Download Bhakti Bharat APP
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

नर्मदा यात्रा में डिजिटल बाबा (Digital Baba in Narmada Yatra)

नर्मदा यात्रा में डिजिटल बाबा
डिजिटल बाबा स्वामी राम शंकर क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध नर्मदा परिक्रमा कर रहे हैं। नर्मदा परिक्रमा के दौरान इस कार्य से जुड़े लोगों के बीच जाकर डिजिटल बाबा सोशल मीडिया के जरिए अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं। देवउठनी एकादशी पर गोमुख घाट पर विधिवत पूजन, कन्या भोज के बाद डिजिटल बाबा ने ओंकारेश्वर से नर्मदा परिक्रमा की शुरुआत की।
कौन हैं डिजिटल बाबा?
प्रसिद्ध डिजिटल बाबा एक युवा संन्यासी हैं जिनका वास्तविक नाम स्वामी राम शंकर है। जो सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को आध्यात्मिक भारतीय संस्कृति से अवगत कराते रहते हैं। वह युवाओं को जीवन में अध्यात्म का महत्व समझाते रहते हैं।

डिजिटल बाबा का जन्म 1 नवंबर 1987 को उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के खजूरी भट्ट गांव में हुआ था। वर्ष 2008 में लोमश ऋषि आश्रम, अयोध्या के महंत स्वामी शिवचरण दास महाराज से दीक्षा प्राप्त कर उन्होंने अपना जीवन वैरागी परम्परा के भक्ति मार्ग को समर्पित कर दिया। आठ वर्षों में उन्होंने वेद, उपनिषद, रामायण, भगवद गीता, योगशास्त्र और संगीत का गहन अध्ययन किया। छात्र जीवन में स्वामीजी फिल्म अभिनेता बनना चाहते थे परन्तु अंत में आध्यात्मिक पथ में अग्रसर हुए।

किस डिजिटल प्लेटफॉर्म में स्वामी जी प्रसिद्ध हैं:
डिजिटल बाबा के फेसबुक पेज पर देश-दुनिया के डेढ़ लाख लोग डिजिटल बाबा को फॉलो करते हैं। डिजिटल बाबा ने कहा कि मां नर्मदा की परिक्रमा मेरे जीवन के बेहद निजी अनुभव की बात है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के बीच इसे दर्शाने का उद्देश्य परिक्रमा के महत्व को समाज की युवा पीढ़ी तक पहुंचाना है। ताकि अधिक से अधिक संख्या में युवा प्रेरित होकर नर्मदा परिक्रमा में भाग लें।

नर्मदा यात्रा के बारे में क्या कहते हैं डिजिटल बाबा:
परिक्रमा के माध्यम से साधक के भीतर भगवान की कृपा के प्रति भक्ति बढ़ती है। साथ ही समाज की भौतिक स्थिति, सांस्कृतिक स्थिति और जीवन दर्शन के अनुभव दृष्टिगोचर होते हैं। यह किसी अन्य माध्यम से कदापि संभव नहीं है। जब हम विपरीत परिस्थितियों में जीवन जीने का अभ्यास करते हैं। जो युवाओं को अंतर्मुखता प्रदान करेगा। सांसारिक उन्नति के साथ-साथ युवा पीढ़ी आत्मकल्याण के प्रति जागरूक होगी।


डिजिटल बाबा और इनकी नर्मदा यात्रा के बारे मे विस्तार से जानने के लिए हमारे न्यूज़ पार्ट्नर Ultranews TV से जाने

Digital Baba in Narmada Yatra in English

The famous Digital Baba is a young monk whose real name is Swami Ram Shankar. Those who keep the youth informed about the spiritual Indian culture through social media. He keeps on explaining to the youth the importance of spirituality in life. Digital Baba Swami Ram Shankar is doing the most famous Narmada Parikrama in the region. During the Narmada Parikrama, Digital Baba is trying to create his identity through social media by going among the people associated with this work.
यह भी जानें

Blogs Digital Baba BlogsDigital Baba In Narmada Yatra BlogsNarmada Parikrama BlogsNarmada River BlogsNarmada Yatra BlogsPanchkroshi Yatra BlogsNarmada Yatra Marg BlogsMadhyapradesh Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP