Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

पद्मनाभ तीर्थ (Padmanabha Tirtha)


भक्तमाल: पद्मनाभ तीर्थ
असली नाम - शोभना भट्टा
अन्य नाम - श्री पद्मनाभ तीर्थरु
गुरु - माधवाचार्य
शिष्य - श्री नरहरि तीर्थरु
आराध्य - भगवान विष्णु
जन्म तिथि - ई. 1199-1278 (कार्तिक बहुला चतुर्दशी)
जन्म स्थान - पुन्तम्बा
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा – संस्कृत
प्रसिद्ध - दार्शनिक, अद्वैत विद्वान
श्री पद्मनाभ तीर्थ एक प्रतिष्ठित विद्वान थे और उस समय के लोगों द्वारा उन्हें 'श्री माधवाचार्य के शिष्य' के रूप में पहचाना और सम्मानित किया जाता था। वह एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

वह एक प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित विद्वान थे, लेकिन सीखने की चौदह शाखाओं में उनकी दक्षता को माधवाचार्य ने चौदह सेकंड में चुप करा दिया जब वे 1265 ई. में मिले। श्री पद्मनाभ तीर्थ ने माधवाचार्य से दीक्षा और संन्यास ले लिया और जल्द ही उनके सबसे भरोसेमंद शिष्यों में से एक बन गए।

वह एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे। ऐसा कहा जाता है कि वह गोदावरी नदी के करीब के क्षेत्र से थे। एक प्रसिद्ध बहस में श्री माधवाचार्य से पराजित होने से पहले उन्होंने कई बहसें जीतीं और दर्शन की सभी प्रचलित प्रणालियों का खंडन किया। पद्मनाभ तीर्थ ने 1324 ई. में पवित्र तुंगभद्रा नदी पर नव-वृंदावन में इस दुनिया को छोड़ दिया।

Padmanabha Tirtha in English

Padmanabha Tirtha was a renowned Advaita scholar, skilled logician and a deep believer in the Vedas, Mahabharata and Puranas.
यह भी जानें

Bhakt Padmanabha Tirtha BhaktMadhvacharya BhaktDvaita Vedanta School BhaktHindu Scriptures BhaktUdupi Sri Krishna Matha BhaktBhagwan Vishnu Bhakt

अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस भक्तमाल को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

राधानाथ स्वामी

राधानाथ स्वामी एक अमेरिकी हिंदू गौड़ीय वैष्णव गुरु, समुदाय-निर्माता, कार्यकर्ता और लेखक हैं। वह 50 से अधिक वर्षों से भक्ति योग अभ्यासकर्ता और आध्यात्मिक शिक्षक रहे हैं।

अहिल्याबाई होल्कर

अहिल्याबाई एक बुद्धिमान और योग्य शासक थीं। उन्होंने नए क्षेत्रों पर विजय प्राप्त करके और अपने दुश्मनों को हराकर मराठा साम्राज्य का विस्तार किया।

महंत अवैद्यनाथ

महंत अवैद्यनाथ एक भारतीय राजनीतिज्ञ और हिंदू उपदेशक थे। वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गुरु और गुरु थे। उन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ एक भारतीय हिंदू साधु और भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं जो उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। योगी जी अपने निर्वाचन क्षेत्र में काफी लोकप्रिय राजनेता हैं।

गोपाल कृष्ण गोस्वामी

गोपाल कृष्ण गोस्वामी इस्कॉन द्वारका के एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु थे।

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP