हनुमान जी (Hanuman ji)


भक्तमालः हनुमान जी
वास्तविक नाम - हनुमान
अन्य नाम - मारुति, बजरंगबली, अंजनेय, पवनपुत्र, बालाजी
आराध्या - भगवान राम
गुरु - सूर्य देव
जन्म - (चैत्र शुक्ल पूर्णिमा) हनुमान जयंती
जन्म स्थान - किष्किंधा
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
आध्यात्मिक पिता - वायु
पिता - केसरी
माता - अंजना
भाषा - संस्कृत
प्रसिद्ध - हिंदू देवता
मंत्र - ॐ श्री हनुमते नमःहनुमान जी प्रेम, करुणा, भक्ति, शक्ति और बुद्धिमत्ता के लिए जाने जाने वाले हिंदू देवता हैं, वे इस आस्था के सबसे व्यापक रूप से पूजे जाने वाले देवताओं में से एक हैं।

हनुमान जी हिंदू महाकाव्य रामायण के केंद्रीय पात्रों में से एक हैं। वह भगवान राम के प्रबल भक्त और चिरंजीवियों में से एक हैं। हनुमान को पवन देवता वायु का आध्यात्मिक पुत्र माना जाता है, जिन्होंने कई कहानियों में हनुमान के जन्म में प्रत्यक्ष भूमिका निभाई थी। हनुमान को भगवान शिव का आंशिक अवतार माना जाता है। हनुमान का उल्लेख कई अन्य ग्रंथों में किया गया है, जैसे महाकाव्य महाभारत और विभिन्न पुराण।

मंगलवार और शनिवार को भक्त हनुमान जी की पूजा करते देखे जाते हैं।
Hanuman ji - Read in English
Hanuman ji is the Hindu deity known for love, compassion, devotion, strength and intelligence, he is one of the most widely worshiped Gods of this faith.
Bhakt Hanuman Ji BhaktMaruti BhaktBajrangabali BhaktAnjaneya BhaktPawanputra BhaktBhagwan Ram Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दादी जानकी

दादी जानकी जी को दुनिया में एक बड़ी शख्सियत के रूप में देखा और माना जाता है। दादी की जीवन कहानी सचमुच अनोखी और प्रेरणादायक थी।

चैतन्य महाप्रभु

चैतन्य महाप्रभु 15वीं शताब्दी के एक भारतीय संत थे, जिन्हें उनके शिष्यों और विभिन्न शास्त्रों द्वारा राधा और कृष्ण का संयुक्त अवतार माना जाता है।

ब्रह्मा बाबा

ब्रह्मा-बाबा यानी लेखराज कृपलानी ब्रह्माकुमारी संप्रदाय के संस्थापक हैं।

दादी गुलज़ार

दादी गुलज़ार, ब्रह्माकुमारीज़ संगठन की प्रिय स्तंभ थे।

स्वामी विवेकानंद

स्वामी विवेकानंद एक भारतीय हिंदू भिक्षु, दार्शनिक, लेखक, धार्मिक शिक्षक और भारतीय रहस्यवादी रामकृष्ण के प्रमुख शिष्य थे।