Navratri
Chaitra Navratri Specials 2024 - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

कोलकाता का दुर्गा पूजा समारोह (Durga Puja Celebration in Kolkata)

कोलकाता का दुर्गा पूजा समारोह
कोलकाता में दुर्गा पूजा उत्सव का माहौल कुछ अलग ही होता है। यहाँ की दुर्गा पूजा विश्व प्रसिद्ध है और इसे 2021 में मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में भी शामिल किया गया था। हर साल, कोलकाता दुर्गा पूजा पंडालों में एक नई थीम लाता है, जो अपने तरीके से अद्वितीय और अभिनव हैं।
कोलकाता का दुर्गा पूजा उत्सव कैसे मनाया जाता है?
दुर्गा पूजा का त्योहार इस साल 20 अक्टूबर से मनाया जाएगा और 24 अक्टूबर तक चलेगा। इसकी शुरुआत महालया से होती है, जिसमें 'प्राण प्रतिष्ठा' की रस्म होती है। षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी अन्य शुभ दिन हैं जिनका अपना महत्व और अनुष्ठान है। उत्सव का समापन विजया दशमी के दिन होता है जब मूर्तियों को नदियों में विसर्जित किया जाता है। दुर्गा पूजा उत्सव में महिलाएं पारंपरिक बंगाली 'धुनुची' नृत्य करती हैं। कोविड महामारी के बाद, सिटी ऑफ जॉय कोलकाता आखिरकार एक बार फिर से सबसे बड़े उत्सव की मेजबानी करने के लिए बहुत उत्साहित है।

नवरात्रि के छठे दिन यानी कोलकाता में दुर्गा पूजा का पहले दिन; भव्य रूप से सजाए गए मूर्तियों को सार्वजनिक पंडालों में रखा जाता है। फिर मूर्ति को फूलों, कपड़ों, गहनों, लाल सिंदूर से सजाया जाता है। राज्य भर में हर साल लगभग 37,000 सामुदायिक पूजा का आयोजन किया जाता है। इनमें से करीब 2,500 कोलकाता में आयोजित किए जाते हैं।

दुर्गा पूजा के इन 10 दिनों में कोलकाता शहर सोता नहीं है। यह सिर्फ एक त्योहार नहीं है बल्कि पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए एक भावना है। कोलकाता के लोग त्योहार से महीनों पहले तैयार हो जाते हैं और पूरे साल शहर के सबसे खुशी के दिनों का इंतजार करते हैं।

Durga Puja Celebration in Kolkata in English

The atmosphere of Durga Puja festival in Kolkata is different. Every year Kolkata brings a new theme to the Durga Puja pandals, which are unique and innovative in their own way.
यह भी जानें

Blogs Durga Puja In Kolkata BlogsMaa Durga BlogsMata BlogsNavratri BlogsMaa Sherawali BlogsDurga Puja BlogsGupt Navratri BlogsShardiya Navratri BlogsNavratri 2023 Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

चैत्र नवरात्रि विशेष 2024

हिंदू पंचांग के प्रथम माह चैत्र मे, नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि पर्व में व्रत, जप, पूजा, भंडारे, जागरण आदि में माँ के भक्त बड़े ही उत्साह से भाग लेते है। Navratri Dates 9 April 2024 - 16 April 2024

वैशाख मास 2024

वैशाख मास पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में दूसरा महीना होता है। यह महीना ग्रेगोरियन कैलेंडर में अप्रैल और मई के साथ मेल खाता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में इसे दूसरे महीने के रूप में गिना जाता है। गुजराती कैलेंडर में, यह सातवां महीना है। पंजाबी, बंगाल, असमिया और उड़िया कैलेंडर में वैशाख महीना पहला महीना है।

तिलक लगाने के पीछे क्या कारण है?

तिलक लगाना हिंदू परंपरा में इस्तेमाल की जाने वाली एक विशेष रस्म है।

पौष मास 2024

पौष मास, यह हिंदू महीना मार्गशीर्ष मास के बाद आता है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार 10वां महीना है।

घटस्थापना 2024

घटस्थापना मंगलवार, 9 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। यह 9 दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान पालन किया जाने वाला एक अनुष्ठान है।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP