, पटना के प्रमुख त्योहार हैं। रामनवमी पर दो लाख से अधिक श्रद्धालु मंदिर में आते हैं।

कैसे पहुंचें जल्ला हनुमान मंदिर, पटना
जल्ला हनुमान मंदिर, पटना शहर में हिंदू मंदिर के अंतर्गत सूचीबद्ध लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह शहर सड़क मार्ग से बहुत अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। जल्ला हनुमान मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन पटना साहिब है, जो मंदिर से लगभग 1.5 किलोमीटर दूर ही है।
प्रचलित नाम: जल्ला वाले हनुमान जी | जल्ला हनुमान मंदिर पटना
Jalla Hanuman Mandir - Read In English
Jalla Hanuman Temple is located in Patna, Bihar state of India. Jalla Hanuman Temple situated on the banks of the stream of Punpun River is one of the best and ancient Hanuman temples in the country.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
5 AM - 10:30 PM
मंत्र
ॐ हं हनुमते नम:
त्योहार
Hanuman Jayanti, Ram Navami | यह भी जानें: एकादशी
धाम
Shri GaneshShri am DarbarShivling with GanMaa BhagwatiYagyashala
बुनियादी सेवाएं
पेयजल, प्रसाद, सीसीटीवी सुरक्षा, जूता स्टोर, पार्किंग स्थल
समर्पित
भगवान हनुमान

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
near Junction Begampur Bihar
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
Jalla Hanuman Mandir Road
रेलवे 🚉
Patna Saheb
हवा मार्ग ✈
Jayprakash Narayan International Airport, Patna
नदी ⛵
Ganga
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
25.5827546°N, 85.2231113°E

क्रमवद्ध - Timeline

5 AM - 10:30 PM

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

Lightning in Temple

Yagyashala

जल्ला हनुमान मंदिर गूगल के मानचित्र पर

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Apr 23, 2024 06:56 AM

मंदिर

आगामी त्योहार