Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Achyutam Keshavam -

माता गंगा की मूर्ति पूजा क्यों वर्जित है जबकि गंगा जल शुभ है? (Why Idol Worship of Mata Ganga is Prohibited while Ganga Water is Auspicious?)

गंगाजल को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसलिए इसे घर में रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन फिर मां गंगा की मूर्ति को घर में रखने की मनाही क्यों है। माता गंगा को हिन्दू धर्म में पवित्र, पूजनीय और माता माना गया है। इसलिए गंगा स्नान से लेकर घर में गंगाजल रखने तक को महत्वपूर्ण और लाभकारी बताया गया है।
❀ शास्त्रों के अनुसार माता गंगा नदी हैं और नदी का स्वभाव है बहना, ऐसे में अगर घर में माता गंगा की मूर्ति रखी जाए तो यह प्रवाह दिखाती है। यानी घर में कुछ भी स्थिर नहीं है, सब कुछ अस्थिर और प्रवाहमान है।
❀ शास्त्रों में भी 6 इंच से बड़ी दिव्य मूर्ति को घर में रखना वर्जित माना गया है। जबकि छोटी मूर्ति रखना मां गंगा के स्रोत या आकार में बाधा डालने जैसा है। ऐसे में घर की सुख-समृद्धि, शांति, ऐश्वर्य, धन, उन्नति आदि सभी में बाधा आएगी।
❀ इसके लावे के कारण यह भी माना जाता है कि मां गंगा एक श्रापित नदी है। माता गंगा को मलिन होने का श्राप मिला है। हालांकि गंगा के पानी को पवित्र माना जाता है। वास्तव में गंगाजल जल का रूप है इसलिए पवित्र है।
❀ लेकिन मां गंगा की मूर्ति देवी के रूप में है इसलिए इसे घर में रखना अशुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि मां गंगा सभी लोगों के पापों को धो देती हैं। उनकी मूर्ति को घर में रखने का मतलब है कि आपके घर में सबके पाप हैं। ऐसे में दूसरों के पापों का फल आपको भी भुगतना पड़ सकता है।

इसलिए घर में गंगाजल रखना शुभ होता है और गंगा की मूर्ति रखना वर्जित है। इसलिए घर में मां गंगा की मूर्ति नहीं रखते हैं।

Why Idol Worship of Mata Ganga is Prohibited while Ganga Water is Auspicious? in English

Gangajal is considered very sacred in Hindu religion. That's why it is advised to keep it in the house, but then why it is prohibited to keep the idol of Maa Ganga in the house. Mother Ganga is considered holy, worshipable and mother in Hindu religion. That's why from Ganga bath to keeping Ganga water in the house has been said to be important and beneficial.
यह भी जानें

Blogs Ganga Dussehra BlogsMata Ganga BlogsGanga Jal BlogsGanga Snan Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

स्नान यात्रा

स्नान यात्रा जो कि देवस्नान पूर्णिमा या स्नान पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है।

नीलाद्रि बिजे

नीलाद्रि बिज महोत्सव वार्षिक रथ यात्रा उत्सव के समापन का प्रतीक है।

माता गंगा की मूर्ति पूजा क्यों वर्जित है जबकि गंगा जल शुभ है?

गंगाजल को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसलिए इसे घर में रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन फिर मां गंगा की मूर्ति को घर में रखने की मनाही क्यों है। माता गंगा को हिन्दू धर्म में पवित्र, पूजनीय और माता माना गया है। इसलिए गंगा स्नान से लेकर घर में गंगाजल रखने तक को महत्वपूर्ण और लाभकारी बताया गया है।

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

भगवान जगन्नाथ चंदन यात्रा

चंदन यात्रा भारत के पुरी में जगन्नाथ मंदिर में मनाया जाने वाला सबसे लंबा त्योहार है। अक्षय तृतीया से शुरू होकर 21 दिनों तक चलता है।...

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP