Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

क्यों दक्षिणेश्वर मंदिर में भगवान कृष्ण की खंडित मूर्ति की पूजा की जाती है (Secret of Worship the Broken statue of Bhagwan Krishna in Dakshineswar Temple)

हिंदू धर्म में मंदिरों की परंपरा प्राचीन है। भारत अध्यात्म, संस्कृति, धर्म और भक्ति का देश है। यहां स्थित प्राचीन मंदिर प्राचीन काल से ही पूजा स्थल के रूप में विशेष महत्व रखता है। देश में लाखों-करोड़ों मंदिर हैं। भारत में बने इन मंदिरों में कई ऐसे मंदिर भी शामिल हैं, जो आज भी रहस्यमय बने हुए हैं।
एक मंदिर है जहां भगवान कृष्ण की खंडित मूर्ति की पूजा की जाती है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां आत्महत्या करने वाले एक पुजारी की जान बचाने के लिए मां काली स्वयं प्रकट हुई थीं। इस मंदिर को दक्षिणेश्वर काली मंदिर के नाम से जाना जाता है।

जानिए खंडित मूर्ति की पूजा करने के पीछे का रहस्य
खंडित मूर्ति की पूजा करने के पीछे एक कहानी है। एक समय मंदिर पूरी तरह बनकर तैयार हो गया था। जन्माष्टमी के अगले दिन राधा-गोविंद मंदिर में नंदोत्सव की खूब धूम रही। उस दौरान दोपहर में जब भगवान श्री कृष्ण को आरती और भोग के बाद उनके शयनकक्ष में ले जाया जा रहा था, तभी मूर्ति जमीन पर गिर गई। जिससे प्रतिमा का पैर टूट गया। ये सभी के लिए अशुभ था। सभी भक्त क्रोधित हो गए और कहने लगे कि हमने ऐसा क्या किया है कि श्री कृष्ण हमसे नाराज हो गए। सभी भक्तों को लगा कि कोई अशुभ घटना घटने वाली है।

उस दौरान रानी रासमणि भी बहुत परेशान थी। उन्होंने सभी ब्राह्मणों को बुलाया और उनसे विचार-विमर्श किया कि इस टूटी हुई मूर्ति का क्या किया जाए। तब ब्राह्मणों ने सुझाव दिया कि इस मूर्ति को जल में प्रवाहित कर दिया जाए और इसके स्थान पर नई मूर्ति स्थापित कर दी जाए, लेकिन रासमणि को ब्राह्मणों का यह सुझाव पसंद नहीं आया। फिर वह रामकृष्ण परमहंस के पास गईं, जिनके प्रति उनकी गहरी श्रद्धा थी। रामकृष्ण परमहंस ने उनसे जो कुछ भी कहा वह बहुत अद्भुत था।

भक्त रामकृष्ण ने कहा कि जब परिवार का कोई सदस्य विकलांग हो जाता है या माता-पिता में से कोई एक घायल हो जाता है, तो क्या उन्हें त्याग दिया जाता है और एक नया सदस्य लाया जाता है? नहीं, बल्कि हम उनकी सेवा करते हैं। तब रासमणि को परमहंस का यह सुझाव बहुत पसंद आया और फिर उन्होंने निर्णय लिया कि श्री कृष्ण की इस मूर्ति की मंदिर में पूजा की जाएगी और इसकी देखभाल भी की जाएगी।

Secret of Worship the Broken statue of Bhagwan Krishna in Dakshineswar Temple in English

The broken idol of Bhagwan Krishna is worshiped in the Dakshineswar Kali temple.
यह भी जानें

Blogs Bhagwan Krishna BlogsBroken Statue Of Bhagwan Krishna BlogsDakshineswar Kali Temple BlogsRamakrishna Paramahansa BlogsRadha Govind Temple BlogsJanmashtami Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP