Download Bhakti Bharat APP
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Om Jai Jagdish Hare Aarti -

राम मंदिर: अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी, 2024 को होगी (Ram Mandir: 'Pran Pratishtha' in Ayodhya to be held on January 22, 2024)

राम मंदिर: अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी, 2024 को होगी
अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर चल रहा है और माना जा रहा है कि जनवरी 2024 में इसे भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। माना जाता है कि अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2024 को होगी। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।
यूपी सरकार ने 28th April को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की मूर्ति, जिसे 'प्राण प्रतिष्ठा' कहा जाता है, की स्थापना 22 जनवरी, 2024 को होगी। मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट कर इसकी घोषणा की भगवान राम के गर्भगृह का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा और भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। दूसरी मंजिल और मंदिर के अन्य हिस्सों का निर्माण जारी रहेगा।

राम मंदिर की मूर्तियों के बारे में विवरण
भगवान राम और सीता मां की मूर्तियों को बनाने के लिए शालिग्राम के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। मूर्तियों को बनाने के लिए जिन पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है, वे नेपाल से खरीदे गए हैं और माना जाता है कि वे 60 मिलियन वर्ष पुराने हैं और नेपाल की काली गंडकी नदी में खोजे गए थे।

भगवान राम की मूर्ति की ऊंचाई 5 से 5.5 फीट के बीच होगी। भगवान राम की ऊंचाई इस तरह से चुनी गई है कि रामनवमी के दिन सूर्य की किरणें सीधे भगवान राम के माथे पर पड़े। मूर्तियों का निर्माण अयोध्या में होगा जहां राम मंदिर का निर्माण चल रहा है।

इससे पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति स्थापित करेंगे। मंदिर का निर्माण पूरा होने से पहले ही उसे दान मिलना शुरू हो गया और मंदिर ट्रस्ट द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, जनवरी 2023 से मंदिर का दान तीन गुना बढ़ गया है।

एक बार पूरा हो जाने के बाद, अयोध्या में मंदिर नेपाल में पशुपतिनाथ और कंबोडिया में अंगकोर वाट मंदिर के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा।

Ram Mandir: 'Pran Pratishtha' in Ayodhya to be held on January 22, 2024 in English

The construction of the Ram temple in Ayodhya is going on in full swing and it is expected to be opened for devotees in January 2024. It is believed that Bhagwan Ram Lala's Pran Pratishtha will take place on January 22, 2024, at the Ram temple in Ayodhya. Prime Minister Narendra Modi will be present during the Pran Pratishtha.
यह भी जानें

Blogs Ram Temple In Ayodhya BlogsPran Pratishtha BlogsRam Murti Stone BlogsJia Shri Ram BlogsShri Vishnu BlogsDashavatar BlogsShaligram Shila BlogsShaligram Avatar BlogsShri Ram Janmbhoomi BlogsRam Mandir BlogsAyodhya Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

सावन 2024

जानें! सावन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित प्रेरक तथ्य.. | सावन 2023: सावन प्रारम्भ: 4 जुलाई | सावन शिवरात्रि: 15 जुलाई | अधिक मास (सावन): 18 जुलाई - 16 अगस्त | सावन समाप्त: 31 अगस्त

नमस्कार करने के फायदे

नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है।

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP