Download Bhakti Bharat APP
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Shiv Chalisa - Ram Bhajan -

खाटू श्याम फाल्गुन मेला 2023 (Khatu Shyam Falgun Mela 2023)

खाटू श्याम फाल्गुन मेला 2023
फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष में करीब 7 दिन तक चलने वाला श्री खाटूश्यामजी फाल्गुन मेला राजस्थान के सबसे बड़े मेलों में एक है। हर वर्ष मेले में देश-विदेशों से लाखों श्रद्धालु श्री श्याम के दर्शन करने आते हैं। इस अवसर पर संपूर्ण खाटू नगरी बाबा श्याम के रंग में रंगी हुई होती है।
खाटू श्याम जी फाल्गुन मेला 2022 तिथियाँ:
मंगलवार, 08 मार्च 2022 - षष्ठी
बुधवार, 09 मार्च 2022 - सप्तमी
गुरूवार, 10 मार्च 2022 - सप्तमी
शुक्रवार, 11 मार्च 2022 - अष्टमी
शनिवार, 12 मार्च 2022 - नवमी
रविवार, 13 मार्च 2022 - दशमी
सोमवार, 14 मार्च 2022 - एकादशी
मंगलवार, 15 मार्च 2022 - द्वादशी

कोरोना महामारी को देखते हुए खाटू मेला 2022 में भी कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं:
● मेले के दौरान बाबा श्याम का दरबार 24 घंटे खुला रहेगा।
● इस बार भी भजन संध्या, डीजे व भंडारों पर रोक रहेगी। स्वयंसेवी संस्थाएं सिर्फ पेय पदार्थ वितरित कर सकेंगी।
● इस बार बाबा श्याम की रथ यात्रा संक्षिप्त रहेगी। इसमें लोगों की संख्या भी सीमित रखने के निर्देश दिए हैं।
● खाटू मेले में पार्किंग व्यवस्था निशुल्क रहेगी।
● दूध की व्यवस्था के लिए डेयरी के 15 बूथ लगाए जाएंगे।
● इस बार मेले में भाग लेने वालो श्याम भक्तों के लिए कोरोना वक्सिन की दोनों डोज अनिवार्य की गयी है साथ ही दोनों डोज का प्रमाण पत्र लेकर जाना होगा, खाटूश्यामजी फाल्गुन लक्खी मेले में कोरोना महामारी की गाइडलाइन की पालना कराना जरूरी है ।
● राजस्थान से बहार से आने वालो के लिए 72 घंटे तक की आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी होगी। खाटूश्यामजी मेले में टीका, आरटीपीसीआर रिपोर्ट की जांच खाटू नगरी में प्रवेश करने से पहले ही की जाएगी इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है ।

मेले के दौरान असुविधा से बचने के लिए, मंदिर की वेबसाइट पर आवश्यक सूचनाएँ अवश्य देखें: https://www.khatooshyamji.com/

Khatu Shyam Falgun Mela 2023 in English

Shri Khatu Shyam Ji Falgun Mela is one of the biggest Mela (Fair) in Rajasthan, which lasts for about 8 days in the Shukla Paksha of Phalgun month.
यह भी जानें

Blogs Falgun BlogsFalgun Mela BlogsFalgun Mela 2023 BlogsShri Shyam BlogsKhatushyam BlogsKhatu Nagari BlogsFalgun Mela Dates BlogsFalgun Mela Schedule Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

वृन्दावन होली कैलेंडर

होली का त्योहार देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन कान्हा की नगरी मथुरा में रंगों का यह त्योहार 40 दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से होती है।

होली विशेष 2024

आइए जानें! भारत मे तीन दिनों तक चलने वाला तथा ब्रजभूमि मे पाँच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ एवं भजन...

माघ मास 2024

हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ का महीना ग्यारहवां महीना होता है। माघ मास की पूर्णिमा चन्द्रमा और अश्लेषा नक्षत्र में होती है, इसलिए इस मास को माघ मास कहा जाता है। माघ मास में सुख-शांति और समृद्धि के लिए पूजा किया जाता है।

नर्मदा परिक्रमा यात्रा

हिंदू पुराणों में नर्मदा परिक्रमा यात्रा का बहुत महत्व है। मा नर्मदा, जिसे रीवा नदी के नाम से भी जाना जाता है, पश्चिम की ओर बहने वाली सबसे लंबी नदी है। यह अमरकंटक से निकलती है, फिर ओंकारेश्वर से गुजरती हुई गुजरात में प्रवेश करती है और खंभात की खाड़ी में मिल जाती है।

नर्मदा यात्रा में डिजिटल बाबा

प्रसिद्ध डिजिटल बाबा एक युवा संन्यासी हैं जिनका वास्तविक नाम स्वामी राम शंकर है। जो सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को आध्यात्मिक भारतीय संस्कृति से अवगत कराते रहते हैं। वह युवाओं को जीवन में अध्यात्म का महत्व समझाते रहते हैं। डिजिटल बाबा स्वामी राम शंकर क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध नर्मदा परिक्रमा कर रहे हैं। नर्मदा परिक्रमा के दौरान इस कार्य से जुड़े लोगों के बीच जाकर डिजिटल बाबा सोशल मीडिया के जरिए अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP