Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Ganesh Aarti Bhajan -

राजस्थान जोधपुर: नवरात्रि के पहले दिन ईडाणा माता का अग्नि स्नान (Rajasthan Jodhpur: Idana Mata's fire bath on the first day of Navratri)

राजस्थान जोधपुर: नवरात्रि के पहले दिन ईडाणा माता का अग्नि स्नान
नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही देशभर के देवी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो गया है। देवी मां के भक्तों की भीड़ मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए उमड़ रही है। राजस्थान के जोधपुर जिले के मेहरानगढ़ में ऐतिहासिक ईडाणा माता का मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण महाराजा अजीत सिंह ने करवाया था।
इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि मां ईडाणा साल के दोनों नवरात्रि के दिनों में अग्नि स्नान करती हैं। इसी दौरान मंदिर जलने लगता है। कुछ देर बाद आग अपने आप शांत हो जाती है। आग बुझने के बाद देवी के शरीर के अंग, कपड़े, पर्दे और पूजा सामग्री पूरी तरह सुरक्षित पाए जाती है। मंदिर में अग्निकांड का समय और दिन निश्चित नहीं है। वर्ष के दोनों नवरात्रि उत्सवों के दौरान किसी भी दिन और किसी भी समय मंदिर आग की लपटों से भर जाता है। मंगलवार को नवरात्रि के पहले दिन माता ईडाणा ने अग्नि स्नान किया।

मंदिर में स्थापित माता की मूर्ति हजारों साल पुरानी है। पहले यह प्रतिमा जोधपुर के पास स्थित मंडोर रियासत के किले में स्थापित थी। इसके बाद माता की मूर्ति को मेहरानगढ़ किले में स्थापित किया गया। यह मंदिर जोधपुरी पत्थर से बना है।

Rajasthan Jodhpur: Idana Mata's fire bath on the first day of Navratri in English

There is a historical temple of Idana Mata in Mehrangarh in Jodhpur district of Rajasthan. Mata Idana takes fire bath on both the Navratri days of the year.
यह भी जानें

News Idana Mata NewsShaktipeeth NewsMata Temple NewsNavratri NewsDurga Puja NewsShaktipeeth NewsMaharaja Ajit Singh NewsJodhpur NewsMehrangarh Fort News

अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस हिंदी न्यूज़ को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अयोध्या राम मंदिर परकोटे का काम इस साल पूरा नहीं हो पाएगा

अयोध्या राम मंदिर परकोटे का निर्माण कार्यदायी संस्था से परकोटा निर्माण की समय सीमा बढ़ाने को कहा गया है। जिसके चलते इस साल दीवार का काम पूरा नहीं हो पाएगा।

बाबा केदार की डोली आज केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी

10 मई को सुबह सात बजे केदारनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे।

ISKCON Live Darshan: श्रील गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज गोलोक गमन

इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष एवं ISKCON दिल्ली के सस्थापक श्रील गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज ने रविवार 5 मई 2024 को गोलोक गमन किया।

श्रीमहाकालेश्वर: भस्मारती में जटाधारी बाबा महाकाल का त्रिपुंड, त्रिनेत्र से शृंगार, धारण की मोगरे की माला

श्री महाकालेश्वर मंदिर में वैशाख कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि पर भस्मारती में त्रिपुंड और त्रिनेत्र से सजे जटाधारी बाबा महाकाल, मोगरे की माला भी पहनाई

राम मंदिर: रामनगरी में दो दिन मनाई जाएगी सीता नवमी

जनक नंदिनी माता जानकी का प्राकट्य महोत्सव इस वर्ष बैसाख शुक्ल नवमी को मनाया जाएगा। सीता जयंती को लेकर उदया तिथि की तिथि में भी अंतर सामने आया है।

अयोध्या राम मंदिर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज करेंगी रामलला के दर्शन

अयोध्या राम मंदिर मैं आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

अक्षय तृतीया पर ठाकुरजी के चरणों में चंदन का लड्डू अर्पित किया जाएगा

अक्षय तृतीया पर ठाकुर बांकेबिहारी समेत सभी मंदिरों में चंदन लगाकर ठाकुरजी भक्तों को सर्वांगीण दर्शन देंगे और ठाकुरजी के चरणों में चंदन का लड्डू चढ़ाया जाएगा।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP