दिल्ली के प्रसिद्ध भैरव मंदिर (Bhairav Mandir in New Delhi)


भैरव देव को हिंदुओं में भगवान शिव के रूप के रूप में पूजा जाता है। दिल्ली एनसीआर में लगभग 19 से 20 भैरव नाथ मंदिर आपको मिल सकते हैं। मंदिर अद्वितीय है क्योंकि यह भक्तों को भैरों (पीठासीन देवता) को शराब चढ़ाने की अनुमति देता है, जो हिंदू भगवान शिव का एक रूप है।अपनी प्राचीनता के कारण, भैरों मंदिर को राष्ट्रीय राजधानी की पूर्ववर्ती विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। रविवार को हर साल हजारों पर्यटक इन मंदिरों में जाते हैं। सभी हिंदू मंदिरों में से, भैरों मंदिर एकमात्र पूजा स्थल है जहाँ भक्त विभिन्न किस्मों की शराब देवता को चढ़ाते हैं, जिसे तीर्थयात्रियों के बीच एक पवित्र प्रसाद के रूप में भी वितरित किया जाता है।

आमतौर पर, काल भैरव जयंती को बनारस के कोतवाल के रूप में मनाया जाता है। लेकिन दिल्ली के परिवेश में, भैरव जयंती मुख्य रूप से कल्कि भैरव मंदिर के अनुसार शुरू की जाती है। आइए और जानते हैं कि नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रसिद्ध भैरव मंदिर कहाँ स्थित हैं।

बटुक भैरव मंदिर @Chanakyapuri New Delhi

प्राचीन श्री बटुक भैरव मंदिर पांडवों द्वारा बनाए गये मंदिरों मे सर्व प्रथम है। जिनके बिग्रह मे भैरव बाबा का चेहरा और दो बड़ी-बड़ी आँखों के साथ बाबा का त्रिशूल दिखाई पड़ता है।


किलकारी भैरव मंदिर @Pragati Maidan New Delhi

श्री किलकारी बाबा भैरव नाथ जी पांडवों कालीन मंदिर, बाबा भैरव नाथ जी को समर्पित हैं, जोकि भगवान शिव का एक उग्र अवतार माने जाते हैं।


दूधिया भैरव मंदिर @Pragati Maidan New Delhi

श्री दूधिया बाबा भैरव नाथ जी पांडवों कालीन मंदिर, बाबा भैरव नाथ जी को समर्पित है, जिन्हें भैरों तथा भैरव नाम से भी जाना जाता है।


श्री भैरव मंदिर @Kalkaji New Delhi

कालकाजी मेट्रो स्टेशन के एक तरफ है, श्री कालकाजी मंदिर दूसरी ओर स्थित है दिल्ली के प्रसिद्ध भैरव मंदिरों मे से एक श्री भैरव मंदिर।


प्राचीन काल भैरव मंदिर @Jhandewalan New Delhi

श्री जगदीश नारायण द्वारा स्थापित झांसी रानी रोड दिल्ली में भैरव मंदिर 25 फीट गहरे पातालवासी स्वर्णदर्शन प्राचीन काल भैरव मंदिर है।


Bhairav Mandir in New Delhi - Read in English
All the major and famous Baba Bhairab Nath Mandir of New Delhi and nearly cities Noida, Ghaziabad and Faridabad.
Photo-stories Kaal Bhairav Mandir Photo-storiesBhairav Mandir Photo-storiesBhairav Photo-storiesKaal Bhairav Photo-storiesKaal Bhairav Ashtami Photo-storiesBhairav Jayanti Photo-storiesKilkari Bhairav Photo-stories
अगर आपको यह फोटो स्टोरीज पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दिल्ली के प्रमुख कालीबाड़ी मंदिर

नीचे दिए गये हैं, दिल्ली और आस-पास के राज्यों के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल मे आपको जरूर जाना चाहिए...

पिंक सिटी जयपुर के प्रमुख प्रसिद्ध मंदिर

दुनियाँ में पिंक सिटी के नाम से प्रसिद्ध राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर राजा-रजवाड़ों के लिए जानी जाती है। आइए देखते हैं इस विश्व विख्यात शहर का धार्मिक पहलू...

महानगर मुंबई के प्रसिद्ध मंदिर

फिल्म और अर्थ जगत में अपना परचम लहराते हुए, आइए जानें यहाँ की धार्मिक विरासतों के बारे में...

दिल्ली के प्रसिद्ध श्री गणेश मंदिर

दिल्ली और आस-पास के शहर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रसिद्ध श्री गणेश मंदिर।

हनुमान की सबसे ऊँची हनुमान मूर्तियाँ

हनुमान जी श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और भगवान शिव के अवतार हैं। हनुमान जी के माता-पिता का नाम अंजना और केसरी है इसलिए उन्हें अंजनी-पुत्रा और केसरी-नंदन कहा जाता है।