Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Durga Chalisa - Ram Bhajan -

दही हांडी महोत्सव (Dahi Handi Festival)

दही हांडी महोत्सव
दही हांडी महोत्सव क्या है?
⦿ भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्र मास की अष्टमी की आधी रात को हुआ था, इस दिन को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है।
⦿ देश के विभिन्न राज्यों में इस विशेष अवसर पर दही-हांडी की परंपरा भी निभाई जाती है।

⦿ दही और मक्खन से भरे हांडी को देश भर में अलग-अलग जगहों पर चौराहे पर लटका दिया जाता है।

⦿ इसके बाद गोविंदा एक दूसरे के ऊपर चढ़कर मानव पिरामिड से तोड़ते हैं।

त्योहार कैसे मनाया जाता है?
त्योहार गोकुलाष्टमी, जिसे कृष्ण जन्माष्टमी के नाम से जाना जाता है, कृष्ण के जन्म और दही हांडी उत्सव का जश्न मनाते है। यह दिन गुजरात और महाराष्ट्र में अधिक लोकप्रिय रूप से मनाया जाता है। इस साल 31 अगस्त 2021 को जन्माष्टमी और दही हांडी मनाई जाएगी।

भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्र मास की अष्टमी को आधी रात को हुआ था, इस दिन को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। देश के विभिन्न राज्यों में इस विशेष अवसर पर दही-हांडी की परंपरा भी निभाई जाती है। देश भर में अलग-अलग जगहों पर दही से भरे दही और मक्खन को चौराहे पर लटका दिया जाता है। इसके बाद गोविंदा एक दूसरे के ऊपर चढ़कर मानव पिरामिड से तोड़ते हैं।

कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में माता देवकी के गर्भ से हुआ था। कंस ने माता देवकी और उनके पति वासुदेव को कारागार में रखा। हालाँकि, जेल में डालने से पहले, यह पहले ही कहा जा चुका था कि देवकी और वासुदेव की आठवीं संतान कंस की मृत्यु का कारण बनेगी।

इस आकाशवाणी के बाद से कंस ने एक-एक करके देवकी के सभी बच्चों को मार डाला। जब भगवान कृष्ण आठवें बच्चे के रूप में पैदा हुए, तो वासुदेव किसी तरह उन्हें वहां से सुरक्षित रूप से यशोदा और नंदा को गोकुल ले गए। यहीं से कृष्ण की बाल लीलाएं शुरू हुईं।

भगवान कृष्ण बचपन से ही माखन से प्यार करते हैं। वह अक्सर गोपियों से माखन चुराते थे। इसकी शिकायत गोपियां मां यशोदा से करती थीं। जिसके बाद माता यशोदा अपने कान्हा को समझाती थीं, लेकिन इसका उन पर कोई असर नहीं हुआ।

गोपियों ने अपने माखन मटके को कृष्ण से बचाने के लिए उन्हें ऊंचाई पर लटकाना शुरू कर दिया था, लेकिन कृष्ण अपने दोस्तों के साथ उन मटके तक पहुंच जाते थे। कई बार कृष्ण गोपियों के मटके भी तोड़ देते थे। दही-हांडी त्योहार उनके शरारती बचपन को याद करके मनाया जाता है और कैसे कृष्ण ने एक बच्चे के रूप में मक्खन और अन्य दूध उत्पादों को चुराया (उन्हें माखन चोर भी कहा जाता है)।
गोविंदा!!!

दही हांड़ी भजन:
यगोविंदा आला रे आला
बड़ा नटखट है रे, कृष्ण कन्हैया

आरती कुंजबिहारी की | आओ भोग लगाओ प्यारे मोहन | श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं | आरती श्री बाल कृष्ण जी की | ॐ जय जगदीश हरे | मधुराष्टकम्: धरं मधुरं वदनं मधुरं | कृष्ण भजन | अच्चुतम केशवं कृष्ण दामोदरं | श्री कृष्णा गोविन्द हरे मुरारी

Dahi Handi Festival in English

The festival Gokulashtami, known as Krishna Janmashtami, celebrates Krishna's birth and Dahi Handi celebration.
यह भी जानें

Blogs Dahi Handi Festival BlogsJanmasthami BlogsShri Krishna Janmotsav BlogsGovinda Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

क्यों दक्षिणेश्वर मंदिर में भगवान कृष्ण की खंडित मूर्ति की पूजा की जाती है

दक्षिणेश्वर काली मंदिर में भगवान कृष्ण की खंडित मूर्ति की पूजा की जाती है।

आश्विन माह 2024

आश्विन माह वर्ष का सातवां महीना माना जाता है। यह ग्रेगोरियन कैलेंडर के सितंबर-अक्टूबर में आता है। विक्रम संवत के अनुसार भाद्रपद माह की पूर्णिमा के बाद की प्रतिपदा आश्विन माह की पहली तिथि होती है। आश्विन मास का नाम 'अश्विनी' नक्षत्र के कारण ही पड़ा है। 'अश्विनी' हिंदू कैलेंडर में समय की गणना में उपयोग किए जाने वाले 27 नक्षत्रों में से पहला है।

पवित्र कार्तिक मास में क्या करें?

कार्तिक मास (माह) हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र महीना है, इस महीने की अधिष्ठात्री देवी श्रीमती राधारानी हैं। इस वर्ष 2023 कार्तिक मास 29 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 27 नवंबर को समाप्त होगा।

होली विशेष 2024

आइए जानें! भारत मे तीन दिनों तक चलने वाला तथा ब्रजभूमि मे पाँच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ एवं भजन...

मार्गशीर्ष मास 2024

मार्गशीर्ष हिंदू कैलेंडर में नौवां महीना है, जिसे हिंदुओं के लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार "मासोनम मार्गशीर्षोहम्" का अर्थ है कि मार्गशीर्ष के समान शुभ कोई दूसरा महीना नहीं है।

कार्तिक मास 2024

कार्तिक मास हिंदू कैलेंडर का आठवां महीना है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अक्टूबर और नवंबर में आता है। भारत के राष्ट्रीय नागरिक कैलेंडर में, कार्तिक वर्ष का आठवां महीना है।

2024 बसंत विषुव | मार्च विषुव

मार्च विषुव उत्तरी गोलार्ध में बसंत (वसंत) विषुव और दक्षिणी गोलार्ध में शरद विषुव (पतन) विषुव है। उत्तरी गोलार्द्ध में मार्च विषुव को वसंत विषुव कहा जाता है। उत्तरी गोलार्ध में वसंत विषुव लगभग 20 या 21 मार्च को पड़ता है, जब सूर्य उत्तर की ओर जाने वाले खगोलीय भूमध्य रेखा को पार करता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP