Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Om Jai Jagdish Hare Aarti -

माघ मास 2024 (Magh Maas 2024)

हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ का महीना ग्यारहवां महीना होता है। माघ मास की पूर्णिमा चन्द्रमा और अश्लेषा नक्षत्र में होती है, इसलिए इस मास को माघ मास कहा जाता है। माघ मास में सुख-शांति और समृद्धि के लिए पूजा किया जाता है।
माघ मास के पीछे की पौराणिक कथा:
पौराणिक कथा के अनुसार माघ मास में गौतम ऋषि ने इंद्र को श्राप दिया था। क्षमा याचना करने पर गौतम ऋषि ने उन्हें माघ मास में गंगा में स्नान करके प्रायश्चित करने को कहा। तब इंद्रदेव ने माघ मास में गंगा में स्नान किया था, जिसके फलस्वरूप इंद्रदेव को श्राप से मुक्ति मिली थी। इसलिए इस मास में माघी पूर्णिमा और माघी अमावस्या के दिन स्नान करना पवित्र माना गया है।

माघ मास 2024
21 जनवरी 2024 - 19 फरवरी 2024 [दिल्ली]

माघ मास में किस तरह पूजा अदि का पालन करें:
❀ माघ मास में प्रतिदिन नदी में स्नान करने के बाद ॐ सूर्याय नमः मंत्र का जाप कर सूर्य भगबान को अर्घ्य दें।
❀ मंदिर जाकर तांबे के लोटे से शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। बिल्व पत्र और धूतरा चढ़ाएं, चंदन का तिलक लगाएं और धूप-दीप जलाकर आरती करें।
❀ माघ मास में भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण का अभिषेक अवश्य करें। प्रतिदिन प्रात: काल श्री कृष्ण को पीले फूल और पंचामृत अर्पित करें, उसके बाद "मधुराष्टक" का पाठ करें।
❀ दक्षिणावर्ती शंख में केसर मिश्रित दूध भरकर शंख से कृष्ण भगवान का अभिषेक करें। भगवान को पीले चमकीले वस्त्र अर्पित करें। तुलसी के साथ दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं। पूजा में ॐ नमो भगवते वासुदेवाय एवं कृ कृष्णय नम: मंत्र का जाप करें और आरती करें।
❀ माघ मास में जरूरतमंद लोगों को दान करें, हो सके गाय की सेवा करें।

माघ मास के व्रत, त्योहार, जयंती एवं उत्सव
सकट चौथ
माघ गुप्त नवरात्रि
भीष्म अष्टमी
रथ सप्तमी
तक्षक पूजा
मासी मागम
वसंत पंचमी
रविदास जयंती

Magh Maas 2024 in English

According to the Hindu panchang, the month of Magha is the eleventh month. The full moon of Magh month is in the moon and Ashlesha Nakshatra, hence this month is called Magh month. In the month of Magh, worship is done for happiness, peace and prosperity.
यह भी जानें

Blogs Magh BlogsMagh Maas BlogsHindu Pavitra Maas BlogsMaghi Amavasya BlogsMaghi Purnima Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP