भगवान जगन्नाथ चंदन यात्रा (Bhagwan Jagannaths Chandan Yatra)

चंदन यात्रा भारत के पुरी में जगन्नाथ मंदिर में मनाया जाने वाला सबसे लंबा त्योहार है। चंदन यात्रा अर्थात चंदन, जो 42 दिनों तक चलती है, दो भागों में मनाई जाती है: बहार चंदन और भितर चंदन।बहार चंदन अक्षय तृतीया से शुरू होकर 21 दिनों तक चलता है। वार्षिक रथ यात्रा उत्सव के लिए रथों का निर्माण अक्षय तृतीया से शुरू होता है।

पहले 21 दिनों में जगन्नाथ मंदिर के मुख्य देवताओं की प्रतिनिधि मूर्तियों के साथ-साथ पांच शिवलिंगों को पंच पांडव के रूप में जाना जाता है, जिन्हें पुरी में जगन्नाथ मंदिर के सिंहद्वार या सिंह द्वार से नरेंद्र तीर्थ तालाब तक एक जुलूस में ले जाया जाता है। मदनमोहन, भूदेवी, श्रीदेवी और रामकृष्ण देवता इस यात्रा में 21 दिनों तक भाग लेते हैं। देवताओं को दो चपों (नावों) पर ले जाया जाता है, अर्थात्, नंदा और भद्र, नरेंद्र त्रिथा के चारों ओर एक भ्रमण पर। विभिन्न अनुष्ठानों के बाद देवताओं को जगन्नाथ मंदिर के पास स्थित नरेंद्र तालाब में ले जाया जाता है और उन्हें तालाब के एक भव्य रूप से सजाए गए नावों पर रखा जाता है।

अंतिम 21 दिनों में मंदिर के अंदर ही होने वाले अनुष्ठान शामिल हैं। दैनिक परिभ्रमण के बजाय, यहां चार अवसरों पर, अमावस्या, पूर्णिमा की रात, षष्ठी और शुक्ल पक्ष की एकादशी को चंचल सवारी होती है।

अक्षय तृतीया विशेष : आरती | भजन | मंत्र | नामवली | कथा | मंदिर | भोग प्रसाद

चंदन यात्रा में, यह माना जाता है कि भीषण गर्मी के कारण भगवान को चंदन के लेप से लिप्त किया जाता है। यह चंदन यात्रा उत्सव 21 दिनों की अवधि में मनाया जाता है जिसमें भक्त भगवान को ठंडा करने के लिए अलग-अलग व्यवस्था करते हैं और उन्हें भीषण गर्मी से राहत देना चाहते हैं।

भजे व्रजिका-मंडनम समस्त-पाप-खंडनम्
स्व-भक्त-चित्त-रंजनं सदाैव नंद-नंदनम
सु-पिच्चा-गुच्चा-मस्तकम् सु-नाद-वेन्नु-हस्तकम्
अनंग-रंग-सागरम नमामि कृष्णा-नगरम
॥ मनमोहन सुंदरम ॥
Bhagwan Jagannaths Chandan Yatra - Read in English
Chandan Yatra is the longest festival observed at Jagannath temple at Puri, India. Bahar Chandan starts from Akshaya Tritiya and continues for 21 days
Blogs Bhagwan Jagannath BlogsChandan Yatra BlogsJagannath Puri BlogsAkshaya Tritiya Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

सावन 2024

जानें! सावन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित प्रेरक तथ्य.. | सावन 2023: सावन प्रारम्भ: 4 जुलाई | सावन शिवरात्रि: 15 जुलाई | अधिक मास (सावन): 18 जुलाई - 16 अगस्त | सावन समाप्त: 31 अगस्त

नमस्कार करने के फायदे

नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है।

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।