Download Bhakti Bharat APP
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

जोशीमठ का संकट क्या है? (What is Joshimath's crisis?)

जोशीमठ, जिसे ज्योतिर्मठ के नाम से भी जाना जाता है, उत्तराखंड में 6150 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह बद्रीनाथ जैसे कई हिमालयी पर्वतारोहण अभियानों, ट्रेकिंग ट्रेल्स और तीर्थ केंद्रों का प्रवेश द्वार है। यह आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित चार प्रमुख पीठों में से एक है।
जोशीमठ हाई अलर्ट पर है
7 फरवरी 2021 से, यह क्षेत्र बाढ़ और उसके बाद गंभीर रूप से प्रभावित हुआ था। इसकी भौगोलिक स्थिति के चलते रिज के साथ होने के कारण शहर के डूबने की पुष्टि हुई है। जिला प्रशासन ने डूबते शहर में रहने के लिए असुरक्षित 200 से अधिक घरों पर पहले रेड क्रॉस का निशान लगाया था।

600 से अधिक संरचनाओं में या तो दरारें आ गई हैं या आंशिक रूप से नष्ट हो गई हैं। संभावित खतरे की भयावहता के आधार पर लोगों को स्थांतरित किया जा रहा है। जिसके लिए प्रत्येक परिवार को राज्य सरकार से अगले छह महीनों के लिए प्रति माह 4,000 रुपये की सहायता मिलेगी।

जोशीमठ का महत्व
हर प्राचीन मंदिर शहर की तरह, जोशीमठ जहाँ आदि शंकराचार्य ने भारत के उत्तरी कोने में चार मठों में से पहला मठ स्थापित किया था। इस शहर को ज्योतिमठ भी कहा जाता है और इसे एक ज्योतिष केंद्र के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। देश भर से यहां पुजारी, साधु-संत आते रहे और पुराने समय में यहां कई आकर बस गए।

आदि शंकराचार्य ने बद्रीनाथ मंदिर की स्थापना की और वहां नंबूदरी पुजारियों को स्थापित किया और आज भी ऐसा करना जारी है, जोशीमठ बद्रीनाथ का शीतकालीन स्थान रहा है। सर्दियों के 6 महीनों के दौरान जब बद्रीनाथ मंदिर बर्फ से ढका रहता है, तब जोशीमठ के नरसिंह मंदिर में ही भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। बद्रीनाथ के रावल सर्दियों में मंदिर के कर्मचारियों के साथ जोशीमठ में तब तक रहते हैं जब तक कि सर्दियों के बाद मंदिर के कपाट खुल नहीं जाते।

जोशीमठ में आध्यात्मिकता की गहरी जड़ें हैं और यहां की संस्कृति भगवान विष्णु की पौराणिक कथाओं पर आधारित है। वास्तव में यह माना जाता है कि बद्रीनाथ की यात्रा तब तक अधूरी रहती है जब तक कोई जोशीमठ नहीं जाता और नरसिंह मंदिर में पूजा नहीं करता।

What is Joshimath's crisis? in English

Joshimath, also known as Jyotirmath, is located in Uttarakhand at an altitude of 6150 feet. It is the gateway to many Himalayan mountaineering expeditions, trekking trails and pilgrimage centers like Badrinath. It is one of the four major Peethas established by Adi Shankaracharya. More than 600 structures have either cracked or been partially destroyed.
यह भी जानें

Blogs Joshimath BlogsJoshimath Crisis BlogsJyotirmath BlogsBadrinath BlogsShankaracharya BlogsAdi Shankaracharya BlogsBadrinath Temple BlogsBhagwan Vishnu Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP