सद्गुरु (Sadhguru)


भक्तमाल | सद्गुरु
वास्तविक नाम - जगदीश वासुदेव
अन्य नाम - सद्गुरु जग्गी वासुदेव
गुरु - सुब्रमण्यम रेड्डी
आराध्या - भगवान शिव
जन्म - 3 सितंबर 1957
जन्म स्थान - मैसूर
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
भाषा - तमिल, अंग्रेजी, कन्नड़, संस्कृत
पिता - बी वी वासुदेव
माता - सुशीला वासुदेव
सम्मान - पद्म विभूषण
प्रसिद्ध पुस्तकें - इनर इंजीनियरिंग: ए योगीज़ गाइड टू जॉय, कर्मा: ए योगीज़ गाइड टू क्राफ्टिंग योर डेस्टिनी।❀ सद्गुरु भारत के कोयम्बटूर में स्थित ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और प्रमुख हैं। ईशा आश्रम आध्यात्मिक, पर्यावरण और शैक्षिक गतिविधियों का एक प्रसिद्ध केंद्र है।
❀ सद्गुरु ने भारत के कोयंबटूर में आदियोगी शिव की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण किया है।
❀ सद्गुरु जलवायु परिवर्तन के खिलाफ पर्यावरण की रक्षा के लिए भी काम करते हैं, प्रोजेक्ट ग्रीनहैंड्स, नदी के लिए रैली, कावेरी कॉलिंग, और मिट्टी बचाने की यात्रा जैसी कई पहलों का नेतृत्व करते हैं।
❀ आध्यात्मिकता और मानवीय सेवाओं में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण मिला है।

सद्गुरु के कार्य:
ईशा फाउंडेशन, ईशा योग संगठन के नाम से योग कार्यक्रम पेश करता है। फाउंडेशन का उद्देश्य ईशा विद्या नामक एक पहल के माध्यम से ग्रामीण भारत में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है। हर साल शिवरात्रि के दिन, लाखों भक्त शिवरात्रि मनाने के लिए आदियोगी शिव प्रतिमा पर इकट्ठा होते हैं।

सद्गुरु ने अपने सामाजिक और पर्यावरणीय अभियानों और आध्यात्मिक शिक्षाओं में रुचि रखने वाले मशहूर हस्तियों, राजनीतिक नेताओं, अंतर-सरकारी संगठनों और जनता के सदस्यों का ध्यान आकर्षित किया है।
Sadhguru - Read in English
Sadhguru is the founder and head of the Isha Foundation based in Coimbatore, India. Isha Ashram is a platform for spiritual, environmental and educational activities.
Bhakt Sadhguru BhaktAdiyogi Shiva Statue BhaktIsha Foundation BhaktIsha Yoga Center BhaktShivaratri Bhakt

अन्य प्रसिद्ध सद्गुरु वीडियो

Sadhguru in Aarvam

New York Fashion Week | Sadhguru | Indian Fabric

अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

मातेश्वरी जगदम्बा सरस्वती

मातेश्वरी जगदम्बा सरस्वती ब्रह्मा कुमारियों की आध्यात्मिक नेता थीं। वह ब्रह्माकुमारीज़ संगठन की पहली प्रशासनिक प्रमुख भी थीं।

धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री

बागेश्वर बाबा भारत के मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक धार्मिक तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश हैं। शास्त्रीजी छतरपुर के बागेश्वर धाम में कथा पाठ करते हैं। श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी महाराज

सिधरमेश्वर

श्री सिधरमेश्वर महाराज को श्री सिद्धरामेश्वर गुरु के नाम से भी जाना जाता है, वे इंचागिरी संप्रदाय के गुरु थे।

भारती तीर्थ

जगद्गुरु शंकराचार्य श्री श्री श्री भारती तीर्थ महास्वामीजी, श्रृंगेरी शारदा पीठम के वर्तमान जगद्गुरु हैं।