Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

उज्जैन में महाअष्टमी पर महापूजा में प्रसाद के रूप में शराब चढ़ाई गई (Mahapuja on Mahashtami in Ujjain offered liquor as Prasad)

उज्जैन में महाअष्टमी पर महापूजा में प्रसाद के रूप में शराब चढ़ाई गई
पूरे देश की सुख-समृद्धि की कामना के लिए चैत्र शुक्ल पक्ष की अष्टमी पर मंगलवार को उज्जैन में महापूजा का आयोजन किया गया। यह पूजा हर साल की जाती है लेकिन उज्जैन के राजा विक्रमादित्य द्वारा शुरू की गई परंपरा का निर्वहन अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा किया जा रहा है। 24 खंबा माता मंदिर में माता महामाया और महालया की पूजा के बाद उन्हें शराब का भोग लगाया गया। इसके बाद 27 किलोमीटर लंबी यह पूजा यात्रा शुरू हुई जो शाम तक विभिन्न माता और भैरव मंदिरों में पूजा-अर्चना तक जारी रहेगी।
ये परंपरा भी काफी अनोखी है। इसमें देवी महामाया और देवी महालया की पूजा कर देवी को शराब का भोग लगाया गया। खंबा माता मंदिर के पुजारी 24 गौरव गुरु ने बताया कि नगर पूजा के दौरान निरंजनी अखाड़े की मंदाकिनी माता समेत सभी अखाड़ों के संत और महंत मंदिर पहुंचे। उन्होंने देवी मां की पूजा की और उन्हें शराब अर्पित की। 27 किलोमीटर की इस यात्रा की शुरुआत महाआरती कर की गयी। यह यात्रा 12 से 14 घंटे में कई देवी और भैरव मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद रात करीब 9 बजे गढ़कालिका क्षेत्र स्थित हांडी फोड़ भैरव मंदिर पहुंचेगी। वहां पूजा-अर्चना के साथ नगर पूजा संपन्न होगी। पूजा समाप्त होने के बाद माता के मंदिर में चढ़ाई गई शराब को भक्तों के बीच प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रसाद लेने आते हैं।

मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि की अष्टमी पर देवी मंदिरों में शराब चढ़ाने से देश में सुख-शांति बनी रहती है। महामारी का प्रकोप नहीं है। लगभग 27 किलोमीटर लंबी इस महापूजा में 40 मंदिरों में शराब चढ़ाई जाती है।

Mahapuja on Mahashtami in Ujjain offered liquor as Prasad in English

Mahapuja on Maha Ashtami, first the Devi was worshiped for the happiness and prosperity of the nation, then liquor was offered.
यह भी जानें

News Mahapuja On Mahashtami NewsLiquor As Prasad NewsChaitra Shukla Paksha NewsShri Mahakaleshwar Temple NewsTrinetra NewsMund Mala NewsBhagwan Ganesh NewsRudraksha NewsSaffron Water NewsBhasma Aarti NewsBhagwan Mahakal NewsMahakaleshwar Jyotirlinga NewsCity Of Mahakal NewsBhagwan Shiv News

अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस हिंदी न्यूज़ को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गर्मी के मौसम में रामलला को पहनाए गए शिबोरी हस्तकला से सुसज्जित वस्त्र

गर्मी के नौ दिन को देखते हुए प्रभु श्री रामलला की पोशाक में भी बदलाव किया गया है।

बाबा महाकाल का राजर्षि श्रृंगार किया गया मखाने की माला पहनाया गया

श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि पर बाबा महाकाल का राजसी स्वरूप में शृंगार किया गया।

श्री भागवत कथा, एमडी कॉलेज, सिरसागंज फिरोजाबाद

परम पूज्य आचार्य पदमचन्द्र उपाध्याय जी की ओजमयी वाणी में दिव्य श्रीमद भागवत कथा का श्रवण होगा। श्रीमद भागवत कथा प्रसारण यू टूब प्लेटफ़र्म पर किया जाता है।

लखीमपुर खीरी बालाजी मंदिर में बड़ा मंगल पर उमड़ें हजारों श्रद्धालु

लखीमपुर खीरी के महेवागंज में शारदा नगर बालाजी मंदिर का अपना विशेष महत्व है। आज ज्येष्ठ माह के बड़े मंगलवार को हजारों श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं। दशकों से लोग अपने प्रिय हनुमान जी का आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में यहां आते रहे हैं।

इंदौर समाचार: खजराना महाकाल मंदिर में बनेगा जिगजैग कॉरिडोर

खजराना महाकाल मंदिर की तर्ज पर जिगजैग कॉरिडोर बनाया जाएगा। श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने और दर्शन को आसान बनाने के लिए प्रशासन इस कॉरिडोर का निर्माण करेगा।

अयोध्या समाचार: रामनगरी धार्मिक पर्यटन का केंद्र बन गई है

अयोध्या समाचार: रामनगरी धार्मिक पर्यटन का केंद्र बन गई है। चार महीने में दो करोड़ भक्तों ने किए रामलला के दर्शन!

अगरतला बुद्ध मंदिर में बुद्ध पूर्णिमा मनाई गई

अगरतला बुद्ध मंदिर ने गुरुवार को एक विशेष प्रार्थना सभा के साथ बौद्ध धर्म का सबसे पवित्र दिन, 2568वां बुद्ध पूर्णिमा मनाया।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP