शनि जयंती 2021 (Shani Jayanti 2021)

शनि जयंती या श्री शनिश्चर जन्म दिवस का त्योहार भगवान शनि के सम्मान में मनाया जाता है । शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है। हिंदू कैलेंडर 2021 के अनुसार, ज्येष्ठ महीने में अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है। इस साल शनि जयंती 10 जून 2021 को मनाई जाएगी।शनि जयंती का क्या महत्व है?
शनि ग्रह शनि और शनिवार के देवता हैं। शनि को आमतौर पर एक ऐसा ग्रह माना जाता है जिसका जातकों के जीवन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है और इसलिए लोग इससे डरते हैं। लेकिन तथ्य यह है कि यह धीमी गति से चलने वाला ग्रह कर्म का ग्रह है। यह केवल उन लोगों को सफलता प्रदान करता है जिन्होंने तपस्या, कठिनाइयों और संघर्षों को झेला है और अपने जीवन में कड़ी मेहनत, अनुशासन और ईमानदार प्रयासों के माध्यम से काम किया है। किसी व्यक्ति को आशीर्वाद मिलेगा या दुर्भाग्य का शिकार होगा, यह उसके अतीत और वर्तमान जन्मों में किए गए कर्मों पर निर्भर करता है।

शनि देव न्यायी और निष्पक्ष हैं और जातकों को उनके अपने कर्मों का फल देते हैं।

शनि जयंती 2021 शुभ मुहूर्त
शनि जयंती गुरुवार, 10 जून, 2021
अमावस्या तिथि प्रारंभ - 09 जून, 2021 दोपहर 01:57 बजे
अमावस्या तिथि समाप्त - 10 जून, 2021 को शाम 04:22 बजे।
Shani Jayanti 2021 - Read in English
Shani Dev is considered to be the god of justice. Shani Dev gives a person according to his deeds. Shani Jayanti is celebrated on the new moon day of Jyeshtha month in the Hindu calendar. Worshiping on this day gives special blessings of Shani Dev. This year, Shani Jayanti will be celebrated on 10 June 2021.
Blogs Shani Jayanti BlogsShani Jayanti 2021 BlogsShani Dev BlogsNavgrah Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।