Download Bhakti Bharat APP
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Durga Chalisa - Ram Bhajan -

भगवान जगन्नाथ नवमी दर्शन (Bhagwan Jagannath Navami Darshan)

भगवान जगन्नाथ नवमी दर्शन
भगवान जगन्नाथ नवमी दर्शन हिंदू धर्म में विशेष रूप से भगवान जगन्नाथ भक्तों के लिए एक शुभ दिन है। इस दिन को संध्या दर्शन या नवमी दर्शन या अदप मंडप दर्शन के नाम से भी जाना जाता है। एक शुभ अवसर जब भक्त देवताओं के दर्शन करते हैं और देवताओं की पूजा करते हैं।
भगवान जगन्नाथ नवमी दर्शन का पर्व कब मनाया जाता है:
शुभ नवमी दर्शन जगन्नाथ की रथ यात्रा के नवमी तिथि के दिन होता है। गुंडिचा मंदिर में भक्त भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के दर्शन करते हैं। इस दिन भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने से भक्तों को गरुड़ पुराण के अनुसार मोक्ष की प्राप्ति होती है।

रथ यात्रा से लेकर नीलाद्री बिजे तक हर रोज गुंडिचा मंदिर में भगवान जगन्नाथ के लिए कुछ रस्में होती हैं। रथ यात्रा के 5वें दिन हेरा पंचमी मनाई गई तो रथ यात्रा के नवमी तिथि के दिन नवमी दर्शन होती है। शास्त्रों के अनुसार जगन्नाथ रथ यात्रा के जगन्नाथ रथ की यह परंपरा बहुत पुरानी और प्रमुख है। ऐसा माना जाता है कि एक दिन भगवान जगन्नाथ की छोटी बहन देवी सुभद्रा ने शहर का चक्कर लगाने की इच्छा व्यक्त की और तभी से यह जुलूस शुरू हुआ। इस त्योहार के दौरान, भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई भगवान बलभद्र और उनकी बहन देवी सुभद्रा के तीन रथों के जुलूस को जगन्नाथ मंदिर से गुंडिचा मंदिर तक ले जाया जाता है और मौसी मां मंदिर में रुकता है, जहां उन्हें उनके पसंदीदा भोजन चढ़ाया जाता है।

भगवान जगन्नाथ नवमी दर्शन का स्थान:
पुरी, उड़ीसा के गुंडिचा मंदिर में संध्या दर्शन होता है और दर्शन शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक होता है। ओडिया कैलेंडर के आषाढ़ माह में 'नवमी तिथि' पर संध्या दर्शन के रूप में त्रिदेव की एक झलक के लिए भक्त मंदिर के बाहर लंबी कतारों में कई घंटों तक इंतजार करते हैं। दर्शन के बाद, भक्त 'महाप्रसाद' सेवन करते हैं।

इस नवमी दर्शन के लिए ओडिशा सरकार द्वारा हर साल एक बहुत ही विशेष व्यवस्था की जाती है क्योंकि भगवान जगन्नाथ नवमी के दर्शन के लिए दुनिया भर से भक्त इकट्ठा होते हैं।

जय जगन्नाथ!

Bhagwan Jagannath Navami Darshan in English

Bhagwan Jagannath Navami Darshan is an auspicious day in Hinduism especially for Bhagwan Jagannath devotees. This day is also known as Sandhya Darshan or Navami Darshan or Adap Mandap Darshan. An auspicious occasion when devotees visit the deities and worship the deities.
यह भी जानें

Blogs Navami Darshan BlogsPanchami BlogsRath Yatra BlogsGundicha Yatra BlogsJagannath Rath BlogsChariot Festival BlogsRath Yatra Dates BlogsNetrautsav BlogsNetotsav BlogsHera Panchami BlogsSuna Besh BlogsNiladri Bije Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

क्यों दक्षिणेश्वर मंदिर में भगवान कृष्ण की खंडित मूर्ति की पूजा की जाती है

दक्षिणेश्वर काली मंदिर में भगवान कृष्ण की खंडित मूर्ति की पूजा की जाती है।

होली विशेष 2024

आइए जानें! भारत मे तीन दिनों तक चलने वाला तथा ब्रजभूमि मे पाँच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ एवं भजन...

मार्गशीर्ष मास 2024

मार्गशीर्ष हिंदू कैलेंडर में नौवां महीना है, जिसे हिंदुओं के लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार "मासोनम मार्गशीर्षोहम्" का अर्थ है कि मार्गशीर्ष के समान शुभ कोई दूसरा महीना नहीं है।

कार्तिक मास 2024

कार्तिक मास हिंदू कैलेंडर का आठवां महीना है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अक्टूबर और नवंबर में आता है। भारत के राष्ट्रीय नागरिक कैलेंडर में, कार्तिक वर्ष का आठवां महीना है।

2024 बसंत विषुव | मार्च विषुव

मार्च विषुव उत्तरी गोलार्ध में बसंत (वसंत) विषुव और दक्षिणी गोलार्ध में शरद विषुव (पतन) विषुव है। उत्तरी गोलार्द्ध में मार्च विषुव को वसंत विषुव कहा जाता है। उत्तरी गोलार्ध में वसंत विषुव लगभग 20 या 21 मार्च को पड़ता है, जब सूर्य उत्तर की ओर जाने वाले खगोलीय भूमध्य रेखा को पार करता है।

क्या रंग महोत्सव होली विदेशों में प्रसिद्ध है?

होली भारत के बाहर तेजी से लोकप्रिय हो गई है - बड़े हिस्से में दुनिया भर में लाखों सनातन अनुयायियों के कारण। एक अन्य भारतीय त्योहार दिवाली की तरह, विदेशों में रहने वाले दक्षिण एशियाई विरासत वाले समुदाय अक्सर होली मनाने के लिए एकत्र होते हैं।

फाल्गुन मास 2024

फाल्गुन मास हिंदू पंचांग का अंतिम महीना है, जिसके बाद हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। चैत्र हिंदू पंचांग के बारह महीनों में पहला महीना है, और फागुन आखिरी महीना है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन मास फरवरी या मार्च में आता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP