Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Shiv Chalisa -

कुल्लू हिमाचल प्रदेश का अनोखा दशहरा: बिना रावण दहन के मनाया जाता है दशहरा, जानें क्यों है खास! (Unique Dussehra of Kullu Himachal Pradesh: Dussehra is celebrated without burning Ravan, know why it is special!)

कुल्लू हिमाचल प्रदेश का अनोखा दशहरा: बिना रावण दहन के मनाया जाता है दशहरा, जानें क्यों है खास!
जब देशभर में दशहरा खत्म होता है तो कुल्लू में एक अनोखा दशहरा शुरू होता है। इस दशहरे में न तो रावण जलाया जाता है और न ही उससे जुड़ी कहानियां लोगों को सुनाई जाती हैं। यहां दशहरा एक रंगारंग कार्यक्रम है जो दशमी तिथि से शुरू होकर अगले 7 दिनों तक चलता है। इस साल इसका आयोजन 24 अक्टूबर से अगले 7 दिनों तक किया जाएगा।
कुल्लू के दशहरे का इतिहास
कहा जाता है कि 1650 के दौरान कुल्लू के राजा जगत सिंह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हो गए। ऐसे में एक बाबा पयहारी ने उनसे कहा कि उनका इलाज अयोध्या के त्रेतानाथ मंदिर से भगवान रघुनाथ की मूर्ति लाकर किया जाएगा और उनके चरणामृत से ही उनका इलाज किया जाएगा। कई संघर्षों के बाद कुल्लू में रघुनाथ जी की मूर्ति स्थापित की गई और राजा जगत सिंह ने सभी देवी-देवताओं को यहां आमंत्रित किया, जिन्होंने भगवान रघुनाथ जी को सबसे बड़े देवता के रूप में स्वीकार किया। तभी से देवताओं के मिलन का प्रतीक दशहरा उत्सव शुरू हुआ और तब से यह आयोजन यहां हर साल होता है।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में दशहरा कैसे मनाया जाता है?
कुल्लू के दशहरे का भव्य उत्सव धौलपुर के मैदान में होता है और यह उगते चंद्रमा के दसवें दिन शुरू होता है और 7 दिनों तक चलता है। ऐसा माना जाता है कि यह दशहरा 16वीं शताब्दी में शुरू हुआ था और पहली बार 1662 में मनाया गया था। इस दशहरा के पहले दिन, दशहरा की देवी और मनाली की हिडिम्बा कुल्लू आती हैं। इस दौरान राजपरिवार के सभी सदस्य देवी-देवताओं का आशीर्वाद लेने आते हैं।

लोक कथा है कि इसे देखने के लिए देवता स्वयं धरती पर आते हैं। यहां के स्थानीय लोग ढोल की धुन पर नाचते हैं और अपने रथ खींचते हैं और इस दिलचस्प नजारे को पूरी दुनिया देखती है। दशहरे के इस आयोजन को हिमाचल प्रदेश की संस्कृति और आस्था से जोड़कर देखा जाता है।

Unique Dussehra of Kullu Himachal Pradesh: Dussehra is celebrated without burning Ravan, know why it is special! in English

A unique Dussehra in Kullu starts from Dashami Tithi and continues for the next 7 days. In this Dussehra, Ravan never burn.
यह भी जानें
इस वर्ष कुल्लू के दशहरा उत्सव की विशेषताएँ

इस वर्ष मेले में रूस, इज़राइल, रोमानिया, कजाकिस्तान, क्रोएशिया, वियतनाम, ताइवान, थाईलैंड, पनामा, ईरान, मालदीव, मलेशिया, केन्या, दक्षिण सूडान, जाम्बिया, घाना और इथियोपिया सहित 19 देशों की भागीदारी होगी। देश भर से कलाकार विभिन्न राज्य महोत्सवों में भाग लेंगे। महोत्सव में 25 अक्टूबर को सांस्कृतिक परेड और 30 अक्टूबर को कुल्लू कार्निवल शामिल होगा।

Blogs Dussehra Of Kullu BlogsDussehra BlogsMaa Durga BlogsMata BlogsNavratri BlogsMaa Sherawali BlogsDurga Puja BlogsGupt Navratri BlogsShardiya Navratri BlogsRavan Dahan BlogsHimachal Pradesh Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

स्नान यात्रा

स्नान यात्रा जो कि देवस्नान पूर्णिमा या स्नान पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है।

नीलाद्रि बिजे

नीलाद्रि बिज महोत्सव वार्षिक रथ यात्रा उत्सव के समापन का प्रतीक है।

माता गंगा की मूर्ति पूजा क्यों वर्जित है जबकि गंगा जल शुभ है?

गंगाजल को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसलिए इसे घर में रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन फिर मां गंगा की मूर्ति को घर में रखने की मनाही क्यों है। माता गंगा को हिन्दू धर्म में पवित्र, पूजनीय और माता माना गया है। इसलिए गंगा स्नान से लेकर घर में गंगाजल रखने तक को महत्वपूर्ण और लाभकारी बताया गया है।

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

भगवान जगन्नाथ चंदन यात्रा

चंदन यात्रा भारत के पुरी में जगन्नाथ मंदिर में मनाया जाने वाला सबसे लंबा त्योहार है। अक्षय तृतीया से शुरू होकर 21 दिनों तक चलता है।...

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP