Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

राम मंदिर: अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी, 2024 को होगी (Ram Mandir: 'Pran Pratishtha' in Ayodhya to be held on January 22, 2024)

राम मंदिर: अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी, 2024 को होगी
अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर चल रहा है और माना जा रहा है कि जनवरी 2024 में इसे भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। माना जाता है कि अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2024 को होगी। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।
यूपी सरकार ने 28th April को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की मूर्ति, जिसे 'प्राण प्रतिष्ठा' कहा जाता है, की स्थापना 22 जनवरी, 2024 को होगी। मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट कर इसकी घोषणा की भगवान राम के गर्भगृह का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा और भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। दूसरी मंजिल और मंदिर के अन्य हिस्सों का निर्माण जारी रहेगा।

राम मंदिर की मूर्तियों के बारे में विवरण
भगवान राम और सीता मां की मूर्तियों को बनाने के लिए शालिग्राम के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। मूर्तियों को बनाने के लिए जिन पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है, वे नेपाल से खरीदे गए हैं और माना जाता है कि वे 60 मिलियन वर्ष पुराने हैं और नेपाल की काली गंडकी नदी में खोजे गए थे।

भगवान राम की मूर्ति की ऊंचाई 5 से 5.5 फीट के बीच होगी। भगवान राम की ऊंचाई इस तरह से चुनी गई है कि रामनवमी के दिन सूर्य की किरणें सीधे भगवान राम के माथे पर पड़े। मूर्तियों का निर्माण अयोध्या में होगा जहां राम मंदिर का निर्माण चल रहा है।

इससे पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति स्थापित करेंगे। मंदिर का निर्माण पूरा होने से पहले ही उसे दान मिलना शुरू हो गया और मंदिर ट्रस्ट द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, जनवरी 2023 से मंदिर का दान तीन गुना बढ़ गया है।

एक बार पूरा हो जाने के बाद, अयोध्या में मंदिर नेपाल में पशुपतिनाथ और कंबोडिया में अंगकोर वाट मंदिर के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा।

Ram Mandir: 'Pran Pratishtha' in Ayodhya to be held on January 22, 2024 in English

The construction of the Ram temple in Ayodhya is going on in full swing and it is expected to be opened for devotees in January 2024. It is believed that Bhagwan Ram Lala's Pran Pratishtha will take place on January 22, 2024, at the Ram temple in Ayodhya. Prime Minister Narendra Modi will be present during the Pran Pratishtha.
यह भी जानें

Blogs Ram Temple In Ayodhya BlogsPran Pratishtha BlogsRam Murti Stone BlogsJia Shri Ram BlogsShri Vishnu BlogsDashavatar BlogsShaligram Shila BlogsShaligram Avatar BlogsShri Ram Janmbhoomi BlogsRam Mandir BlogsAyodhya Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

हनुमान चालीसा, लाभ, पढ़ने का सही समय, क्यों पढ़ें?

क्या आप प्रभु हनुमान की शक्ति में विश्वास करते हैं? Bhaktibharat के साथ अपने विचार साझा करें।...

सावन शिवरात्रि 2024

आइए जानें! सावन शिवरात्रि से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित कुछ प्रेरक तथ्य.. | सावन शिवरात्रि: Friday, 2 August 2024

कृष्ण दास

कृष्णा दास एक भक्ति गायक हैं जो भारतीय मंत्रों को कीर्तन तरीके से प्रस्तुत करते हैं।

नेत्र उत्सव

नेत्रोत्सव रथ यात्रा से एक दिन पहले आयोजित किया जाता है।

अधर पणा

अधर पणा अनुष्ठान आषाढ़ महीने त्रयोदशी तिथि पर पुरी जगन्नाथ मंदिर में आयोजित किया जाता है।

स्नान यात्रा

स्नान यात्रा जो कि देवस्नान पूर्णिमा या स्नान पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP