Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

दही हांडी महोत्सव (Dahi Handi Festival)

दही हांडी महोत्सव
दही हांडी महोत्सव क्या है?
⦿ भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्र मास की अष्टमी की आधी रात को हुआ था, इस दिन को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है।
⦿ देश के विभिन्न राज्यों में इस विशेष अवसर पर दही-हांडी की परंपरा भी निभाई जाती है।

⦿ दही और मक्खन से भरे हांडी को देश भर में अलग-अलग जगहों पर चौराहे पर लटका दिया जाता है।

⦿ इसके बाद गोविंदा एक दूसरे के ऊपर चढ़कर मानव पिरामिड से तोड़ते हैं।

त्योहार कैसे मनाया जाता है?
त्योहार गोकुलाष्टमी, जिसे कृष्ण जन्माष्टमी के नाम से जाना जाता है, कृष्ण के जन्म और दही हांडी उत्सव का जश्न मनाते है। यह दिन गुजरात और महाराष्ट्र में अधिक लोकप्रिय रूप से मनाया जाता है। इस साल 31 अगस्त 2021 को जन्माष्टमी और दही हांडी मनाई जाएगी।

भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्र मास की अष्टमी को आधी रात को हुआ था, इस दिन को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। देश के विभिन्न राज्यों में इस विशेष अवसर पर दही-हांडी की परंपरा भी निभाई जाती है। देश भर में अलग-अलग जगहों पर दही से भरे दही और मक्खन को चौराहे पर लटका दिया जाता है। इसके बाद गोविंदा एक दूसरे के ऊपर चढ़कर मानव पिरामिड से तोड़ते हैं।

कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में माता देवकी के गर्भ से हुआ था। कंस ने माता देवकी और उनके पति वासुदेव को कारागार में रखा। हालाँकि, जेल में डालने से पहले, यह पहले ही कहा जा चुका था कि देवकी और वासुदेव की आठवीं संतान कंस की मृत्यु का कारण बनेगी।

इस आकाशवाणी के बाद से कंस ने एक-एक करके देवकी के सभी बच्चों को मार डाला। जब भगवान कृष्ण आठवें बच्चे के रूप में पैदा हुए, तो वासुदेव किसी तरह उन्हें वहां से सुरक्षित रूप से यशोदा और नंदा को गोकुल ले गए। यहीं से कृष्ण की बाल लीलाएं शुरू हुईं।

भगवान कृष्ण बचपन से ही माखन से प्यार करते हैं। वह अक्सर गोपियों से माखन चुराते थे। इसकी शिकायत गोपियां मां यशोदा से करती थीं। जिसके बाद माता यशोदा अपने कान्हा को समझाती थीं, लेकिन इसका उन पर कोई असर नहीं हुआ।

गोपियों ने अपने माखन मटके को कृष्ण से बचाने के लिए उन्हें ऊंचाई पर लटकाना शुरू कर दिया था, लेकिन कृष्ण अपने दोस्तों के साथ उन मटके तक पहुंच जाते थे। कई बार कृष्ण गोपियों के मटके भी तोड़ देते थे। दही-हांडी त्योहार उनके शरारती बचपन को याद करके मनाया जाता है और कैसे कृष्ण ने एक बच्चे के रूप में मक्खन और अन्य दूध उत्पादों को चुराया (उन्हें माखन चोर भी कहा जाता है)।
गोविंदा!!!

दही हांड़ी भजन:
यगोविंदा आला रे आला
बड़ा नटखट है रे, कृष्ण कन्हैया

आरती कुंजबिहारी की | आओ भोग लगाओ प्यारे मोहन | श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं | आरती श्री बाल कृष्ण जी की | ॐ जय जगदीश हरे | मधुराष्टकम्: धरं मधुरं वदनं मधुरं | कृष्ण भजन | अच्चुतम केशवं कृष्ण दामोदरं | श्री कृष्णा गोविन्द हरे मुरारी

Dahi Handi Festival in English

The festival Gokulashtami, known as Krishna Janmashtami, celebrates Krishna's birth and Dahi Handi celebration.
यह भी जानें

Blogs Dahi Handi Festival BlogsJanmasthami BlogsShri Krishna Janmotsav BlogsGovinda Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

तिलक के प्रकार

तिलक एक हिंदू परंपरा है जो काफी समय से चली आ रही है। विभिन्न समूह विभिन्न प्रकार के तिलकों का उपयोग करते हैं।

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

चैत्र नवरात्रि विशेष 2024

हिंदू पंचांग के प्रथम माह चैत्र मे, नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि पर्व में व्रत, जप, पूजा, भंडारे, जागरण आदि में माँ के भक्त बड़े ही उत्साह से भाग लेते है। Navratri Dates 9 April 2024 - 16 April 2024

वैशाख मास 2024

वैशाख मास पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में दूसरा महीना होता है। यह महीना ग्रेगोरियन कैलेंडर में अप्रैल और मई के साथ मेल खाता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में इसे दूसरे महीने के रूप में गिना जाता है। गुजराती कैलेंडर में, यह सातवां महीना है। पंजाबी, बंगाल, असमिया और उड़िया कैलेंडर में वैशाख महीना पहला महीना है।

तिलक लगाने के पीछे क्या कारण है?

तिलक लगाना हिंदू परंपरा में इस्तेमाल की जाने वाली एक विशेष रस्म है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP