ब्रह्मेश्वर मंदिर, दलबाद - Brahmeswar Mandir, Dalabada

हिन्दुओं के लिए मंदिर एक पवित्र स्थान है। यह पवित्र स्थान सबसे बड़ी श्रद्धा और सम्मान के साथ माना जाता है। एक हिंदू मंदिर कला के संश्लेषण, धर्म के आदर्शों, विश्वासों, मूल्यों और हिंदू धर्म के तहत पोषित जीवन के तरीके को दर्शाता है। यह मनुष्य, देवताओं और सार्वभौमिक पुरुष के बीच की एक कड़ी है। हम सभी किसी न किसी शहर या गांव से ताल्लुक रखते हैं और सभी को अपने-अपने स्थान पर किसी न किसी एक ग्राम मंदिर के ग्राम देवता जरूर होते हैं। तो ऐसे ही आज भक्तिभारत ओडिशा के एक छोटे से गांव के एक शिव मंदिर के बारे में बताने जा रहा है।

भगवान शिव को समर्पित ब्रह्मेश्वर मंदिर, दलबाद नामक एक बहुत छोटे से गांव में स्थित है। यह जगह ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से सिर्फ 20 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। मंदिर एक बहुत ही शांत जगह पर स्थित है और इस मंदिर को पुजारी और उनके परिवार द्वारा रख-रखाव किया जाता है।

पार्श्व मंदिर और परिवेश:
मंदिर के मुख्य देवता भगवान शिव हैं उनके नाम पर मंदिर का नाम ब्रह्मेश्वर मंदिर है। प्रवेश द्वार पर एक हनुमान मंदिर, पंच ब्रुक्ष्य मंदिर, यज्ञशाला आदि है। मंदिर का परिसर बहुत स्वच्छ और साफ़-सुथरा है। भक्त यहां विभिन्न अनुष्ठान, कार्य कर सकते हैं और भोग और प्रसाद के लिए आपको मुख्य पुजारी से परामर्श करने की आवश्यकता है, वे सब कुछ व्यवस्थित करते हैं।

भगवान जगन्नाथ के साथ इस ब्रह्मेश्वर मंदिर को लेकर अनुमान लगाए जा रहे हैं। जगन्नाथ मंदिर में भगवान का नवकलेबर हर 12 साल के अंतराल में होता है। इसलिए नवकलेबर समय के दौरान जगन्नाथ मंदिर के पुजारी दारुब्रम्हा (लकड़ी) की तलाश में निकलते हैं। मान्यता है की वो वही नीम का पेड़ चुनते हैं जो मंदिर में स्थित हो तथा कभी किसी पक्षी या सांप का घोंसला नहीं बना हो और पास में श्मशान और तालाब हो। ब्रह्मेश्वर मंदिर में एक ही नवकलेबर अवधारणा के साथ एक नीम का पेड़ है। इसलिए ग्राम पुजारी का अनुमान है कि किसी दिन इसे दारुब्रम्ह घोषित किया जा सकता है।

मुख्य त्योहार:
पना संक्रांति और शिव रात्रि ब्रह्मेश्वर मंदिर में प्रमुख त्योहार है। हनुमान जयंती के दौरान 15 दिनों तक यज्ञ और कीर्तन उत्सव चलता है और मंदिर में आने वाले हर भक्त को प्रसाद बांटा जाता है। मंदिर हर सुबह 5 बजे खुलता है। भक्त यहां मुखिया पुजारी के सहारे हनुमान चालीसा यज्ञ, रुद्राभिषेक या अन्य यज्ञ कर सकते हैं।
प्रचलित नाम: ब्रह्मेश्वर महादेव मंदिर, शिव मंदिर दलबाद
Brahmeswar Mandir, Dalabada - Read In English
Brahmeswar Mahadev Temple, dedicated to Bhagwan Shiva, is located in a very small village called Dalabada. So today Bhakti Bharat is going to tell about a Shiva temple in a small village in Odisha.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
5:00 AM - 8:00 PM
त्योहार
धाम
Shri Hanuman JiPanch Brukshya TempleYagya KundHoly Pond
बुनियादी सेवाएं
Prasad, Shoe Store, Sitting Benches, Music System, Parking
धर्मार्थ सेवाएं
पवित्र तालाब
समर्पित
भगवान शिव
फोटोग्राफी
हाँ जी (मंदिर के अंदर तस्वीर लेना अ-नैतिक है जबकि कोई पूजा करने में व्यस्त है! कृपया मंदिर के नियमों और सुझावों का भी पालन करें।)
नि:शुल्क प्रवेश
हाँ जी

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Shiv Mandir Dalabada Odisha
मेट्रो 🚇
रेलवे 🚉
Bhubaneswar Railway Station
हवा मार्ग ✈
Biju Patnaik International Airport
नदी ⛵
Mahanadhi
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
20.3366807°N, 85.9330643°E

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

ब्रह्मेश्वर मंदिर, दलबाद

ब्रह्मेश्वर मंदिर, दलबाद

ब्रह्मेश्वर मंदिर, दलबाद

ब्रह्मेश्वर मंदिर, दलबाद गूगल के मानचित्र पर

डाउनलोड भक्ति-भारत ऐप
अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »

* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: May 24, 2022 07:04 AM

मंदिर

आगामी त्योहार