उज्जैन में महाअष्टमी पर महापूजा में प्रसाद के रूप में शराब चढ़ाई गई (Mahapuja on Mahashtami in Ujjain offered liquor as Prasad)

पूरे देश की सुख-समृद्धि की कामना के लिए चैत्र शुक्ल पक्ष की अष्टमी पर मंगलवार को उज्जैन में महापूजा का आयोजन किया गया। यह पूजा हर साल की जाती है लेकिन उज्जैन के राजा विक्रमादित्य द्वारा शुरू की गई परंपरा का निर्वहन अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा किया जा रहा है। 24 खंबा माता मंदिर में माता महामाया और महालया की पूजा के बाद उन्हें शराब का भोग लगाया गया। इसके बाद 27 किलोमीटर लंबी यह पूजा यात्रा शुरू हुई जो शाम तक विभिन्न माता और भैरव मंदिरों में पूजा-अर्चना तक जारी रहेगी। ये परंपरा भी काफी अनोखी है। इसमें देवी महामाया और देवी महालया की पूजा कर देवी को शराब का भोग लगाया गया। खंबा माता मंदिर के पुजारी 24 गौरव गुरु ने बताया कि नगर पूजा के दौरान निरंजनी अखाड़े की मंदाकिनी माता समेत सभी अखाड़ों के संत और महंत मंदिर पहुंचे। उन्होंने देवी मां की पूजा की और उन्हें शराब अर्पित की। 27 किलोमीटर की इस यात्रा की शुरुआत महाआरती कर की गयी। यह यात्रा 12 से 14 घंटे में कई देवी और भैरव मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद रात करीब 9 बजे गढ़कालिका क्षेत्र स्थित हांडी फोड़ भैरव मंदिर पहुंचेगी। वहां पूजा-अर्चना के साथ नगर पूजा संपन्न होगी। पूजा समाप्त होने के बाद माता के मंदिर में चढ़ाई गई शराब को भक्तों के बीच प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रसाद लेने आते हैं।

मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि की अष्टमी पर देवी मंदिरों में शराब चढ़ाने से देश में सुख-शांति बनी रहती है। महामारी का प्रकोप नहीं है। लगभग 27 किलोमीटर लंबी इस महापूजा में 40 मंदिरों में शराब चढ़ाई जाती है।
Mahapuja on Mahashtami in Ujjain offered liquor as Prasad - Read in English
Mahapuja on Maha Ashtami, first the Devi was worshiped for the happiness and prosperity of the nation, then liquor was offered.
News Mahapuja On Mahashtami NewsLiquor As Prasad NewsChaitra Shukla Paksha NewsShri Mahakaleshwar Temple NewsTrinetra NewsMund Mala NewsBhagwan Ganesh NewsRudraksha NewsSaffron Water NewsBhasma Aarti NewsBhagwan Mahakal NewsMahakaleshwar Jyotirlinga NewsCity Of Mahakal NewsBhagwan Shiv News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

हेमकुंड साहिब यात्रा 25 मई 2024 से शुरू होगी

हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के कपाट 25 मई को खोले जाएंगे, हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है।

श्री ज्वालामुखी मंदिर आश्रम में अखंड रामायण पाठ

श्री ज्वालामुखी मंदिर आश्रम में 19 मई से अखंड श्री रामायण का पाठ किया जाएगा। चार दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम का समापन 22 मई को होगा।

काशी विश्वनाथ धाम: सीएम योगी ने किया दर्शन-पूजन लिया बाबा काल भैरव का आशीर्वाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व काल भैरव मंदिर में दर्शन-पूजन किया।

श्री महाकालेश्वर मंदिर: सूर्य, चंद्रमा, त्रिपुंड और बिल्वपत्र से सजाए गए बाबा महाकाल

आज वैशाख शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि सोमवार पर विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में सूर्य, चंद्र, त्रिपुंड और बिल्वपत्र से सजे बाबा महाकाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर में दर्शन किए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर में दर्शन किए, कहा कि बजरंगबली की कृपा है।