Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Shiv Chalisa -

ब्लॉग

अनुराधा पौडवाल

अनुराधा पौडवाल एक भारतीय पार्श्व गायिका हैं जो मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में काम करती हैं। मीडिया में उन्हें अग्रणी भजन गायिका के रूप में वर्णित किया गया है।

Blogs

ग्रहण काल ​​के दौरान सूतक क्या है?

हिंदू मान्यताओं के अनुसार ग्रहण दो प्रकार के होते हैं, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण और ग्रहण से पहले का कुछ अशुभ समय सूतक के नाम से जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार सूतक के दौरान पृथ्वी का वातावरण प्रदूषित हो जाता है और किसी भी हानिकारक दुष्प्रभाव से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

Blogs

विजयदशमी स्पेशल

Vijayadashami Specials | शारदीय नवरात्रि वर्ष 2023 में 15 अक्टूबर से प्रारंभ हो रही है। आइए जानें! ऊर्जा से भरे इस उत्सव के जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ, भजन, मंत्र एवं रोचक कथाएँ त्वरित(quick) लिंक्स के द्वारा...

Blogs

कोलकाता का दुर्गा पूजा समारोह

कोलकाता में दुर्गा पूजा उत्सव का माहौल ही अलग होता है। हर साल कोलकाता दुर्गा पूजा पंडालों में एक नई थीम लाता है, जो अपने तरीके से अद्वितीय और अभिनव होते हैं।

Blogs

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नवरात्रि कैसे मनाते हैं?

ABP न्यूज़ का सवालः आपने रात्रि का जिक्र किया, नवरात्रि शुरू होने वाले हैं. बहुत सारी रैलियां हैं. आप इस बार भी व्रत रखेंगे ?

Blogs

आयुध पूजा

आयुध पूजा बुराई पर अच्छाई की जीत और देवी दुर्गा द्वारा राक्षस महिषासुर के विनाश के उत्सव का प्रतीक है। इसे नवरात्रि उत्सव के हिस्से के रूप में मनाया जाता है। आयुध पूजा के लिए, देवी सरस्वती, पार्वती माता और लक्ष्मी देवी को पूजा जाता है। दक्षिण भारत में विश्वकर्मा पूजा के समान लोग अपने उपकरणों और शस्त्रों की पूजा करते हैं।

Blogs

माता मेलडी

मेलडी माता एक हिंदू देवी है, वह मुख्य रूप से सौराष्ट्र क्षेत्र यानी गुजरात राज्य में प्रसिद्ध है। मां मेलडी दुर्गा का ही स्वरुप हैं। माता गुजरात राज्य में कुछ लोगों के लिए चुनवा दिया कोली के रूप में पूजनीय हैं और कुछ लोगों के लिए गृहदेवता हैं जो खेत की रक्षा करती हैं। कहते हैं मां मेलडी की पूजा से भक्तों को भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है, किंवदंती कहती है कि मेलडी माता भक्तों की कोई भी इच्छा पूरी करती हैं।

Blogs

दुर्गा पूजा धुनुची नृत्य

धुनुची नृत्य नाच दुर्गा पूजा के दौरान किया जाने वाला एक भक्ति नृत्य है और यह बंगाल की पारंपरिक नृत्य है। मां दुर्गा को धन्यवाद प्रस्ताव के रूप में पेश किया जाने वाला नृत्य शाम की दुर्गा आरती में ढाक बाजा, उलू ध्वनि की ताल पर किया जाता है।

Blogs

रामेश्वरम मंदिर: मंदिरों का प्राचीन शहर - चारधाम

रामेश्वरम को भारत में हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है, और यह चार धाम तीर्थयात्रा का हिस्सा है। यह भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित एक खूबसूरत द्वीप है।

Blogs

अभय मुद्रा का आध्यात्मिक महत्व

अभय मुद्रा हिंदू और बौद्ध धर्म में उपयोग की जाने वाली एक मुद्रा (हाथ का इशारा) है।

Blogs

अमेरिका में सबसे प्रसिद्ध शीर्ष 10 हिंदू मंदिर

अमेरिका अपनी सांस्कृतिक विविधता पर गर्व करने वाला देश है और उनमें से कई हिंदू भी हैं। 2008 से राष्ट्रीय सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 2.69 मिलियन हिंदू नागरिक हैं इसलिए अमेरिका (यूएसए) में कई हिंदू मंदिर भी हैं। आइये जानते हैं अमेरिका के 10 सर्बश्रेठ हिंदूमंदिरों के बारे मैं।

Blogs

ओडिशा में 12 महीने 13 त्योहार

ओडिशा त्योहारों से भरी भूमि है, एक कहावत है कि, बार मसारे तेरा परब (12 महीनों में 13 त्योहार)

Blogs

जर्मनी के प्रसिद्ध हिंदू मंदिर

जर्मनी के हिंदू मंदिर देश की धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता में योगदान करते हैं। जर्मनी के हिंदू धर्म अनुयायी ने पूरे देश में मंदिरों की स्थापना की है। यहां, हम आपके साथ जर्मनी के कुछ प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों को साझा कर रहे हैं।

Blogs

कनाडा के प्रसिद्ध दस हिंदू मंदिर

कनाडा देश दुनिया के सबसे धर्मनिरपेक्ष देशों में से एक है। कुछ दशकों में हिंदुओं ने कनाडा के जीवन के तरीके को इतना प्रभावित किया है कि वे सबसे बड़े समुदायों में से एक हैं। देश भर में मंदिर समितियां हैं जो कनाडा में हिंदू मंदिरों के निर्माण और रखरखाव की जिम्मेदारी लेती हैं। यहां हमने कनाडा के 10 सबसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताया है।

Blogs

बुढ़वा मंगल विशेष 2023

इस वर्ष बुढ़वा मंगल एवं राधाष्टमी दोनों ही पर्व एक ही दिन अर्थात 26 सितंबर 2023 को आयोजित किए जा रहे हैं।

Blogs

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP