Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

वैशाख मास 2024 (Vaishakh Maas 2024)

वैशाख मास पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में दूसरा महीना होता है। यह महीना ग्रेगोरियन कैलेंडर में अप्रैल और मई के साथ मेल खाता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में इसे दूसरे महीने के रूप में गिना जाता है। गुजराती कैलेंडर में, यह सातवां महीना है। पंजाबी, बंगाल, असमिया और उड़िया कैलेंडर में वैशाख महीना पहला महीना है।
वैशाख माह की विशेषता
वैशाख माह की विशेषता यह है कि मान्यता के अनुसार इस पूरे माह के अधिपति भगवान विष्णु माने गए हैं और उनकी पूजा की जाती है। तुलसी के पत्तों का उपयोग मुख्य रूप से भगवान विष्णु की पूजा में किया जाता है। इस मास में भगवान विष्णु और परशुराम की पूजा करने का विधान है। इसके अलावा इस महीने में गीता का पाठ करना लाभकारी होता है। इसी मास में श्री बांके बिहारी जी के चरण दर्शन भी होते हैं। इसके साथ ही वैशाख के महीने में गंगा स्नान और गंगा पूजन करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। कुल मिलाकर धार्मिक दृष्टि से वैशाख का महीना बहुत खास होता है।

विशाखा नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं और देवता इंद्र हैं। इसी वजह से इस पूरे महीने में स्नान-दान, व्रत और पूजा-पाठ किया जाता है। मान्यता है कि इस महीने में किए गए दान से मिलने वाले पुण्य का कभी अंत नहीं होता है। इस बार वैशाख मास 24th अप्रैल से शुरू होकर 23rd मई 2024 तक रहेगा, विशाखा नक्षत्र से संबंध होने के कारण इस माह को वैशाख कहा जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस महीने में व्रत और त्यौहार कब और किस दिन पड़ रहे हैं।

वैशाख 2024 व्रत और पर्व
शनिवार 27th April 2024 - विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत
शनिवार 04th May 2024 - वरुथिनी एकादशी व्रत
रविवार 05th May 2024 - प्रदोष व्रत
मंगलवार 07th May 2024 - दर्श अमावस्या, अन्वाधान
बुधवार 08th May 2024 - इष्टि, वैशाख अमावस्या
बृहस्पतिवार 09th May 2024 - चन्द्र दर्शन
शुक्रवार 10th May 2024 - परशुराम जयन्ती, अक्षय तृतीया
मंगलवार 14th May 2024 - गंगा सप्तमी, वृषभ संक्रान्ति
बृहस्पतिवार 16th May 2024 - सीता नवमी
रविवार 19th May 2024 - मोहिनी एकादशी
सोमवार 20th May 2024 - प्रदोष व्रत
मंगलवार 21st May 2024 - नरसिंह जयंती
बृहस्पतिवार 23rd May 2024 - कूर्म जयन्ती, बुद्ध पूर्णिमा, वैशाख पूर्णिमा, अन्वाधान

वैशाख माह की मंत्र
वैशाखे मेषगे भानौ प्रात: स्नानपरायण:
अर्ध्य तेहं प्रदास्यामि गृहाण मधुसूदन।।

वैशाख माह में बोले जाने वाले अन्य मंत्र:
ऊं नमो भगवते वासुदेवाय
ऊं नमो नारायण

Vaishakh Maas 2024 in English

Vaishakh month is the second month in the traditional Hindu calendar. This month coincides with April and May in the Gregorian calendar. In Andhra Pradesh, Karnataka and Maharashtra it is counted as the second month. In the Gujarati calendar, it is the seventh month. In the Punjabi, Bengal, Assamese and Odiya calendars, Vaisakh month is the first month.
यह भी जानें

Blogs Vaishakh Maas BlogsHindu Second Month BlogsBhagwan Vishnu Month BlogsHanuman Jayanti BlogsAksha Tritiya BlogsParshuram Jayanti BlogsGanga Saptami Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP