Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Durga Chalisa - Ram Bhajan -

2023 शरद विषुव | सितंबर विषुव (2023 Autumnal Equinox | September Equinox)

2023 शरद विषुव | सितंबर विषुव
हर साल दो विषुव होते हैं: एक सितंबर में और एक मार्च में। सितंबर में, सूर्य भूमध्य रेखा को उत्तर से दक्षिण की ओर पार करता है। 22 सितंबर 2020 को, उत्तरी गोलार्ध में शरद ऋतु की शुरुआत को चिह्नित करने वाले अधिकांश स्थानों पर दिन और रात लगभग बराबर थे, जो शीतकालीन संक्रांति (21 या 22 दिसंबर) तक रहता है। इसी तरह, वसंत विषुव 21 मार्च के आसपास आता है, जो उत्तरी गोलार्ध में वसंत की शुरुआत को चिह्नित करता है। दक्षिणी गोलार्द्ध में ऋतुएं उलटी होती हैं (ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में क्रिसमस गर्मी के मौसम में मनाया जाता है)।
विषुव प्रत्येक वर्ष 20 मार्च या 21 और सितंबर 22 या 23 को होता है, और दोनों दिनों में दिन और रात की समान लंबाई होती है। किसी भी भ्रम से बचने के लिए विषुव को मार्च विषुव (उत्तरी विषुव) और सितंबर विषुव (दक्षिणी विषुव) कहा जाता है। मार्च विषुव वह क्षण है जब सूर्य आकाशीय भूमध्य रेखा को पार करता है - पृथ्वी के भूमध्य रेखा के ऊपर आकाश में एक काल्पनिक रेखा - दक्षिण से उत्तर की ओर। यह हर साल 19, 20 या 21 मार्च को होता है।

विषुव के बारे में मुख्य बातें:
❀ विषुव शब्द दो लैटिन शब्दों से बना है - aequus (बराबर) और nox (रात)।
❀ वर्ष में केवल दो बार ऐसा होता है जब पृथ्वी की धुरी न तो सूर्य की ओर झुकी होती है और न ही दूर, जिसके परिणामस्वरूप सभी अक्षांशों पर लगभग समान मात्रा में दिन का प्रकाश और अंधेरा होता है। इन घटनाओं को विषुव कहा जाता है।
❀ विषुव मार्च (लगभग 21 मार्च) और सितंबर (लगभग 23 सितंबर) में होता है। ये वे दिन होते हैं जब सूर्य भूमध्य रेखा के ठीक ऊपर होता है, जिससे दिन और रात बराबर होते हैं।
❀ नॉर्दर्न लाइट्स के लिए विषुव प्रमुख समय हैं - गर्मियों या सर्दियों की तुलना में भू-चुंबकीय गतिविधियों के वसंत और पतझड़ के समय में होने की संभावना दोगुनी होती है।

हिंदू ज्योतिष में वसंत विषुव को शरद विषुव या शरद संपत के नाम से जाना जाता है। पूर्वसर्ग के कारण शरदकालीन विषुव के हिंदू समकक्ष को अलग किया गया और तुला संक्रांति पर मनाया गया।

2023 Autumnal Equinox | September Equinox in English

The summer solstice occurs when the Earth's inclination towards the Sun is maximum. Therefore, on the day of the summer solstice, the Sun appears at its highest altitude with a midday position that changes very little for several days before and after the summer solstice.
यह भी जानें

Blogs 2023 Autumnal Equinox BlogsSeptember Equinox BlogsTula Sankranti BlogsSharad Sampat BlogsAutumnal Equinox BlogsHindu Astrology Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

क्यों दक्षिणेश्वर मंदिर में भगवान कृष्ण की खंडित मूर्ति की पूजा की जाती है

दक्षिणेश्वर काली मंदिर में भगवान कृष्ण की खंडित मूर्ति की पूजा की जाती है।

होली विशेष 2024

आइए जानें! भारत मे तीन दिनों तक चलने वाला तथा ब्रजभूमि मे पाँच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ एवं भजन...

मार्गशीर्ष मास 2024

मार्गशीर्ष हिंदू कैलेंडर में नौवां महीना है, जिसे हिंदुओं के लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार "मासोनम मार्गशीर्षोहम्" का अर्थ है कि मार्गशीर्ष के समान शुभ कोई दूसरा महीना नहीं है।

कार्तिक मास 2024

कार्तिक मास हिंदू कैलेंडर का आठवां महीना है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अक्टूबर और नवंबर में आता है। भारत के राष्ट्रीय नागरिक कैलेंडर में, कार्तिक वर्ष का आठवां महीना है।

2024 बसंत विषुव | मार्च विषुव

मार्च विषुव उत्तरी गोलार्ध में बसंत (वसंत) विषुव और दक्षिणी गोलार्ध में शरद विषुव (पतन) विषुव है। उत्तरी गोलार्द्ध में मार्च विषुव को वसंत विषुव कहा जाता है। उत्तरी गोलार्ध में वसंत विषुव लगभग 20 या 21 मार्च को पड़ता है, जब सूर्य उत्तर की ओर जाने वाले खगोलीय भूमध्य रेखा को पार करता है।

क्या रंग महोत्सव होली विदेशों में प्रसिद्ध है?

होली भारत के बाहर तेजी से लोकप्रिय हो गई है - बड़े हिस्से में दुनिया भर में लाखों सनातन अनुयायियों के कारण। एक अन्य भारतीय त्योहार दिवाली की तरह, विदेशों में रहने वाले दक्षिण एशियाई विरासत वाले समुदाय अक्सर होली मनाने के लिए एकत्र होते हैं।

फाल्गुन मास 2024

फाल्गुन मास हिंदू पंचांग का अंतिम महीना है, जिसके बाद हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। चैत्र हिंदू पंचांग के बारह महीनों में पहला महीना है, और फागुन आखिरी महीना है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन मास फरवरी या मार्च में आता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP