Download Bhakti Bharat APP
Chaitra Navratri Specials 2024 - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

लालबागचा राजा के दर्शन भक्तों के बीच इतने प्रसिद्ध क्यों हैं? (Why is Lalbaugcha Raja's Darshan so famous among devotees?)

लालबागचा राजा के दर्शन भक्तों के बीच इतने प्रसिद्ध क्यों हैं?
मुंबई, महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी को लेकर एक अलग ही जश्न मनाया जाता है। लालबागचा राजा की एक झलक पाने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। मुंबई के लालबागचा राजा को नवसाला पवन बप्पा के नाम से जाना जाता है। लालबागचा के दर्शन के लिए हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं।
लालबागचा राजा दर्शन का महत्व
लालबागचा राजा का महत्व इसकी भव्यता के कारण चर्चा में है। ऐसा माना जाता है कि लालबागचा राजा से मांगी गई मन्नत जरूर पूरी होती है। इसलिए उन्हें व्रतों का राजा भी कहा जाता है।

वैसे तो यहां हर साल गणेश जी इसी अंदाज में निवास करते हैं, फिर भी उनके दर्शन को लेकर भक्तों में खास उत्साह रहता है। कोरोना के आने के दो साल बाद एक बार फिर लाल बाग के राजा के दरबार को भव्य तरीके से सजाया गया है। यहां की परंपरा है कि गणेश चतुर्थी से दो दिन पहले बप्पा का चेहरा देखा जाता है, जिसमें पहले दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भक्त इकट्ठा होते हैं।

लालबागचा राजा को देखने के लिए आम जनता ही नहीं बड़े सितारे भी यहां आते हैं। यहां अंबानी परिवार से लेकर बॉलीवुड के लगभग सभी सितारे नजर आते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन्हें देखना बहुत ही सौभाग्य की बात होती है।

लालबागचा राजा दर्शन का समन्वय कैसे किया जाता है:
लालबागचा राजा में, दर्शन के लिए दो पंक्तियाँ हैं, एक है मुख दर्शन और दूसरी है नव या चरण स्पर्श दर्शन। यहां दर्शन के लिए हर समय भक्तों की भीड़ लगी रहती है, 24 घंटे दर्शन चलते हैं। आपको कुछ ही घंटों में मुख दर्शन मिल जाएंगे लेकिन आपको नव या चरण स्पर्श दर्शन के लिए बहुत लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

लालबागचा के राजा की स्थापना और लंबाई
हर साल की तरह इस बार भी लालबागचा राजा की प्रतिमा बेहद खूबसूरत और मनमोहक है। गणेशजी लाल वस्त्र पहने हुए हैं। उनके एक हाथ में चक्र है और वे राजसी अंदाज में राजगद्दी पर विराजमान हैं। कहा जा रहा है कि लालबागचा राजा की मूर्ति 12 फीट ऊंची है।

लालबाग के राजा पंडाल की स्थापना वर्ष 1934 में हुई थी। गणेश उत्सव की शुरुआत बाल गंगाधर तिलक ने की थी। दरअसल, देश को आजाद कराने के लिए सभी देशवासियों को इकट्ठा करने के लिए गणेश उत्सव का आयोजन किया गया था। इस दौरान पंडालों में स्वतंत्रता संग्राम को लेकर चर्चा होती थी।

Why is Lalbaugcha Raja's Darshan so famous among devotees? in English

There is a different celebration in Mumbai, Maharashtra regarding Ganesh Chaturthi. People were eagerly waiting to catch a glimpse of the Lalbaugcha Raja. The Lalbaugcha Raja of Mumbai is known as Navsala Pawan Bappa. Every year thousands of devotees come to see Lalbaugcha.
यह भी जानें

Blogs Lalbaugcha Raja BlogsGanesh Chaturthi BlogsVinayak Chaturthi BlogsGanesh Puja BlogsSankashti Chaturthi Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

चैत्र नवरात्रि विशेष 2024

हिंदू पंचांग के प्रथम माह चैत्र मे, नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि पर्व में व्रत, जप, पूजा, भंडारे, जागरण आदि में माँ के भक्त बड़े ही उत्साह से भाग लेते है। Navratri Dates 9 April 2024 - 16 April 2024

वैशाख मास 2024

वैशाख मास पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में दूसरा महीना होता है। यह महीना ग्रेगोरियन कैलेंडर में अप्रैल और मई के साथ मेल खाता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में इसे दूसरे महीने के रूप में गिना जाता है। गुजराती कैलेंडर में, यह सातवां महीना है। पंजाबी, बंगाल, असमिया और उड़िया कैलेंडर में वैशाख महीना पहला महीना है।

तिलक लगाने के पीछे क्या कारण है?

तिलक लगाना हिंदू परंपरा में इस्तेमाल की जाने वाली एक विशेष रस्म है।

पौष मास 2024

पौष मास, यह हिंदू महीना मार्गशीर्ष मास के बाद आता है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार 10वां महीना है।

घटस्थापना 2024

घटस्थापना मंगलवार, 9 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। यह 9 दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान पालन किया जाने वाला एक अनुष्ठान है।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP