गुरु तेगबहादुर (Guru Tegh Bahadur)


भक्तमालः गुरु तेगबहादुर
असली नाम - त्याग मल
अन्य नाम - नौवें सिख गुरु
गुरु - गुरु हरगोबिंद
जन्म - 1 अप्रैल 1621, अमृतसर
निधन - 24 नवम्बर 1675, चांदनी चौक, दिल्ली
जन्म स्थान - अमृतसर
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
भाषा - गुरुमुखी, हिंदी, संस्कृत
पिता - गुरु हरगोबिंद
माता - माता नानकी
पत्नी - माता गुजरी
पुत्र - गुरु गोबिंद सिंह
प्रसिद्ध - सिक्खों के नौवें गुरुगुरु तेग बहादुर सिंह सिखों के नौवें गुरु थे। गुरु तेग बहादुर शहादत को हर साल 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस के रूप में याद किया जाता है। गुरु तेग बहादुर ने ग्रन्थ साहिब में श्लोक, गुरु ग्रंथ साहिब के अंत के पास दोहे सहित कई भजनों का योगदान दिया है। उन्होंने मुगल साम्राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया और गोबिंद सहाली ने उन्हें महली में कई सिख मंदिरों का निर्माण करने के लिए कहा।

उनकी मृत्यु और दाह संस्कार के स्थलों को पवित्र स्थलों में बदल दिया गया और अब उन्हें दिल्ली में क्रमशः गुरुद्वारा सीस गंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब के रूप में जाना जाता है। मुगलों के समक्ष भारतीय समुदाय के गौरव को बनाए रखने के लिए गुरु तेग बहादुर जी द्वारा किए गए योगदान के अलावा, उन्होंने पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब में भी अपना योगदान दिया। अपने सभी कार्यों में उन्होंने ईश्वर के स्वरूप, मानवीय आसक्तियों, दुःख, मन, जीवन और मृत्यु आदि की व्याख्या करने का प्रयास किया।
Guru Tegh Bahadur - Read in English
Guru Tegh Bahadur Singh was the ninth Guru of the Sikhs. Guru Tegh Bahadur Martyrdom is remembered every year on 24 November as the Martyrdom Day of Guru Tegh Bahadur.
Bhakt Guru Tegh Bahadur BhaktGovind Singh BhaktGuru Nanak BhaktWaheguru BhaktSikhism BhaktGuru Granth Sahib BhaktGurumukhi BhaktKhalsa BhaktNinth Sikh Guru Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।