राजस्थान जोधपुर: नवरात्रि के पहले दिन ईडाणा माता का अग्नि स्नान (Rajasthan Jodhpur: Idana Mata's fire bath on the first day of Navratri)

नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही देशभर के देवी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो गया है। देवी मां के भक्तों की भीड़ मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए उमड़ रही है। राजस्थान के जोधपुर जिले के मेहरानगढ़ में ऐतिहासिक ईडाणा माता का मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण महाराजा अजीत सिंह ने करवाया था।इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि मां ईडाणा साल के दोनों नवरात्रि के दिनों में अग्नि स्नान करती हैं। इसी दौरान मंदिर जलने लगता है। कुछ देर बाद आग अपने आप शांत हो जाती है। आग बुझने के बाद देवी के शरीर के अंग, कपड़े, पर्दे और पूजा सामग्री पूरी तरह सुरक्षित पाए जाती है। मंदिर में अग्निकांड का समय और दिन निश्चित नहीं है। वर्ष के दोनों नवरात्रि उत्सवों के दौरान किसी भी दिन और किसी भी समय मंदिर आग की लपटों से भर जाता है। मंगलवार को नवरात्रि के पहले दिन माता ईडाणा ने अग्नि स्नान किया।

मंदिर में स्थापित माता की मूर्ति हजारों साल पुरानी है। पहले यह प्रतिमा जोधपुर के पास स्थित मंडोर रियासत के किले में स्थापित थी। इसके बाद माता की मूर्ति को मेहरानगढ़ किले में स्थापित किया गया। यह मंदिर जोधपुरी पत्थर से बना है।
Rajasthan Jodhpur: Idana Mata's fire bath on the first day of Navratri - Read in English
There is a historical temple of Idana Mata in Mehrangarh in Jodhpur district of Rajasthan. Mata Idana takes fire bath on both the Navratri days of the year.
News Idana Mata NewsShaktipeeth NewsMata Temple NewsNavratri NewsDurga Puja NewsShaktipeeth NewsMaharaja Ajit Singh NewsJodhpur NewsMehrangarh Fort News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अयोध्या राम मंदिर: पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परिवार के साथ किए रामलला के दर्शन

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने परिवार के साथ श्री राम लला की पूजा की।

महाकालेश्वर मंदिर: वैशाख शुक्ल पक्ष में बाबा महाकाल का अर्धनारीश्वर स्वरूप में शृंगार किया गया

वैशाख शुक्ल पक्ष नवमी तिथि पर भस्म आरती में बाबा महाकाल का अर्धनारीश्वर स्वरूप में शृंगार किया गया।

हेमकुंड साहिब यात्रा 25 मई 2024 से शुरू होगी

हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के कपाट 25 मई को खोले जाएंगे, हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है।

श्री ज्वालामुखी मंदिर आश्रम में अखंड रामायण पाठ

श्री ज्वालामुखी मंदिर आश्रम में 19 मई से अखंड श्री रामायण का पाठ किया जाएगा। चार दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम का समापन 22 मई को होगा।

काशी विश्वनाथ धाम: सीएम योगी ने किया दर्शन-पूजन लिया बाबा काल भैरव का आशीर्वाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व काल भैरव मंदिर में दर्शन-पूजन किया।