Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Shiv Chalisa -

हनुमान जी का रहस्य: हनुमानजी के चरणों के नीचे कौन रहता है? (Mystery of Hanuman Ji: Who lives under the feet of Hanumanji?)

हनुमान जी का रहस्य: हनुमानजी के चरणों के नीचे कौन रहता है?
हनुमान जी से जुड़े ऐसे कई रहस्य हैं जो आज भी पहेली बने हुए हैं। इन्हीं रहस्यों में से एक है उनके चरणों के नीचे कौन निवास करता है। हिन्दू धर्म में हनुमान जी को परम भक्त और परम देव माना जाता है। वहीं हनुमान जी भी बड़े रहस्यमयी हैं। धार्मिक ग्रंथों में हनुमान जी से जुड़े कई रहस्यों का वर्णन मिलता है। इन्हीं में से एक है जो हनुमान जी के पैरों के नीचे है।
आइए जानते हैं हनुमान जी के रहस्य को विस्तार से
पौराणिक कथा के अनुसार जब शनि देव को भगवान शिव ने कर्म दाता के रूप में नियुक्त किया था, तो शुरुआत में सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा था लेकिन धीरे-धीरे शनि देव को अपनी शक्तियों पर गर्व होने लगा, जिसने पृथ्वी के निवासी का रूप धारण कर लिया। उन्हें भयंकर क्रोध और अनावश्यक दंड के प्रकोप को जीतना पड़ा।

इसी बीच हनुमान जी पृथ्वी भ्रमण के लिए निकले, जहां उन्होंने देखा कि पृथ्वी पर ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है, जो अकारण और बिना किसी अपराध के शनि देव के कोप से परेशान न हो। शनिदेव के कोप का प्रकोप पृथ्वी पर मनुष्यों ने और स्वर्ग में देवताओं ने पैदा किया था। यह देखकर हनुमान जी शनिदेव से मिलने और उन्हें समझाने उनके लोक पहुंचे।

हनुमान जी शनि देव से मिले और उन्हें पृथ्वी और स्वर्ग का हाल बताया और शनिदेव से प्रार्थना की कि वे उनके क्रोध को शांत करें और किसी को अनावश्यक दंड न दें। जो दंड के अधिकारी हैं उन्हें ही अशुभ फल देते हैं, लेकिन शनि देव अपनी शक्तियों के मत में इतने मग्न थे कि उन्हें अपनी भूल का आभास ही नहीं हुआ। उन्होंने हनुमान जी का अपमान किया।

हनुमान जी के समझाने पर भी उन्होंने विनम्रता के बजाय क्रोध में दुव्र्यवहार किया, जिसके बाद हनुमान जी ने शनिदेव को उनकी गलती का अहसास कराकर सही रास्ते पर वापस लाने का फैसला किया, जिसके बाद हनुमान जी वहां पहुंचे। हनुमान जी और शनिदेव के बीच भीषण युद्ध हुआ। माना जाता है कि यह युद्ध कई महीनों तक चला था। शनि देव की शक्ति क्षीण होने लगी थी।

जब शनिदेव ने देखा कि हनुमान जी अत्यंत क्रोधित हैं तो शनिदेव वहां से भागकर एक स्थान पर जा छिपे। शनिदेव को युक्ति समझ में आ गई कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं और स्त्रियों पर बल प्रयोग बिल्कुल नहीं करते इसलिए वे स्त्री का वेश बनाकर हनुमान जी के चरणों में जाकर क्षमा याचना करने लगे, जिसके बाद हनुमान जी ने उन्हें अभय दान दिया। मान्यता है कि तभी से शनिदेव का हनुमान जी के चरणों में वास माना जाता है।

हनुमान आरती:
हनुमान आरती
बालाजी आरती
श्री राम स्तुति: श्री रामचन्द्र कृपालु भजुमन
त्रिमूर्तिधाम: श्री हनुमान जी की आरती

मंत्र / नामावली:
संकट मोचन हनुमानाष्टक
श्रीहनुमत् पञ्चरत्नम्
श्री हनुमान स्तवन - श्रीहनुमन्नमस्कारः
श्री हनुमान अष्टोत्तर-शतनाम-नामावली
हनुमान द्वादश नाम स्तोत्रम

हनुमान भजन:
हे दुःख भन्जन, मारुती नंदन
बजरंग बाण
राम ना मिलेगे हनुमान के बिना
वीर हनुमाना अति बलवाना
छम छम नाचे देखो वीर हनुमाना
बालाजी मने राम मिलन की आस
संकट के साथी को हनुमान कहते हैं
हनुमान भजन

हनुमान कथा:
श्री हनुमान! मंगलवार व्रत कथा
सुन्दरकाण्ड पाठ
श्री हनुमान गाथा

हनुमान मंदिर:
दिल्ली के प्रसिद्ध हनुमान बालाजी मंदिर
हनुमान बरी, नगला खुशहाली
श्री मकरध्वज हनुमान मंदिर, बेट द्वारिका
डुल्या मारुति मंदिर, पुणे
108 फुट संकट मोचन धाम, दिल्ली
बड़ा हनुमान मंदिर, ब्रिजघाट गढ़मुक्तेश्वर
श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर, जयपुर
श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर, जयपुर
दर्शन मुखी श्री हनुमान मंदिर, शेरगढ़ किला धौलपुर
पनकी हनुमान मंदिर, कानपुर
रामचंडी हनुमान मंदिर, पुरी

भोग, प्रसाद बनाने की विधि:
चूरमा के लड्‍डू
साबूदाने की खीर

Mystery of Hanuman Ji: Who lives under the feet of Hanumanji? in English

There are many such mysteries related to Hanuman ji which remain a puzzle even today. One of these mysteries is who resides under his feet. In Hindu religion, Hanuman ji is considered as the supreme devotee and supreme god.
यह भी जानें

Blogs Mystery Of Hanuman Ji BlogsHanuman Jayanti Celebration BlogsHanuman Chalisa In Youtube BlogsHanuman Chalisa 3 Billion Views On Youtube BlogsHanuman BlogsBalaji BlogsBajrangbali BlogsShri Hanuman BlogsTuesday Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

सावन 2024

जानें! सावन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित प्रेरक तथ्य.. | सावन 2023: सावन प्रारम्भ: 4 जुलाई | सावन शिवरात्रि: 15 जुलाई | अधिक मास (सावन): 18 जुलाई - 16 अगस्त | सावन समाप्त: 31 अगस्त

नमस्कार करने के फायदे

नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है।

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP