मैहर माता मंदिर - Maihar Mata Temple

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ माता सती का शक्तिपीठ मंदिर।
◉ मुंडन संस्कार हेतु मुंडन कक्ष की सुविधा।
◉ सतना जिले का सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल।
मैहर माता मंदिर मध्य प्रदेश के मैहर शहर की त्रिकुट पहाड़ी पर स्थित है। मैहर माता मंदिर माँ शारदा को समर्पित है। 51 शक्तिपीठों में से एक मैहर के शारदा मंदिर में माता सती का हार गिरा था। कुछ अनुयायी इस मंदिर को 51 शक्तिपीठों में नहीं मानते हैं। कहा जाता है कि पहाड़ की चोटी पर बने इस मंदिर के दर्शन करने वालों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

मैहर माता मंदिर के पीछे की पौराणिक कथा:
मैहर के स्थानीय लोगों के अनुसार, आल्हा और ऊदल योद्धा, जो पृथ्वी राज चौहान के साथ युद्ध में थे, शारदा देवी के बहुत ससक्त उपासक थे। कहा जाता है कि वे इस सुदूर जंगल में देवी के दर्शन करने वाले पहले व्यक्ति हैं। वे माता रानी को शारदा माई के नाम से पुकारते थे, और इसलिए वे शारदा माई के नाम से लोकप्रिय हुईं। आल्हा ने 12 वर्षों तक पूजा की और माता शारदा देवी के आशीर्वाद से अमरत्व प्राप्त किया।

कहा यह भी जाता है कि आल्हा और ऊदल ने अपनी जीभ काट कर माता को अर्पित कर उन्हें प्रसन्न किया थी। तथा प्रसन्न होकर देवी ने उसकी जीभ को फिर से जोड़ दिया। इस कहानी के अलावा मैहर मध्य प्रदेश का एक बहुत प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। इस मंदिर के दर्शन के लिए प्रतिदिन हजारों धार्मिक तीर्थयात्री आते हैं।

मैहर माता मंदिर के पीछे चमत्कारी चमत्कार:
मैहर माता मंदिर एक ऐसा मंदिर है जहाँ हर रोज एक चमत्कारी घटना अवश्य घटती है। रात के समय मंदिर में कोई नहीं रुकता, लेकिन अगली सुबह पुजारी के आने से पहले देवी माँ के सामने ताजे फूल मिलते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन फूलों को वीर योद्धा आल्हा-ऊदल ही अर्पित करने आते हैं, और अर्पित करने के बाद वहाँ से चले जाते हैं।

कैसे पहुंचे मैहर माता मंदिर:
इस मंदिर में माता के दर्शन के लिए 1001 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों से यहां रोपवे की सुविधा भी शुरू हो गई है श्रद्धालु इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। मैहर प्रमुख शहरों से रोडवेज और रेलवे दोनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां से आप शारदा माता मंदिर तक ऑटो रिक्शा या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

मंदिर मे आस-पास के स्थानीय जन अपने नवजात शिशु के मुंडन संस्कार के लिए यहाँ बड़ी अधिक संख्या मे आते है। अतः भक्तों की उचित सुविधा हेतु मंदिर द्वारा यहाँ मुंडन संस्कार की उचित व्यवस्था भी की गई है।मंदिर के निकट आल्हा तालाब तथा आल्हा-ऊदल अखाड़ा जैसे पर्यटक स्थल भी स्थित हैं।

माँ शारदा के प्रसिद्ध मंदिर के साथ-साथ मैहर शहर मे आल्हा मंदिर, बड़ा अखाड़ा मंदिर, गोलमठ मंदिर, बड़ी माई मंदिर एवं सीमेंट प्लांट में इच्छापूर्ति मन्दिर स्थित हैं।
प्रचलित नाम: माँ शारदा मंदिर मैहर, माँ शारदा भवानी मंदिर
Maihar Mata Temple - Read In English
Maihar Mata Temple is located at Trikut hill, Maihar city, Madhya Pradesh. Miraculous Wonders Behind Maihar Mata Temple | How To Reach Maihar Mata Temple | Mythology Behind Maihar Mata Temple

जानकारियां - Information

दर्शन समय
5:00 AM - 9:00 PM
त्योहार
बुनियादी सेवाएं
Prasad, Drinking Water, Shoe Store, Power Backup,Washrooms, CCTV Security, Sitting Benches, Prasad Shop
धर्मार्थ सेवाएं
धर्मशाला
स्थापना
सतयुग
देख-रेख संस्था
मां शारदा देवी मंदिर की प्रबंध समिति
समर्पित
माँ शारदा

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Maa Sharda Mandir Maihar Madhya Pradesh
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
Allha Udal Akhada Road
रेलवे 🚉
Maihar
हवा मार्ग ✈
Lal Bahadur Shastri International Airport
नदी ⛵
Mahanadi, Sone
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
485771 24.261139°N, 80.723173°E

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

Near By Place

Maa Sharda

वीडियो - Video Gallery

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Feb 10, 2023 06:44 AM