महाकालेश्वर - Mahakaleshwar

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है जिसे 12 ज्योतिर्लिंग में से तीसरा प्रमुख ज्योतिर्लिंग माना जाता है और जिन्हें शिव का सबसे पवित्र निवास कहा जाता है। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भारत के मध्य प्रदेश राज्य के प्राचीन शहर उज्जैन में स्थित है। मंदिर पवित्र शिप्रा नदी के किनारे स्थित है। लिंगम के रूप में पीठासीन देवता, शिव को स्वयंभू माना जाता है, जो अन्य छवियों और लिंगों के मुकाबले शक्ति (शक्ति) की धाराओं को प्राप्त करते हैं, जिन्हें मंत्र-शक्ति के साथ स्थापित और निवेशित किया जाता है।

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग इतना प्रसिद्ध क्यों है?
महाकालेश्वर मंदिर भारत में सबसे प्रतिष्ठित ज्योतिर्लिंगों में से एक है, यह तथ्य है कि महाकालेश्वर की मूर्ति दक्षिणा मुखी है, जो अन्य सभी ज्योतिर्लिंगों के विपरीत दक्षिण की ओर है।

महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन होने वाली भस्म आरती एक प्रमुख आकर्षण है। आरती प्रत्येक दिन सुबह होने से पहले शुरू होती है और पवित्र राख को घाटों से लाया जाता है, और राख को पवित्र प्रार्थना करने से पहले लिंगम पर लगाया जाता है। महाकालेश्वर एकमात्र ज्योतिर्लिंग मंदिर है जहां यह आरती की जाती है।

शक्ति पीठ के रूप में महाकालेश्वर मंदिर
यह मंदिर 18 महा शक्ति पीठों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित है। कहा जाता है कि सती देवी का ऊपरी होंठ यहां गिरा था और शक्ति को महाकाली कहा जाता है।

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग वास्तुकला:
महाकालेश्वर मंदिर परिसर एक विशाल प्रांगण है जिसमें मूर्तिकला की बारीकियां और परिष्कार हैं जो संरचनात्मक डिजाइन की मराठा, भूमिजा और चालुक्य शैलियों से प्रभावित हैं और महाकालेश्वर की प्रभावशाली लिंगम मूर्तियों से परिपूर्ण हैं। इसमें ओंकारेश्वर और नागचंद्रेश्वर के शिलालेख और गणेश, कार्तिकेय और पार्वती के चित्र भी हैं। पांच स्तरों में फैले इस मंदिर में महा शिवरात्रि उत्सव के दौरान भक्तों की भारी भीड़ देखी जाती है।

इस कुंड के पूर्व में एक विशाल बरामदा है, जिसमें गर्भगृह की ओर जाने वाले मार्ग का प्रवेश द्वार है, जहाँ गणेश, कार्तिकेय और पार्वती के छोटे आकार के चित्र भी पाए जा सकते हैं। गर्भगृह की छत को ढकने वाली गूढ़ चांदी की प्लेट मंदिर की भव्यता में इजाफा करती है। दीवारों के चारों ओर भगवान शिव की स्तुति में शास्त्रीय स्तुति प्रदर्शित की जाती है। बरामदे के उत्तरी हिस्से में एक कोठरी में श्री राम और देवी अवंतिका की छवियों की पूजा की जाती है।

महाकालेश्वर की पौराणिक कथा:
महाकालेश्वर, जिसका अर्थ है समय का भगवान, हिंदू देवता, शिव को संदर्भित करता है। हिंदू धर्म की महत्वपूर्ण त्रिमूर्ति में से एक; ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर, शिव को महेश्वर भी कहा जाता है। महाकालेश्वर मंदिर है जहां महाकाल; भगवान शिव की पूजा की जाती है, इसे महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के नाम से भी जाना जाता है; उन 12 मंदिरों में से एक जहां ब्रह्मा और विष्णु का परीक्षण करने के लिए प्रकाश के अनंत स्तंभ के रूप में शिव की कथा देखी जाती है।

महाकालेश्वर की कथा विभिन्न सिद्धांतों और कल्पित कथा पर आधारित है; ये कुछ परिचित कहानियाँ हैं।

ऐसा माना जाता है कि जब सती अपने पिता के खिलाफ विद्रोह करने के लिए आग में चली गई, तो दक्ष की शिव के साथ शादी के प्रति आपत्ति थी, बाद में उग्र हो गई और इस तरह उन्होंने मृत्यु का नृत्य किया; तांडव। तब उन्हें महाकाल कहा जाता था, या समय से भी आगे और शक्तिशाली।

एक अन्य किंवदंती में कहा गया है कि जब दानव, दूषण ने चार शैव भक्तों का शिकार किया, तो शिव क्रोध में आ गए और पृथ्वी को आधा कर दिया। तब वे महाकालेश्वर के रूप में प्रकट हुए।

प्रमुख त्यौहार:
पूजा-अर्चना और अभिषेकआरती सहित सभी अनुष्ठान मंदिर में पूरे वर्ष नियमित रूप से किए जाते हैं। यहां मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार हैं:

महा शिवरात्रि के दिन, मंदिर के पास एक विशाल मेला लगता है, और रात भर पूजा चलती है।

सावरी (जुलूस): भगवान शिव की पवित्र बारात उज्जैन की सड़कों से प्रत्येक सोमवार को किसी विशेष समय अवधि के लिए गुजरती है। भाद्रपद के अंधेरे पखवाड़े में होने वाली अंतिम सवारी विशेष रूप से लाखों लोगों का ध्यान आकर्षित करती है और इसे बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है। विजयदशमी उत्सव के दौरान जुलूस भी उतना ही रोमांचक और आकर्षक होता है।

उज्जैन, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग अन्य शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, भक्त आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।
प्रचलित नाम: महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

जानकारियां - Information

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Jaisinghpura Ujjain Madhya Pradesh
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
Bhagat Singh Marg / Hari Phatak Over Bridge
रेलवे 🚉
Ujjain Junction
हवा मार्ग ✈
Indore Airport
नदी ⛵
Shipra
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
456001 23.182717°N, 75.768091°E

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

महाकालेश्वर

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Jul 03, 2023 23:54 PM