Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

पूजा और व्रत में क्यों नहीं किया जाता प्याज और लहसुन का इस्तेमाल? (Why onion and garlic not used in worship and fasting?)

हमारे हिंदू धर्म में कई मान्यताएं प्रचलित हैं, जिनका हम पालन भी करते हैं। शास्त्रों के अनुसार खासतौर पर प्याज और लहसुन भगवान को चढ़ाने की मनाही है। यह जानते हुए भी कि प्याज-लहसुन गुणों की खान है, लेकिन इसके बाद भी व्रत में बनने वाले किसी भी तरह के खाने में प्याज-लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
इसके पीछे एक पौराणिक कथा भी है। आइए जानते हैं कि समुद्र मंथन के दौरान क्या हुआ था, जिससे पूजा और व्रत में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल वर्जित है।

❀ प्याज-लहसुन गुणों की खान है, लेकिन जब समुद्र मंथन से अमृत निकला तो यह समुद्र मंथन के समय की बात है। समुद्र मंथन से जब अमृत निकला तब अमृत पीने को लेकर देवताओं और दैत्यों में होड़ मच गई। तब मोहिनी रूपी भगवान विष्णु देवताओं को अमृत पिलाने के उद्देश्य से दैत्यों को भ्रमित कर अमृत बांटने लगे।

❀ जब राहु और केतु नामक दो राक्षसों ने मोहिनी पर संदेह किया, तो वे गुप्त रूप से वेश बदलकर देवताओं की पंक्ति में बैठ गए। अमृत ​​​​वितरित करते समय, भगवान विष्णु भी राक्षसों को पहचान नहीं पाए और उन्हें अमृत पिलाया।

❀ लेकिन सूर्य और चंद्रदेव ने तुरंत ही उस राक्षस को पहचान लिया और मोहिनी रूपी अमृत बांट रहे भगवान विष्णु को राक्षस की इस चाल के बारे में बता दिया। भगवान विष्णु ने सुदर्शन चक्र से उस दैत्य का सिर धड़ से अलग कर दिया। सिर कटते ही दैत्य के मुख से रक्त सहित अमृत की कुछ बूंदें गिरीं, जिनसे प्याज और लहसुन की उत्पत्ति हुई।

❀ अमृत ​​से उत्पन्न होने के कारण प्याज और लहसुन रोगनाशक और संजीवनी हैं। लेकिन आसुरी रक्त के मिश्रण के कारण इसमें आसुरी गुणों का समावेश हो गया है। वे उत्तेजना, क्रोध, हिंसा, अशांति और पाप को बढ़ाते हैं। इसलिए व्रत के भोजन में या भगवान के भोग में प्याज-लहसुन का प्रयोग नहीं किया जाता है।

लहसुन और प्याज का सेवन नहीं किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वे राक्षसों से पैदा हुए हैं। प्याज और लहसुन को प्रकृति में तामसिक माना जाता है और कहा जाता है कि ये शरीर में कामुक ऊर्जा को जगाते हैं।

Why onion and garlic not used in worship and fasting? in English

There are many beliefs prevalent in our Hindu religion, which we also follow. According to the scriptures, especially onion and garlic are not allowed to be offered to God. Knowing that onion-garlic is a mine of virtues, but even after this, onion-garlic is not used in any kind of food prepared during fasting.
यह भी जानें

Blogs Onion And Garlic Not Used In Worship And Fasting BlogsSamudra Manthan BlogsBhagwan Shri Vishnu BlogsDashavatar BlogsKrishna BlogsRam Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP