Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

नमस्कार करने के फायदे (Benefits of Saying Namaskar)

हिंदू संस्कृति में हम दोनों हाथ जोड़कर एक-दूसरे को नमस्कार मुद्रा में संबोधित करते हैं। ऐसे में किसी को प्रणाम करने को शास्त्रों में विशेष महत्व दिया गया है। इतना ही नहीं, स्वास्थ्य की दृष्टि से भी नमस्कार करने के कई फायदे हैं। तो आइए जानते हैं नमस्कार का क्या महत्व है और इसके क्या फायदे हैं।
कब किया जाता है नमस्ते
हिन्दू धर्म में किसी से मिलते समय या विदाई लेते समय हम एक-दूसरे के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए हाथ जोड़कर एक-दूसरे को नमस्कार करते हैं। नमस्ते के माध्यम से एक-दूसरे के प्रति विनम्रता भी व्यक्त की जाती है। नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है जो व्यक्ति को दिव्य ऊर्जा प्रदान करती है। नमस्कार जैसे धार्मिक कृत्य (धार्मिक कृत्य) के पीछे के आध्यात्मिक विज्ञान को समझने से इस धार्मिक कृत्य में आस्था को और मजबूत करने में मदद मिलती है।

नमस्कार का आध्यात्मिक महत्व
हमारा शरीर दो भागों में बंटा हुआ है, जिसमें दायां भाग इड़ा और बायां भाग पिंडली कहलाता है। ऐसे में नमस्कार करते समय इड़ा और पिंगला नाड़ी आपस में विलीन हो जाती हैं, जिससे शरीर में आध्यात्मिकता का भी विकास होता है। किसी को नमस्कार करने से न सिर्फ घनिष्ठता बढ़ती है बल्कि इससे आपके रिश्ते भी मजबूत होते हैं।

क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जब आप हाथ जोड़कर किसी का अभिवादन करते हैं तो सामने वाला आपको लंबे समय तक याद रख पाता है। हमारे दोनों हाथ आचरण और विचार से जुड़े हुए हैं। यहां आचरण का अर्थ धर्म और विचार का अर्थ दर्शन है। ऐसे में दोनों हाथों को एक साथ जोड़कर नमस्कार करने का मतलब है कि इससे आपके धर्म और दर्शन दोनों में संतुलन बना रहता है।

नमस्कार का वैज्ञानिक महत्व
हाथ जोड़कर नमस्कार करने के पीछे वैज्ञानिक महत्व भी है। जिसके अनुसार, इससे हृदय चक्र और आज्ञा चक्र सक्रिय हो जाते हैं और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी तेजी से होने लगता है। जिससे व्यक्ति को मानसिक शांति का अनुभव होता है। जब हम हाथ जोड़कर नमस्कार करते हैं तो इससे हमारे शरीर में चेतना आती है, जिससे हमारी याददाश्त भी बढ़ती है। ऐसा माना जाता है कि नमस्कार मुद्रा से क्रोध पर नियंत्रण रखने की क्षमता भी बढ़ती है, जिससे व्यक्ति का स्वभाव अधिक विनम्र हो जाता है।

Benefits of Saying Namaskar in English

Namaskar is a simple and beautiful expression of divine qualities like devotion, love, respect and humility.
यह भी जानें

Blogs Namaskar BlogsScientific Importance Of Namaskar BlogsSpiritual Significance Of Namaskar BlogsNamaste BlogsNamaskar Posture BlogsHindu Religion BlogsHindu Dharma Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अधर पणा

अधर पणा अनुष्ठान आषाढ़ महीने त्रयोदशी तिथि पर पुरी जगन्नाथ मंदिर में आयोजित किया जाता है।

स्नान यात्रा

स्नान यात्रा जो कि देवस्नान पूर्णिमा या स्नान पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है।

नीलाद्रि बिजे

नीलाद्रि बिज महोत्सव वार्षिक रथ यात्रा उत्सव के समापन का प्रतीक है।

माता गंगा की मूर्ति पूजा क्यों वर्जित है जबकि गंगा जल शुभ है?

गंगाजल को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसलिए इसे घर में रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन फिर मां गंगा की मूर्ति को घर में रखने की मनाही क्यों है। माता गंगा को हिन्दू धर्म में पवित्र, पूजनीय और माता माना गया है। इसलिए गंगा स्नान से लेकर घर में गंगाजल रखने तक को महत्वपूर्ण और लाभकारी बताया गया है।

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

भगवान जगन्नाथ चंदन यात्रा

चंदन यात्रा भारत के पुरी में जगन्नाथ मंदिर में मनाया जाने वाला सबसे लंबा त्योहार है। अक्षय तृतीया से शुरू होकर 21 दिनों तक चलता है।...

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP