रामयुग वेब सीरीज़: रामायण की कथा (Ramyug Web series: The Katha of Ramayan)

रामयुग कुणाल कोहली द्वारा निर्देशित एक भारतीय वेब सीरीज़ है। सीरीज़ 6 मई 2021 को MX player पर जारी की गई थी। सीरीज़ रामायण के एक रूपांतरण पर आधारित है। इस शो के पहले लुक में श्री अमिताभ बच्चन की आवाज में हनुमान चालीसा (जय हनुमान - हर हर है हनुवीर का) का इस्तेमाल किया गया है।

कहानी रामयुग की:
इस रामयुग वेब सीरीज़ की पूरी कहानी इस बात के इर्द-गिर्द घूमती है कि कैसे भगवान राम, लक्ष्मण और सीता अयोध्या से 14 साल दूर रहते हैं और वनवास काटते हैं। अयोध्या के राजकुमार प्रभु रामचंद्र ने स्वयंवर में सुंदर राजकुमारी सीता का हाथ जीत लिया और उनसे शादी कर ली। लेकिन राम, सीता और छोटे भाई लक्ष्मण, तीनों को भगवान राम की सौतेली माँ कैकेयी की साजिश के कारण 14 साल के लिए वनवास जाना पड़ा।

वनवास की अवधि के दौरान, तीनों जंगल में घूमते हैं, इस दौरान लंका के राजा रावण,माता सीता का अपहरण कर लेता है. भगवान राम, लक्ष्मण और पवन पुत्र हनुमान, सीता को खोजने के लिए बंदरों की एक सेना तैयार करते हैं। हनुमान ने रावण की लंका को आग लगा देते हैं और राम ने सीता को बचाने में सफलता प्राप्त करते हैं। राम, लक्ष्मण और सीता अयोध्या लौट रहे हैं, राम के धर्मी शासन (राम-राज) ने सभी मानव जाति के लिए एक स्वर्ण युग का उद्घाटन करते हैं। उत्तर भारत में आज भी, वार्षिक रामलीला दशहरे के शरदोत्सव में भगवान राम की अंधकार पर प्रकाश की परम विजय का जश्न मनाने के लिए आयोजित की जाती है।

कलाकार
इसमें दिगंत मनचले, अक्षय डोगरा, ऐश्वर्या ओझा, कबीर दूहन सिंह और विवान भथेना प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

रामयुग 6 मई 2021 से ओटीटी प्लेटफार्म MX player पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है। इस सीज़न में कुल 8 एपिसोड शामिल हैं। इसका पहला ट्रेलर 29 अप्रैल 2021 को लॉन्च किया गया था।
जय श्री राम!

Ramyug Web series: The Katha of Ramayan in English

Ramyug is an Indian web series directed by Kunal Kohli. The series was released on 6 May 2021 on MX player. The series is based on an adaptation of the Ramayan. The first look of this show uses Hanuman Chalisa in the voice of Shri Amitabh Bachchan.
यह भी जानें

Blogs Ramyug Web Series BlogsRamayan BlogsStory Of Ramayan BlogsBhagwan Ram Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

चुनाव में मंदिर, मठ एवं आश्रमों का महत्व

माना जाता है कि सनातन प्रेमी हर चुनाव में जीत का एक निर्णायक पहलू होते हैं। और इन सनातन प्रेमियों(सनातन प्रेमी वोटर) का केंद्र होते हैं ये मंदिर, मठ एवं आश्रम। राजनीतिक उम्मीदवारों की जीत संख्याबल पर निर्धारित होती है। अतः चुनाव आते ही राजनैतिक उम्मीदवार हिंदू मंदिरों, मठों एवं आश्रमों की तरफ स्वतः ही खिचे चले आते हैं।

महा शिवरात्रि विशेष 2022

1 मार्च 2022 को संपूर्ण भारत मे महा शिवरात्रि का उत्सव बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाएगा। महा शिवरात्रि क्यों, कब, कहाँ और कैसे? | आरती: | चालीसा | मंत्र |नामावली | कथा | मंदिर | भजन

ISKCON एकादशी कैलेंडर 2022

यह एकादशी तिथियाँ केवल वैष्णव सम्प्रदाय इस्कॉन के अनुयायियों के लिए मान्य है | Friday, 28 January 2022 षटतिला एकादशी व्रत कथा - Sat-tila Ekadasi Vrat Kath

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

ब्रज के भावनात्मक 12 ज्योतिर्लिंग

ब्रजेश्र्वर महादेव: (बरसाना)श्री राधा रानी के पिता भृषभानु जी भानोखर सरोवर मे स्नान करके नित्य ब्रजेश्वर महादेव की पूजा करते थे।

महाशिवरात्रि को महासिद्धिदात्री क्यों कहा जाता है?

महाशिवरात्रि व्रत अत्यंत शुभ और दिव्य है। इससे अनित्य भोग और मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस शिवरात्रि व्रत को व्रतराज के नाम से जाना जाता है। 11 March 2021

क्या है यह मासिक शिवरात्रि?

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, मासिक शिवरात्रि व्रत हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है।

Download BhaktiBharat App