Sawan 2022Hanuman Chalisa

🥥नारली पूर्णिमा - Coconut Day

Narali Purnima Date: Friday, 12 August 2022
Narali Purnima

नारली शब्द का अर्थ है नारियल और पूर्णिमा का अर्थ है पूर्णिमा का दिन। इस दिन नारियल का विशेष महत्व है। नारली पूर्णिमा का त्योहार अन्य त्योहारों जैसे श्रवणी पूर्णिमा, रक्षा बंधन और कजरी पूर्णिमा के साथ मेल खाता है। हालांकि परंपराएं और संस्कृतियां भिन्न हो सकती हैं, त्योहारों का महत्व वही रहता है। उत्तर भारत में राखी का त्योहार रक्षा बंधन के दिन यानी श्रावण की पूर्णिमा को मनाया जाता है, जबकि दक्षिण भारत में नारियल पूर्णिमा का त्योहार तटीय क्षेत्रों में मनाया जाता है।

नारली पूर्णिमा के दिन, भक्त भगवान वरुण की पूजा करते हैं। इस अवसर पर समुद्र के देवता को नारियल चढ़ाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि श्रावण पूर्णिमा पर पूजा अनुष्ठान करने से भगवान वरुण प्रसन्न होते हैं। भक्त समुद्र के सभी खतरों से सुरक्षा चाहते हैं। उपनयन और यज्ञोपवीत अनुष्ठान सबसे व्यापक रूप से पालन किए जाने वाले अनुष्ठानों में से हैं। भक्त नारली पूर्णिमा पर भी भगवान शिव की पूजा करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नारियल की तीन आंखें तीन आंखों वाले भगवान शिव का प्रतिनिधित्व करती हैं।

दक्षिण भारत में समाज का हर वर्ग इस त्योहार को अपने तरीके से मनाता है। इस दिन जनेऊ पहनने वाले अपना जनेऊ बदलते हैं। इस कारण इस पर्व को अबितम भी कहा जाता है। इसे श्रावणी या ऋषि तर्पण भी कहते हैं।

नारली पूर्णिमा का त्योहार विशेष रूप से हिंदू मत्स्य समुदाय (मछुआरे) द्वारा किया जाता है। वे इसे आने वाले वर्ष के लिए मनाते हैं जो खुशी, आनंद और धन से भरा होगा।

संबंधित अन्य नामनारियल दिवस, कोकोनट डे, नारियल पूर्णिमा, नारियल डे
सुरुआत तिथिश्रावण शुक्ल पूर्णिमा

Coconut Day in English

The festival of Narali Purnima is particularly performed by the Hindu fisheries community. They celebrate it for the coming year which will be full of happiness, joy and wealth.

संबंधित जानकारियाँ

भविष्य के त्यौहार
31 August 202319 August 20249 August 202528 August 202617 August 2027
आवृत्ति
वार्षिक
समय
1 दिन
सुरुआत तिथि
श्रावण शुक्ल पूर्णिमा
समाप्ति तिथि
श्रावण शुक्ल पूर्णिमा
महीना
जुलाई / अगस्त
महत्वपूर्ण जगह
भारतीय तटीय क्षेत्रों, दक्षिण भारत
पिछले त्यौहार
22 August 2021, 3 August 2020
अगर आपको यह त्यौहार पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस त्यौहार को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

Hanuman ChalisaSavan 2022
Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Download BhaktiBharat App