स्वामी सत्यानंद सरस्वती (Swami Satyanand Saraswati)


भक्तमाल: स्वामी सत्यानंद सरस्वती
अन्य नाम - श्री स्वामीजी
आराध्य - शिव जी
गुरु - शिवानंद सरस्वती
शिष्य - स्वामी निरंजनानन्द सरस्वती
जन्म- 25 दिसम्बर 1923
स्थान-अल्मोड़ा, उत्तराँचल
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - संस्कृत, वेद और उपनिषद
प्रसिद्ध - योग गुरु, आध्यात्मिक गुरु
संस्थापक - डिवाइन लाइफ सोसाइटी, बिहार स्कूल ऑफ योगासत्यानंद सरस्वती भारत और पश्चिम दोनों में एक संन्यासी, योग शिक्षक और गुरु थे। उन्होंने 80 से अधिक पुस्तकें लिखीं, जिनमें 1969 की लोकप्रिय पुस्तिका आसन प्राणायाम मुद्रा बंध भी शामिल है।

श्री शिवानंद सरस्वती, स्वामी सत्यानंद सरस्वती के गुरु जिन्होंने उन्हें 12 सितंबर 1947 को गंगा के तट पर संन्यास के दशनामी संप्रदाय में दीक्षित किया और उन्हें स्वामी सत्यानंद सरस्वती का नाम दिया।

श्री स्वामीजी कहते कि थे श्री स्वामी शिवानंद सरस्वती को सुनना, बोलना या देखना ही योग है। 1963 से 1982 तक, श्री स्वामीजी ने योग को दुनिया के हर कोने, हर जाति, पंथ, धर्म और राष्ट्रीयता के लोगों तक पहुंचाया। उन्होंने विभिन्न देशों में लाखों साधकों को प्रेरित किया। श्री स्वामी सत्यानंद सरस्वती एक घुमंतू संन्यासी के रूप में निकले और पूरे भारत, अफगानिस्तान, बर्मा, नेपाल, तिब्बत, सीलोन और पूरे एशियाई उपमहाद्वीप में पैदल, कार, ट्रेन और कभी-कभी ऊंट और हाथियों से भी बड़े पैमाने पर यात्रा की। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने समाज के सभी वर्गों के लोगों से मुलाकात की और योग विज्ञान का प्रचार कैसे किया जाए, इस पर अपने विचार तैयार करना शुरू किया।
Swami Satyanand Saraswati - Read in English
Satyananda Saraswati was a monk, yoga teacher and guru in both India and the West.
Bhakt Swami Sivananda Saraswati BhaktSatyananda Saraswati BhaktChidananda Saraswati BhaktKrishnananda Saraswati BhaktSpiritual Saint BhaktDivine Life Society Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।