Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

रामयुग वेब सीरीज़: रामायण की कथा (Ramyug Web series: The Katha of Ramayan)

रामयुग कुणाल कोहली द्वारा निर्देशित एक भारतीय वेब सीरीज़ है। सीरीज़ 6 मई 2021 को MX player पर जारी की गई थी। सीरीज़ रामायण के एक रूपांतरण पर आधारित है। इस शो के पहले लुक में श्री अमिताभ बच्चन की आवाज में हनुमान चालीसा (जय हनुमान - हर हर है हनुवीर का) का इस्तेमाल किया गया है।
कहानी रामयुग की:
इस रामयुग वेब सीरीज़ की पूरी कहानी इस बात के इर्द-गिर्द घूमती है कि कैसे भगवान राम, लक्ष्मण और सीता अयोध्या से 14 साल दूर रहते हैं और वनवास काटते हैं। अयोध्या के राजकुमार प्रभु रामचंद्र ने स्वयंवर में सुंदर राजकुमारी सीता का हाथ जीत लिया और उनसे शादी कर ली। लेकिन राम, सीता और छोटे भाई लक्ष्मण, तीनों को भगवान राम की सौतेली माँ कैकेयी की साजिश के कारण 14 साल के लिए वनवास जाना पड़ा।

वनवास की अवधि के दौरान, तीनों जंगल में घूमते हैं, इस दौरान लंका के राजा रावण,माता सीता का अपहरण कर लेता है. भगवान राम, लक्ष्मण और पवन पुत्र हनुमान, सीता को खोजने के लिए बंदरों की एक सेना तैयार करते हैं। हनुमान ने रावण की लंका को आग लगा देते हैं और राम ने सीता को बचाने में सफलता प्राप्त करते हैं। राम, लक्ष्मण और सीता अयोध्या लौट रहे हैं, राम के धर्मी शासन (राम-राज) ने सभी मानव जाति के लिए एक स्वर्ण युग का उद्घाटन करते हैं। उत्तर भारत में आज भी, वार्षिक रामलीला दशहरे के शरदोत्सव में भगवान राम की अंधकार पर प्रकाश की परम विजय का जश्न मनाने के लिए आयोजित की जाती है।

कलाकार
इसमें दिगंत मनचले, अक्षय डोगरा, ऐश्वर्या ओझा, कबीर दूहन सिंह और विवान भथेना प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

रामयुग 6 मई 2021 से ओटीटी प्लेटफार्म MX player पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है। इस सीज़न में कुल 8 एपिसोड शामिल हैं। इसका पहला ट्रेलर 29 अप्रैल 2021 को लॉन्च किया गया था।
जय श्री राम!

Ramyug Web series: The Katha of Ramayan in English

Ramyug is an Indian web series directed by Kunal Kohli. The series was released on 6 May 2021 on MX player. The series is based on an adaptation of the Ramayan. The first look of this show uses Hanuman Chalisa in the voice of Shri Amitabh Bachchan.
यह भी जानें

Blogs Ramyug Web Series BlogsRamayan BlogsStory Of Ramayan BlogsBhagwan Ram Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP