Download Bhakti Bharat APP

कांचीपुरम के मंदिर (Temples in Kanchipuram)


कांचीपुरम भारत के तमिलनाडु राज्य का एक प्रसिद्ध मंदिर शहर है। यह पल्लव साम्राज्य की राजधानी के रूप में कार्य करता था। हजार मंदिरों का यह शहर वेगवती नदी के तट पर स्थित है।

कांचीपुरम को भारत के हिंदुओं के सात सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है। कांचीपुरम में प्रमुख हिंदू मंदिरों में तमिलनाडु के कुछ सबसे प्रमुख विष्णु मंदिर और शिव मंदिर हैं। यहां हमने कांचीपुरम के कुछ प्रमुख मंदिरों का उल्लेख किया है।

कांची कामाक्षी अम्मन मंदिर
कामाक्षी मंदिर एक प्राचीन हिंदू मंदिर है जो परम देवी ललिता महा त्रिपुरा सुंदरी, कामाक्षी को समर्पित है।

देवी, कामाक्षी, एक राजसी पद्मासन में विराजमान हैं, एक योग मुद्रा जो पारंपरिक स्थायी मुद्रा के बजाय शांति और समृद्धि का प्रतीक है। देवी ने अपनी निचली दो भुजाओं में एक गन्ना धनुष और पांच फूलों का गुच्छा रखा है और उनकी ऊपरी दो भुजाओं में एक पाशा, एक अंकुश है। फूलों के गुच्छे के पास एक तोता भी बैठा है।

एक स्थानीय किंवदंती के अनुसार, आदि शंकराचार्य ने इस कामाक्षी देवी मंदिर में उस मंदिर में कुंड जैसी संरचना में श्री चक्र की स्थापना की थी। कामाक्षी अम्मन मंदिर कांचीपुरम की धार्मिक विरासत से जुड़ी एकमात्र संरचना है।

एकम्बरेश्वर मंदिर
शिव के पांच मुख्य मंदिरों में से एक, एकंबरेश्वर मंदिर 10 हेक्टेयर में फैला हुआ है, जो इसे शहर का सबसे बड़ा पूजा स्थल बनाता है।

कांची कैलासनाथर मंदिर
कैलासनाथर मंदिर सबसे पुराना मंदिर है। हिंदू भगवान शिव को समर्पित, यह पल्लव वास्तुकला के शुरुआती उदाहरणों में से एक है। मंदिर के गर्भगृह में एक अद्वितीय 16-पक्षीय शिवलिंग (भगवान शिव का प्रतिनिधित्व करने वाला प्रतीक) है, जिसे काले ग्रेनाइट से उकेरा गया है।

श्री वरदराज पेरुमल मंदिर
श्री देवराज स्वामी मंदिर, जिसे श्री वरदराजर मंदिर के नाम से जाना जाता है, कांचीपुरम के पूर्वी कोने में स्थित है। एक 23 एकड़ का मंदिर परिसर, जिसमें 19 विमान और लगभग 400 स्तंभित हॉल हैं, वरदराजपेरुमल या वरदराज स्वामी को समर्पित है। 108 दिव्य देशमों में से एक, सभी 12 अलवरों ने दौरा किया है और भगवान की स्तुति में भजन गाए हैं।

कुमारकोट्टम मुरुगन मंदिर
श्री कुमारा कोट्टम मंदिर कांचीपुरम में स्थित है, जो भारत के सात "मोक्ष-पुरी" या पवित्र शहरों में से एक है जहां मोक्ष प्राप्त किया जा सकता है। इस मंदिर में, भगवान मुरुगा की स्तुति में पवित्र कांड पुराणम की रचना संत विद्वान कचियप्पा शिवचार्य ने की थी। इस मंदिर में हर मंगलवार और हर कृतिकाई की पूजा करना बहुत शुभ होता है।

कांचीपुरम मंदिरों की शानदार वास्तुकला, धार्मिक महत्व और समृद्ध इतिहास हर साल दुनिया भर से लाखों भक्तों को आकर्षित करता है।

Temples in Kanchipuram in English

Kanchipuram is a famous temple town in the Indian state of Tamil Nadu. It served as the capital of the Pallava kingdom. This city of thousand temples is situated on the banks of river Vegvati.
अगर आपको यह ग्रूप ऑफ टेंपल्स पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस ग्रूप ऑफ टेंपल्स को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दिल्ली के हनुमान मंदिर

हनुमान जी श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और भगवान शिव के अवतार हैं। हनुमान जी के माता-पिता का नाम अंजना और केसरी है इसलिए उन्हें अंजनी-पुत्रा और केसरी-नंदन कहा जाता है।

बृजभूमि के प्रसिद्ध मंदिर

बृजभूमि अथवा ब्रिजभूमि भगवान कृष्ण की बचपन से संबंधित गतिविधियों से जुड़ा क्षेत्र है।

सप्त मोक्ष पुरी

अयोध्या-मथुरामायाकाशीकांचीत्वन्तिका, पुरी द्वारावतीचैव सप्तैते मोक्षदायिकाः

पुणे शहर के प्रसिद्ध मंदिर

मराठा पेशवा विस्तार के दौरान, पुणे में मंदिरों का निर्माण नहीं हुआ। पूणे शहर में मां लक्ष्मी, श्री गणेश और दत्तात्रेय भगवान के मंदिर अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

दिल्ली के प्रसिद्ध शिव मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रमुख भगवान शिव मंदिर:

उत्तराखंड में चार धाम

आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा परिभाषित चार वैष्णव तीर्थ हैं। बद्रीनाथ धाम, रामेश्वरम धाम, जगन्नाथ धाम, द्वारका धाम...

पिंक सिटी जयपुर के प्रमुख प्रसिद्ध मंदिर

दुनियाँ में पिंक सिटी के नाम से प्रसिद्ध राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर राजा-रजवाड़ों के लिए जानी जाती है। आइए देखते हैं इस विश्व विख्यात शहर का धार्मिक पहलू...

Hanuman Chalisa
Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Download BhaktiBharat App