Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Om Jai Jagdish Hare Aarti -

मीराबाई जयंती (Meerabai Jayanti)

भारत अपनी संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। भारतभूमि पर कई ऐसे संत और महात्मा हुए हैं जिन्होंने धर्म और भगवान को रोम में बसाया है और खुद को एक आदर्श के रूप में दूसरों के सामने पेश किया है। भारतीय संतों ने मोक्ष और शांति का मार्ग आसान बना दिया है। भजनों और स्तुतियों की रचना करके आम आदमी को भगवान के करीब लाया गया है। उसी तरह मीराबाई का स्थान संतों और महात्माओं में सबसे ऊंचा माना जाता है।
मीरा बाई कृष्ण को अपना मानती थीं। जोधपुर के राठौर रतन सिंह की इकलौती बेटी मीराबाई का जन्म सोलहवीं शताब्दी में हुआ था। वह बचपन से ही कृष्ण भक्ति में डूबी रहीं।

कहा जाता है कि मीराबाई के कृष्ण प्रेम को देखकर और जनता की शर्म के कारण मीरा बाई के ससुराल वालों ने उन्हें मारने के लिए कई हथकंडे अपनाए लेकिन सब असफल रहे। परिवार के सदस्यों के इस व्यवहार से निराश होकर वह द्वारका और वृंदावन चली गई। मीराबाई जहां जाती थीं, उन्हें लोगों का सम्मान मिलता था। मीराबाई कृष्ण की भक्ति में इस कदर खो गईं कि उन्होंने नाच-गाना शुरू कर दिया।

कहा जाता है कि मीराबाई भगवान श्रीकृष्ण में लीन थीं। मीराबाई ने भक्ति को एक नया आयाम दिया है। एक ऐसी जगह जहां भगवान एक इंसान हैं। संसार के सारे लोभ उसके मोह से विचलित नहीं हो सकते। मीराबाई एक प्रसिद्ध राजा होने के बाद भी वैरागी बनी रहीं। मीराजी की कृष्ण के प्रति समर्पण एक अनूठी मिसाल है।

"मेरे तो गिरिधर गोपाल दुसरो ना कोई,
जाके सर मोर मुकुट मेरो पति सोइ

तात मात ब्रत बंधु आपनो ना कोई
चाँदी लाई कुल की कानी कह करलाई कोई

शंख चक्र गदा पद्मा कंडमाला सोयि
संतान ढिंग बेटी भती लोक लाज खोई

चुनरी के किनी ने अवध लिंही लोई लिया
मोती मूंगे उठार बनमाला पोई

असुवन जल सेन्ची सेवची प्रेम बेली बोई
अब तो बेल फेली आनंद फाल होई

दूध की मथानिया बड़े प्रेम से बिलोई
माखन जब खादिलियो चाचा पिये कोई

भक्त देख राजी हुई जगत देखी रॉय
दासी मीरा लाल गिरिधर तारो अब मोहि"

Meerabai Jayanti in English

Meera Bai is considered to be the biggest devotee of Bhagwan Krishna. Meera Bai had devotion to Bhagwan Krishna throughout her life and it is said that her death also took place in the idol of God.
यह भी जानें

Blogs Meerabai Jayanti BlogsSharad Purnima BlogsKumar Purnima BlogsBhagwan Shri Krishna Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP