Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Ganesh Aarti Bhajan -

हिंदू धर्म में विभिन्न धागों का महत्व (Importance of Different Threads in Hinduism)

हिंदू धर्म में बुराइयों से छुटकारा पाने के कई उपाय हैं। हिन्दू धर्म में पवित्र सूत्रों का बड़ा महत्व होता है। लोग इन पवित्र धागों को अपने शरीर के विभिन्न अंगों में धारण करते हैं सकारात्मक परिणामके लिए। पवित्र धागों में लाल, नारंगी, सफेद, काला और पीला जैसे विभिन्न रंग मौजूद होते हैं। सभी धागों के अपने विशिष्ट कारण होते हैं।
पवित्र रंगीन धागों के महत्व:

सफेद धागा (जनेऊ)
यह विशेष धागा केवल ब्राह्मण जाति के परिवारों के पुरुष सदस्य ही पहनते हैं। इसमें एक युवा लड़के से एक पुरुष में परिवर्तन को दर्शाया गया है। ब्राह्मण पवित्र "धागा समारोह" नामक एक समारोह आयोजित करके पुरुष सदस्य को इसे पहनाते हैं। कुछ क्षत्रिय और वैश्य भी इसे पहनते हैं।

लाल धागा (कलावा)
लाल धागे हिंदुओं में बहुत आम हैं। पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी इसे एक छोटी सी पूजा विधि से पहन सकती हैं। लाल धागा आमतौर पर पुरुषों और अविवाहित महिलाओं के दाहिने हाथ पर बांधा जाता है, जबकि विवाहित महिलाओं के लिए यह बाएं हाथ पर बांधा जाता है। यह धागा आपको किसी भी मंदिर में मिल जाएगा। यह एक सूती धागा है और सबसे पहले इसे देवता को कपड़े के रूप में चढ़ाया जाता था।

भाद्रपद शुक्ल चतुर्दशी या अनंत चतुर्दशी के दिन लाल धागा जिसे "अनंत चौदस धागा" कहा जाता है, पहनना बहुत शुभ माना जाता है। इसे या तो बाजूबंद के रूप में पहनते हैं। इसे धारण करने से सुख, स्वास्थ्य और समृद्धि प्राप्त होती है।

महत्व: लाल धागा या कलावा लंबी उम्र और दुश्मनों से सुरक्षा का प्रतीक है। इसलिए, इसे "रक्षा धागा" भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसे पहनने से भगवान का आशीर्वाद आप पर बना रहता है।

काला धागा
यह हिंदुओं द्वारा पहना जाने वाला एक और शक्तिशाली धागा है। छोटे बच्चों के मामले में, यह आमतौर पर उनकी कमर के चारों ओर बांधा जाता है और वयस्क इसे अपनी बायीं कलाई या बाजूबंद में बांधते हैं। कुछ लोग इसके साथ एक विशेष जड़ भी बांधते हैं और इसे हार के रूप में पहनते हैं। जो लोग काला जादू/तांत्रिक विद्या का अभ्यास करते हैं वे इसे अपने दाहिने पैर में भी पहन सकते हैं।

महत्व: ऐसा कहा जाता है कि यह बच्चों को बुरी नज़र से दूर रखता है। यह लोगों को बुरी आत्मा या अवांछित तंत्र मंत्र से भी दूर रखता है।

नारंगी या केसर का धागा
दक्षिण और पूर्वी भारत में नारंगी धागे काफी प्रचलित हैं। लोग इसे अलग-अलग कारणों से पहनते हैं। यह एक लंबा धागा है जिसे एक बंडल बनाने के लिए कलाई के चारों ओर कई बार लपेटा जाता है।

महत्व: ऐसा कहा जाता है कि यह प्रसिद्धि, शक्ति लाता है और व्यक्ति को सभी बुराईयों से बचाता है।

पीला धागा
पीला रंग शुद्धता और अच्छे स्वास्थ्य का रंग है। लोग शादी-ब्याह या घर के उद्घाटन समारोह जैसे शुभ कार्यों में इस रंग को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। हिंदू विवाह के दौरान मोटे सूती धागे में हल्दी डालकर सौभाग्य के प्रतीक के रूप में इसका उपयोग करते हैं। दुल्हन को इसे गले या बाजूबंद में तीन गांठें लगाकर पहनाया जाता है।

महत्व: ऐसा कहा जाता है कि इससे वैवाहिक जीवन सुखी और सफल होता है। इससे दुल्हन के पति की लंबी आयु भी सुनिश्चित होती है।

Importance of Different Threads in Hinduism in English

There are many ways to get rid of evils in Hinduism. The holy sutras have great importance in Hinduism. People wear these sacred threads on different parts of their body for positive results. Different colors like red, orange, white, black and yellow are present in the sacred thread. All threads have their specific reasons.
यह भी जानें

Blogs Hinduism BlogsSacred Threads BlogsHoly Sutras BlogsJaneu BlogsKalava BlogsAnant Chaudas Dhaga BlogsRed Dhaga BlogsOrange Dhaga BlogsWhite Dhaga BlogsBlack Dhaga BlogsYellow Dhaga Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

माता गंगा की मूर्ति पूजा क्यों वर्जित है जबकि गंगा जल शुभ है?

गंगाजल को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसलिए इसे घर में रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन फिर मां गंगा की मूर्ति को घर में रखने की मनाही क्यों है। माता गंगा को हिन्दू धर्म में पवित्र, पूजनीय और माता माना गया है। इसलिए गंगा स्नान से लेकर घर में गंगाजल रखने तक को महत्वपूर्ण और लाभकारी बताया गया है।

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

भगवान जगन्नाथ चंदन यात्रा

चंदन यात्रा भारत के पुरी में जगन्नाथ मंदिर में मनाया जाने वाला सबसे लंबा त्योहार है। अक्षय तृतीया से शुरू होकर 21 दिनों तक चलता है।...

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

श्रावण मास 2024

श्रावण मास हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है। हिंदुओं के लिए श्रावण का महीना उपवास का महीना होता है और कई हिंदू हर सोमवार को भगवान शिव और हर मंगलवार को देवी पार्वती का उपवास करते हैं।

ज्योष्ठ माह 2024

पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में ज्योष्ठ माह वर्ष का तीसरा महीना होता है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ज्येष्ठ सूर्य के वृष राशि में प्रवेश के साथ शुरू होता है, और वैष्णव शास्त्र के अनुसार यह वर्ष का दूसरा महीना होता है।

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP