दयानंद सरस्वती (Dayanand Saraswati)


भक्तमालः दयानंद सरस्वती
वास्तविक नाम - मूल शंकर तिवारी
अन्य नाम - महर्षि दयानन्द
गुरु - स्वामी विरजानन्द
जन्म - 12 फरवरी 1824 (दयानंद सरस्वती जयंती)
हत्या - 30 अक्टूबर 1883
जन्म स्थान - टंकारा, अजमेर
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - हिंदी, संस्कृत, गुजराती
पिता - करणजी लालजी तिवारी
माता - यशोदाबाई
शिष्य - स्वामी श्रद्धानन्द
संस्थापक - आर्य समाजदयानंद सरस्वती एक भारतीय दार्शनिक, सामाजिक नेता और आर्य समाज के संस्थापक थे। वह हिंदू सुधारक आन्दोलनकारियों में से एक हैं जिन्हें महर्षि दयानंद के नाम से भी जाना जाता है। वह स्वराज के लिए "भारतीयों के लिए भारत" के रूप में आह्वान करने वाले पहले व्यक्ति थे, जिसे बाद में लोकमान्य तिलक ने अपनाया था। मूर्तिपूजा और कर्मकांडों की पूजा की निंदा करते हुए, उन्होंने वैदिक विचारधाराओं को पुनर्जीवित करने की दिशा में काम किया। वह "आधुनिक भारत के निर्माताओं" में से एक हैं। वे वेदों की अचूक सत्ता मानते थे। उन्होंने ब्रह्मचर्य के वैदिक आदर्शों पर जोर दिया, जिसमें ब्रह्मचर्य और भक्ति शामिल है।

दयानंद के योगदानों में उनका महिलाओं के लिए समान अधिकारों को बढ़ावा देना था, जैसे कि शिक्षा का अधिकार और भारतीय शास्त्रों को पढ़ने का अधिकार, और वेदों पर वैदिक संस्कृत के साथ-साथ हिंदी में उनकी टिप्पणी। वे एक समाज सुधारक थे। उन्होंने 'वेदों की ओर लौटो' का नारा दिया। उन्होंने सभी लोगों और धर्म का समान अधिकार और सम्मान दिया।
Dayanand Saraswati - Read in English
Dayanand Saraswati was an Indian philosopher, social leader and founder of Arya Samaj. He is one of the Hindu reformers also known as Maharishi Dayanand.
Bhakt Dayanand Saraswati BhaktMaharshi Dayanand BhaktArya Samaj BhaktSwaraj BhaktVedic Ideologies BhaktModern India Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।

चिन्ना जीयर

चिन्ना जीयर स्वामी एक भारतीय धार्मिक गुरु और योगी सन्यासी हैं जो श्री वैष्णववाद पर अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए जाने जाते हैं।